Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

राजस्थान में फ्री मोबाइल कैसे मिलेंगे, जानिए क्या कागज चाहिए?

REPORT TIMES

Advertisement

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 के तहत चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को अक्टूबर में फ्री मोबाइल मिलने की संभावना है। मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के तहत राजस्थान की 1.35 करोड़ चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को फ्री स्मार्टफोन दिए जाएंगे। राजस्थान सरकार द्वारा अक्टूबर से फ्री मोबाइल योजना वितरण का शुभारंभ कर सकती है। इस स्मार्टफोन में महिलाओं को 3 साल तक फ्री इंटरनेट डेटा, कॉलिंग और मैसेज की सुविधा दी जाएगी। चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया 3 साल तक स्मार्टफोन फ्री यूज कर सकती हैं। महिलाओं को लगभग 9500 रुपए की कीमत वाला मोबाइल दिया जाएगा। मोबाइल के साथ 3 साल तक हर महीने 5 जीबी डेटा, लोकल और एसटीडी कॉलिंग की सुविधा असीमित फ्री एवं मोबाइल सिम भी फ्री दी जाएगी।

Advertisement

Advertisement

महिला मुखिया को दिए जांएंगे मोबाइल 

Advertisement

राज्य विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान विपक्ष की ओर से उठाए गए सवाल के जवाब में शिक्षा मंत्री बी डी कल्ला ने बताया है। कि कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करने और पात्र परिवारों को घर बैठे सरकार की सुविधाओं का लाभ पहुंचाने के लिए 1.35 करोड़ चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं को स्मार्टफोन दिए जाएंगे। परियोजना के तहत मोबाइल एप्लीकेशन स्मार्ट फोन में इंस्टॉल की जाएगी। इस वर्ष 30 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन देने की शुरुआत अक्टूबर से हो जाएगी। इस योजना के तहत निविदाएं 16 मई 2022 को आमंत्रित की गई थी। इसके बाद 17 अगस्त को तकनीकी निविदा तथा 8 सितंबर को वित्तीय निविदा जारी की गई है। 3 वर्ष के लिए इन स्मार्टफोन का सारा व राज्य सरकार वहन करेगी।

Advertisement

सीएम गहलोत ने की थी बजट में घोषणा 

Advertisement

बता दें सीएम अशोक गहलोत ने अपने बजट भाषण में मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की घोषणा की थी। जिसके तहत राजस्थान की 1.35 करोड़ महिला मुखिया को फ्री में स्मार्टफोन दिए जाएंगे। जिससे कि उन्हें राजस्थान में चल रही सभी योजनाओं की जानकारी प्राप्त हो सके। और महिलाएं आत्मनिर्भर हो सकें। इस योजना के तहत महिलाओं को मिलने वाले स्मार्टफोन में 3 साल तक फ्री इंटरनेट डाटा और कॉलिंग की सुविधा दी जाएगी। स्मार्टफोन में विभिन्न योजनाओं के मोबाइल ऐप डाउनलोड करके दिए जाएंगे। चर्चा है कि चिरंजीवी परिवारों को ई मित्र के माध्यम से ग्राम पंचायत मुख्यालय पर मोबाइल वितरित किए जाएंगे। मोबाइल चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को मिलेगा। इसके लिए जरूरी है कि चिरंजीवी कार्ड का होना।

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Related posts

मध्यप्रदेश में एक आठ साल के बच्चें की गोद में उसका मृत छोटा भाई , एंबुलेंस का इंतजार करता रहा परिवार

Report Times

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस तैयारियां पूरी, डालमिया खेलकूद परिसर में होगा भव्य आयोजन

Report Times

बप्पी लहरी ने अपनी बेटी रीमा की बाहों में आखिरी सांस ली थी

Report Times

Leave a Comment