Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशस्पेशल

अब LAC पर चीन नहीं कर पाएगा गलवान जैसा हमला, बिना हथियार छक्के छुड़ा देंगे भारतीय जवान

REPORT TIMES

Advertisement

चीन से लंबे समय से चले आ रहे सीमा विवाद को देखते हुए एलएसी पर लगातार अडवांस हथियार और ट्रेनिंग के जरिए स्थिति मजबूत की जा रही है। अब आईटीबीपी के जवानों को मार्शल आर्ट की भी ट्रेनिंग दी जाएगी जिससे गलवान जैसी घटना होने पर जवान आसानी से निपट सकें। 2020 में जब गलवान में चीनी सैनिकों से हाथापाई हुई तब उधर से पत्थर, डंडे, कटीले पंजों का इस्तेमाल किया गया था।

Advertisement

Advertisement

जवानों को 15 से 20 तरीके की मार्शल आर्ट सिखाई जाएगी जो कि जूडो, कराटे, क्राव मागाऔर अन्य तकनीकों से जुड़ी होगी।इसमें पंचिंग, किकिंग, थ्रोविंग, जॉइंट लॉक और पिनिंग डाउन जैसी टेक्निक सिखाई जाएगी। पंचकूला के बेसिक ट्रेनिंग सेंटर में तीन महीने के प्रशिक्षण का आयोजन होगा। सीमा पर भेजने से पहले जानों को मार्शल आर्ट में ट्रेन्ड किया जाएगा।

Advertisement

Advertisement

आईटीबीपी के इंस्पेक्टर जनरल ईश्वर सिंह ने बताया, इस प्रशिक्षण में रक्षात्मक और आक्रामक दोनों तरह की टेक्निक सिखाई जाएंगी। गलवान घाटी में हुए क्लैश के दौरान चीनी सैनिकों ने डंडे, लोहे की रॉड, कटीले तार और पत्थरों का इस्तेमाल किया था। इस क्लैश में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे वहीं चीन ने दावा किया था कि उनके केवल 4 सैनिक ही मारे गए। हालांकि सच्चाई कुछ और ही थी। रूस की न्यूज एजेंसी ने दावा किया था कि इस हाथापाई में चीन के 45 सैनिक मारे गए। वहीं अमेरिका इंटेलिजेंस रिपोर्ट के मुताबिक चीन के कम से कम 35 सैनिक मारे गए थे।

Advertisement

Advertisement

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जवानों को ऐसी ट्रेनिंग दी जाएगी कि वे बिना बंदूक और टैंक के इस तरह की हाथापाई होने पर भी चीनी सैनिकों के छक्के छुड़ा सकें। आईटीबीपी के आईजी ने कहा कि जवानों की शारीरिक क्षमता बढ़ाने और एलएसी पर हिमस्खलन जैसी स्थितियों से निपटने में भी यह ट्रेनिंग काम आएगी। उन्होंने कहा, हम ज्यादा ऊंचाई वाले ठंडे इलाकों में ज्यादा से ज्यादा 90 दिनों के लिए ही जवानों को भेजते हैं. इसके बाद रोटेशन होता है और दूसरी ट्रुप जाती है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Related posts

RPSC पेपर लीक में मास्टरमाइंड की गिरफ्तारी पर सवाल, क्या भूपेंद्र सारण ने किया है सरेंडर!

Report Times

आजम खान के बहाने सपा की जमीन खींच रहीं मायावती, इमरान मसूद ने संभल से शुरू किया काम

Report Times

राम-राम नहीं बोलने की सजा! दबंग ने दलित को किडनैप किया फिर पीटा

Report Times

Leave a Comment