Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंमौैसमराजस्थान

रात के तापमान में गिरावट, ठिठुरन ने पकड़ा जोर

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान में उत्तरी-पश्चिमती हवाओं के चलते लगातार मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहे है। सुबह-शाम ठंड का अहसास हो रहा है। जबकि दोपहर में धूप तेज हो रही है। धीरे-धीरे तापमान में गिरावट के साथ ठंड का एहसास बढ़ेगा। मौसम विभाग केंद्र जयपुर के अनुसार इस सप्ताह मौसम शुष्क रहेगा।

Advertisement

Advertisement

नवंबर के पहले सप्ताह के बाद सर्दी जोर पकड़ने का अनुमान है। जबकि पहाड़ी इलाकों में हाल ही में हुई बर्फबारी से रात का तापमान गिरेगा। नवंबर में रात का तापमान कई शहरों में 10 डिग्री से भी नीचे जाने की संभावना है। जिसके चलते सर्दी बढ़ेगी।  प्रदेश में उत्तरी हवाओं के चलने का दौर जारी है। मौसम शुष्क बना हुआ है। दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। संभावना जताई जा रही है कि आगामी दिनों में सर्दी तेज होगी।

Advertisement

Advertisement

बर्फबारी का पड़ेगा असर 

Advertisement

मौसम विभाग के अनुसार नवंबर के शुरूआती सप्ताह में नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी भारत के जम्मू.कश्मीरए लद्दाख एरिया में सक्रिय होगा। जिसके असर से प्रदेश के मौसम में और अधिक बदलाव देखने को मिल सकता है। इस दौरान प्रदेश के जिलों में और अधिक तापमान गिरेगा। जिससे सर्दी में और अधिक इजाफ ा होगा। मौसम विभाग केंद्र जयपुर के अधिकारियों के अनुसार हिमालय रीजन में दो पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होंगे। पहला पश्चिमी विक्षोभ 31 अक्टूबर से आएगा। 2 नवंबर तक चलेगा। इसके बाद 4 नवंबर को एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। जो 6 नवंबर तक जारी रह सकता है।

Advertisement

Advertisement

रात के तापमान में गिरावट 

Advertisement

राजस्थान के कई शहरों में पिछले एक हफ्ते के दौरान 2 डिग्री तक की गिरावट रात के तापमान में रिकॉर्ड की गई है। राजस्थान में सबसे कम न्यूनतम तापमान सीकर में 11 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। फतेहपुर-सीकर में 11.7, अलवर में 12.6, चूरू में 12.9, बारां में 13.6, करौली में 13.9, चित्तौड़गढ़ में 14.2, संगरिया-हनुमानगढ़ में 14, डबोक-उदयपुर में 14.6, वनस्थली-टोंक में 14.6, भीलवाड़ा में 14.1, नागौर में 15.1, पिलानी-झुंझुनूं में 15.1, धौलपुर में 15.7, कोटा में 15.9, श्रीगंगानगर में 16.6, जालौर में 16.8, डूंगरपुर में 16.9 डिगी सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Related posts

CP जोशी को नया राजस्थान प्रमुख बनाकर BJP को मिलेगी हर मुश्किल से निजात?

Report Times

जेपी नड्डा का विपक्षी दलों पर निशाना, कहा- केवल हितस्वार्थ के लिए बना है इन दलों का कुनबा, दिलों से हैं दूर

Report Times

कोटा में फिर सुसाइड, डिप्रेशन में थी छात्रा, जेईई परीक्षा की कर रही थी तैयारी

Report Times

Leave a Comment