Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

राजस्थान में किस रूट से एंट्री करेगी राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा? गहलोत-पायलट की रस्साकशी में बड़ा खेल

REPORT TIMES 

Advertisement

कोटा : केंद्र की मोदी सरकार की नीतियों के विरोध में राहुल गांधी कन्याकुमारी से जम्मू कश्मीर तक भारत जोड़ो यात्रा पर चल रहे हैं। लेकिन राजस्थान में उनकी यात्रा किस रूट से निकलेगी, इस पर रस्साकशी हो रही है। कहा जा रहा है कि राहुल गांधी जिस जोड़ने वाले पथ पर चल रहे हैं उस पथ पर राजस्थान की कांग्रेस चलने के लिए तैयार नहीं है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के बीच की खींचतान जगजाहिर है। माना जा रहा है कि इस खींचतान में नए एपिसोड़ के तौर पर राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा भी जुड़ गई है।

Advertisement

सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का खेमा इस बात से आशंकित है कि प्रदेश में राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा के तहत आने से सचिन पायलट को सियासी फायदा नहीं मिल जाए। लिहाजा उनकी राजस्थान एंट्री को लेकर फिर से माथापच्ची की जा रही है। पार्टी पिछले छह दिनों में अब तक रूट तय नहीं कर पाई है। भारत जोड़ो की राजस्थान यात्रा की जिम्मेदारी गहलोत खेमे के नेताओं के पास है। अभी तक तय किए गए रूट के अनुसार यात्रा का एक बड़ा हिस्सा राजस्थान के हाड़ौती क्षेत्र में हैं, लेकिन माना जा रहा है कि इस रूट के बजाए अब राहुल गांधी की यात्रा को जयपुर के रास्ते होते हुए आगे बढ़ाने का प्लान किया जा रहा है।
इसकी एक वजह यह बताई जा रही है कि हाड़ौती में पायलट समर्थक इस समय काफी बुलंद है। वो पायलट को सीएम बनाने के लगातार मांग कर रहे हैं। पायलट के समर्थन से जुड़ा यह जन सैलाब यदि राहुल गांधी देखते हैं, तो शायद उन्हें सत्ता की चाबी सौंप सकते हैं।

Advertisement

Advertisement

सचिन पायलट के हाड़ौती शक्ति प्रदर्शन ने बढ़ाई थी सियासी गर्मी
राहुल गांधी की यात्रा को लेकर बने इस राजनैतिक समीकरण को सचिन पायलट के हाल ही हुए हाडौती क्षेत्र के दौरे से भी समझा जा सकता है। पिछले महीने सचिन पायलट वसुंधरा राजे के गढ़ झालावाड और इसके बाद कोटा जिले में पहुंचे थे। पायलट ने यहां शक्ति प्रदर्शन किया था। इस दौरान उनके काफिले में इस कदर भीड़ उमड़ी थी कि वहां जाम के हालात बन गए थे। पायलट के इस शक्ति प्रदर्शन ने हाडौती के कई कांग्रेस नेता नजर आए। इसकी रिपोर्ट मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी दी गई।
उस रिपोर्ट के बाद खुद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हाडौती में पहुंचकर बारां में 2 दिन बिताए। इसके बाद अब अपनी कैबिनेट के चार मंत्री रामलाल जाट, प्रमोद जैन भाया, गोविंद मेघवाल और धर्मेंद्र राठौड़ को हाडौती में भेजा है, जो राहुल गांधी की यात्रा के रूट की तैयारियों में लगे हैं।
कोटा देहात कांग्रेस कमेटी की जिलाध्यक्ष सरोज मीणा ने बयान सुर्खियों में
हाड़ौती में पायलट की बढ़ती लोकप्रियता को इस बात से भी समझा जा सकता है कि हाल ही कोटा देहात कांग्रेस कमेटी की जिला अध्यक्ष सरोज मीणा ने पायलट के समर्थन में बढ़ा बयान दे दिया। सरोज मीणा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा है कि अगर राजस्थान में राहुल गांधी के भारत जोड़ो यात्रा के साथ आने के पहले आलाकमान सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बनाता है तो राजस्थान में सरकार वापसी में चार चांद लग जाएंगे। सूत्रों की अनुसार सरोज मीणा ने का असर भी गहलोत गुट के नेताओं पर हुआ। इसके चलते राजस्थान में राहुल गांधी की रूट को लेकर फिर से मंथन हो रहा है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

सचिन पायलट के गढ़ से ओवैसी बजाएंगे चुनावी बिगुल, 2023 के लिए क्या है AIMIM का मास्टर प्लान?

Report Times

नीट एग्जाम के दौरान छात्राओं के निकलवाए कपड़े : शिकायत पर 5 लोगों को किया गिरफ्तार

Report Times

Leave a Comment