Report Times
latestOtherजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंमौैसमराजस्थानस्पेशल

राजस्थान में मकर सक्रांति के दिन भी सर्दी का सितम जारी, IMD ने बताया आगे कैसा रहेगा मौसम

REPORT TIMES 

Advertisement

पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड का दौर जारी है. राजस्थान भी इससे अछूता नहीं है. राजस्थान के कई शहरों में भीषण ठंड पड़ रही है. इससे लोगों का जन-जीवन बुरी तरह से प्रभावित है. हाड़ कंपा देने वाली ठंड और सुबह में घना कोहरा छाने के कारण लोगों की दिनचर्या के साथ-साथ यातायात पर भी बुरा असर पड़ रहा है. कई ट्रेनें घटों की देरी चल रही है. कई फ्लाइट्स के भी उड़ान भरने में परेशानी आ रही है. रविवार को मकर संक्राति के दिन भी राजस्थान के कई हिस्सों में शीतलहर का प्रकोप दिखा जबकि कुछ इलाकों में कोहरा के कारण आई दृश्यता की कमी के चलते वाहन चालकों परेशानियों का सामना करना पड़ा.

Advertisement

Advertisement

पिलानी सबसे ठंडा, चूरू, अलवर में 5 से नीचे रहा पारा

Advertisement

मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि 3 डिग्री सेल्सियस के न्यूनतम तापमान के साथ पिलानी राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा. बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू और झुंझुनूं में कोहरे के कारण दृश्यता में कमी दर्ज की गई और इन हिस्सों में शीतलहर का प्रकोप भी रहा. विभाग के अनुसार रविवार सुबह चुरू में न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री, अलवर में 4.4 डिग्री, श्रीगंगानगर में 5.3 डिग्री, संगरिया में 5.6 डिग्री, फतेहपुर में छह डिग्री, सिरोही में 6.1 डिग्री, करौली में 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Advertisement

माउंट आबू में जमाव बिंदू तक पहुंचा पारा

Advertisement

राज्य के एकमात्र पर्वतीय पर्यटक स्थल माउंट आबू में रविवार सुबह न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु पर दर्ज किया गया. राज्य में कई स्थानों पर रविवार सुबह न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया। राजधानी जयपुर में न्यूनतम तापमान 10.3 डिग्री सेल्सियस रहा.  मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि सोमवार को श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, सीकर और झुंझुनूं में कोहरा छाने के साथ दिन के समय शीतलहर चलने की संभावना है.

Advertisement

अगले 4-5 दिन ऐसा ही रहेगा ठंड, अभी राहत की उम्मीद नहीं

Advertisement

कड़ाके की ठंड के बीच रविवार को कुछ देरी से निकली धूप राहत लेकर आई. जिसके बाद जयपुर, कोटा, बूंदी, जोधपुर, उदयपुर सहित अन्य शहरों में पतंगबाजी का उत्साह देखा गया. इधर मौसम विभाग का कहना है कि अभी राज्य को कड़ाके की ठंड से राहत नहीं मिलेगी. पूर्वानुमान के अनुसार अगले 4-5 दिनों तक उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड के साथ-साथ कोहरा छाया रहेगा. ऐसे में 19 जनवरी तक मौसम ऐसा ही रहेगा. मालूम हो कि बीते दिनों प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हुई थी. जिसके बाद मौसम साफ होने की उम्मीद जताई जा रही थी. लेकिन आईएमडी के हालिया जारी पूर्वानुमान में बताया गया कि अभी सर्दी का सितम जारी रहेगा.

Advertisement
Advertisement

Related posts

चार साल की ट्रेनिंग ले चुके पंचायत सचिव होंगे रेगुलर, CM केसीआर ने समझाई जिम्मेदारी

Report Times

खाली भूखंड के गलत पट्टे की आशंका को लेकर दिया एसडीएम को ज्ञापन

Report Times

स्पाइसजेट विमान के अंदर अचानक भरने लगा धुआं, करानी पड़ी इमर्जेंसी लैंडिंग

Report Times

Leave a Comment