Report Times
latestOtherझुंझुनूंटॉप न्यूज़ताजा खबरेंमौैसमराजस्थानस्पेशल

जम गई फसल, माइनस में तापमान, कश्मीर बना राजस्थान का रेगिस्तान; फिर भी बच्चों को बुला रहे स्कूल

कश्मीर

REPORT TIMES

Advertisement

राजस्थान के शेखावाटी में ठण्ड ने प्रचण्ड रूप धर लिया है. जिले में शीतलहर का प्रकोप जारी है. जिससे आज भी कई जिलो में तापमान माइनस डिग्री सेल्सियस में जमा रहा. तस्वीरें हैरान कर देने वाली हैं. यह कश्मीर नहीं राजस्थान का रेतीला इलाका फतेहपुर शेखावाटी है. मई जून में धरती यहां आग उगलती है. सड़क तपती है.सड़क पर पापड़ सेकने की तस्वीरें आती हैं. पारा 45 से 50 डिग्री रहता है, लेकिन अब जब पारा माइनस 1.8 डिग्री पहुंच गया है तो लोग हैरान हो गये हैं. ठंड का असर ऐसा कि खेत में फसलों में दिया गया पानी बर्फ बन गया है. खेत की मेड़ के तारों पर बर्फ ही बर्फ नजर आ रही है. पानी के पाइपों से बर्फ निकल रही है. राजस्थान के रेत के धोरें मानों कश्मीर बने हैं. रेत धोरोंं ने ग्लेशियर का रूप ले लिया.

जमाव बिन्दू के कारण सीकर कलेक्ट्रर अमित यादव ने सरकारी व निजी स्कूलों के नर्सरी से आठवी तक की 7 जनवरी तक छुट्टी कर दी. बावजूद 90 प्रतिशत निजी स्कूल बच्चों को फतेहपुर में बुला रहे हैं. अल सुबह ठंड से ठिठुरते बच्चे स्कूल जा रहे हैं. फतेहपुर के बावड़ी गेट व बाजार सहित सभी दुकानों पर बाहर लोग अलाव जलाये दिनभर बैठे हैं.

Advertisement

Advertisement

शेखावाटी में रेकार्ड तोड़ सर्दी, मध्यरात्रि बाद बर्फ जमनी शुरू

Advertisement

बर्फबारी के बाद आ रही उत्तरी हवाओं ने शेखावाटी में रेकार्ड तोड़ सर्दी शुरू हो गई है. फतेहपुर में लगातार तीसरे दिन न्यूनतम तापमान जमाव बिन्दू से नीचे माइनस 1.8 डिग्री दर्ज किया गया. कड़ाके की सर्दी के कारण बुधवार की रात सर्दी के सीजन की सबसे सर्द रात रही. मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटे तक शेखावाटी सहित प्रदेश के कई जिलों में अति शीतलहर या शीतलहर चलेगी. कहीं-कहीं कोल्ड डे के कारण तेज सर्दी रहेगी. सीकर में तेज सर्दी के कारण मध्यरात्रि बाद ही खुले में बर्फ जमनी शुरू हो गई.

Advertisement

सीकर में न्यूनतम तापमान माइनस 1.5 डिग्री गिरा

Advertisement

सुबह घना कोहरा छाया. दृश्यता 15 मीटर से कम रहने के कारण आवागमन बाधित हो गया. गलन बढऩे से नमी की मात्रा 92 प्रतिशत तक पहुंच गई. दोपहर में मौसम साफ रहने के कारण अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हुई. दिन ढ़लते ही लोगों ने अलाव तापने शुरू कर दिए. फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र पर न्यूनतम तापमान माइनस 1.8 डिग्री और अधिकतम तापमान 19. 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सीकर में न्यूनतम तापमान माइनस 1.5 डिग्री और अधिकतम 18 डिग्री दर्ज किया गया.

Advertisement

भीषण ठंड से फसलों को नुकसान, पारे के साथसब्जियों के भाव भी गिरे

Advertisement

सबसे ज्यादा नुकसान टमाटर, बैंगन, चप्पन टिंड़ा, खीरा की फसलों में हुआ है. अगेती सरसों में फूल बन रहे थे. फली का दाना सर्दी से सिकुड गया. मटर में फली में दाने झुलस गए. नए फूल आने बंद हो गए. छोटी मटर की बढ़वार रुक गई. रबी की फसलों में भी कहीं-कहीं 20 से 30 प्रतिशत के नुकसान का आकलन किया जा रहा है. हेड लाइट जलाने पर भी सामने दिखना मुश्किल होने पर चालकों ने वाहनों को हाइवे पर सड़क किनारे ढाबों व होटलों पर खड़ा कर दिया. धूप निकलने के बाद ही आवागमन शुरू हुआ.

Advertisement

अगले दो दिन तक सर्दी का सितम रेहगा कायम

Advertisement

मौसम विभाग के अनुसार आगामी दो दिन तक प्रदेश में शीतलहर व कोहरे के साथ सर्दी का असर कायम रहेगा. इसके बाद पश्चिमी विक्षोभ सक्रीय होने पर सर्दी से कुछ राहत मिलने की संभावना है. जयपुर मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 8 जनवरी से आंशिक रूप से लोकल चक्रवात का असर रहने से सर्दी से राहत की संभावना है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

चिड़ावा : राष्ट्रीय एकता दिवस पर शपथ ग्रहण कार्यक्रम

Report Times

खत्म हुआ 3 साल का इंतजार, राजस्थान फॉरेस्ट गार्ड का फाइनल रिजल्ट जारी, 1700 से ज्यादा पास

Report Times

सत्येंद्र जैन को 6 हफ्तों के लिए मिली जमानत, दिल्ली से बाहर जाने की इजाजत नहीं

Report Times

Leave a Comment