Report Times
latestOtherकरियरझुंझुनूंटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजस्थानस्पेशल

वर्ल्ड वॉर-2 में 6 मोर्चों पर लड़े, 66 साल तक ली पेंशन; 100 साल की उम्र में इस पूर्व सैनिक का निधन

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान का झुंझुनूं जिला शहीदों और सैनिकों के लिए विख्यात है जहां की धरती से देश की सेवा करने वाले ना जाने कितने ही वीर निकले और कितने ही युद्ध में अपने जज्बे और साहस का परिचय दिखाया. वहीं झुंझुनूं की धरती के नाम सैनिकों की शहादत के कई रिकॉर्ड हैं लेकिन सेना में देश की सेवा करके गांव लौटने के बाद भी जवानों ने यहां कई कीर्तिमान बनाए हैं. एक ऐसा ही रिकॉर्ड झुंझुनूं के एक बहादुर सिपाही बोयतराम डूडी ने बनाया जिन्होंने सेना से रिटायर्ड होने के बाद सबसे अधिक समय तक पेंशन ली है. बोयतराम डूडी का सोमवार को 100 साल की उम्र में निधन हो गया है. झुंझुनूं के भोड़की गांव के रहने वाले पूर्व सैनिक बोयतराम डूडी जिन्होंने तकरीबन 66 साल तक फौज से रिटायर्ड होने के बाद पेंशन ली. वहीं मंगलवार को बोयतराम डूडी का अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव में किया गया.जानकारी के मुताबिक बोयतराम ने द्वितीय विश्व युद्ध में 6 मोर्चों पर जंग लड़ी थी और वह महज 17 साल की उम्र में सेना में चले गए थे. इसके बाद बोयतराम 66 साल पहले रिटायर हुए थे जहां रिटायरमेंट के दौरान उनकी सेना से महज 19 रुपए पेंशन आती थी और उनके निधन तक पहुंचने तक वह 35460 रुपए हो गई. बताया जा रहा है कि बोयतराम संभवतया प्रदेश में एकमात्र पूर्व सैनिक थे जिन्होंने रिटायर होने के बाद करीब 66 साल तक फौज से पेंशन ली.

Advertisement

Advertisement

17 साल की उम्र में हुए सेना में भर्ती

Advertisement

इधर बोयतराम के निधन के बाद गांव में शोक की लहर दौड़ गई और उनके अंतिम संस्कार में रिश्तेदार और गांव के कई पूर्व सैनिक शामिल हुए जिन्होंने इस जाबांज को आखिरी विदाई दी. बता दें कि बोयतराम 1957 में रिटायर होकर गांव लौटे थे तब उनकी पेंशन 19 रुपए थी और 66 साल बाद बढ़कर 35640 रुपए तक पहुंच गई थी. वहीं अब उनकी पत्नी 92 साल की चंदा देवी को सेना के नियमों के मुताबिक आजीवन पेंशन दी जाएगी. भोड़की गांव के रहने वाले लोगों का कहना है कि बोयतराम दूसरे विश्व युद्ध के किस्से अक्सर अपने परिजनों और गांव वालों को सुनाया करते थे. उनके परिजनों का कहना है कि बुजुर्ग बोयतराम इस उम्र में भी अपने नित्य काम खुद करते थे और खेत भी जाया करते थे. उनके परिजनों के मुताबिक वह बेहद सादा खाना खाते थे और द्वितीय विश्व युद्ध के बाद जब बोयतराम मेडल लेकर वापस अपने देश लौटे तो वह महात्मा गांधी और प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू से भी मिले थे.

Advertisement

बहादुरी के लिए मिले चार सेना मेडल

Advertisement

बता दें कि बोयतराम को द्वितीय विश्व युद्ध में छह मोर्चो पर जंग लड़ने के बाद उनकी बहादुरी के लिए चार सेना मेडल मिले थे. वहीं डूडी की पोस्टिंग सेना की राजरिफ बटालियन में हुई थी जहां दूसरा विश्व युद्ध शुरू होने पर उनको लीबिया और अफ्रीका के छह मोर्चों पर जंग के लिए भेजा गया था.बताया जाता है कि उन्होंने इस लड़ाई में अपनी बहादुरी का परिचय दिया था और बटालियन के 80 फीसदी सैनिकों के शहीद होने के बाद भी जंग पर डटे रहे. गौरतलब है कि डूडी का जन्म भोड़की में 1923 में हुआ था. वहीं बोयतराम अब अपने पीछे के 2 बेटे धर्मवीर और मुकंदाराम और 4 पोते धर्मवीर, सत्यप्रकाश, मुकेश व सुरजीत को छोड़कर गए हैं.

Advertisement
Advertisement

Related posts

जिला कलक्टर लक्ष्मण सिंह कुड़ी ने अभियान से पहले किया पार्षदों से संवाद

Report Times

IIT रुड़की ने नीतीश सरकार को सौंपी रिपोर्ट, क्या दोषियों पर होगी कार्रवाई?

Report Times

आलिया भट्ट और रणबीर कपूर जल्द करने वाले हैं शादी

Report Times

Leave a Comment