Report Times
latestOtherजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

फ्री बस, सरकारी योजनाएं…चुनावी साल में क्यों गहलोत के फैसलों के केन्द्र में हैं महिलाएं ?

REPORT TIMES

Advertisement

जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च) के मौके पर प्रदेश की सभी महिलाओं को शुभकामनाएं देने के साथ ही सौगात भी दी है. राज्य सरकार ने इस दिन पूरे 24 घंटे रोडवेज की बसों में महिलाओं के लिए बसों में यात्रा फ्री करने का फैसला किया है जिसके बाद राज्यभर के बस स्टैंड्स पर महिलाएं उमड़ रही हैं. वहीं गहलोत ने महिला दिवस की बधाई देते हुए कहा कि राज्य सरकार शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार सहित सभी क्षेत्रों में महिलाओं को समान अवसर उपलब्ध कराने के साथ ही उनकी आर्थिक एवं सामाजिक प्रगति के लिए संकल्पबद्ध है. गहलोत ने कहा कि किसी भी देश का सर्वांगीण विकास महिलाओं की भागीदारी के बिना संभव नहीं है. राजस्थान में साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं और राज्य में महिला एक बड़ा वोट बैंक है. वहीं सीएम के बस फ्री करने के फैसले को भी चुनावी लिहाज से जोड़कर देखा गया क्योंकि इससे पहले फ्री बस का लाभ भाईदूज या राखी पर ही मिलता आया है. बता दें कि राज्य में हाल में राजस्थान के निर्वाचन विभाग ने बताया कि 199 विधानसभा में 19 लाख 89,182 नए मतदाताओं के नाम जोड़े गए हैं जिनमें 10 लाख 18 हजार 685 महिला और 9 लाख 70 हजार 497 पुरुष मतदाता हैं. वहीं अब तक राज्य में कुल पांच करोड़ 11 लाख 64 हजार 685 मतदाता पंजीकृत हैं जिनमें 2 करोड़ से अधिक महिलाएं हैं. ऐसे में चुनावों को देखते हुए एक बड़े वोटबैंक को रिझाने के लिए राजनीतिक पार्टियां तमाम दावपेंच चल रही है.

Advertisement

Advertisement

महिला दिवस पर सीएम ने क्या कहा ?

Advertisement

गहलोत ने महिला दिवस की बधाई देते हुए कहा कि हमारी नारी शक्ति आज अपनी प्रतिभा के बल पर हर चुनौती का दृढ़ता से सामना कर सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ रही हैं और प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद, अपने कौशल व जज्बे के दम पर देश-प्रदेश में अपना लोहा मनवा रही है. सीएम ने कहा कि प्रदेश के कल्याण हेतु लिए जा रहे अधिकांश निर्णयों के केन्द्र में महिलाएं हैं और इसी कड़ी में राज्य सरकार द्वारा एक हजार करोड़ रुपए की लागत से इन्दिरा महिला शक्ति योजना संचालित की गई थी. वहीं महिलाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए इन्दिरा महिला शक्ति उद्यम प्रोत्साहन योजना, बैक टू वर्क योजना शुरू की गई है. इसके अलावा महिलाओं के माहवारी स्वास्थ्य प्रबंधन के लिए उड़ान योजना चलाई जा रही है. वहीं गहलोत ने जानकारी दी कि इस साल के बजट में महिला निधि के माध्यम से स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों को उपलब्ध कराए जाने वाले एक लाख रुपए तक के लोन पर 8 फीसदी ब्याज अनुदान दिए जाने का प्रावधान भी किया गया है.

Advertisement

राज्य में चल रही उड़ान योजना

Advertisement

बता दें कि राजस्थान में गहलोत सरकार की ओर से लड़कियों और महिलाओं के लिए उड़ान योजना का संचालन किया जा रहा है जिसके तहत सरकार 18-45 आयु वर्ग की किशोरियों और महिलाओं को शामिल करते हुए लगभग तीन लाख लाभार्थियों को हर महीने 12 सेनेटरी नैपकिन का वितरण कर रही है. उड़ान योजना के लिए सरकार की ओर से 200 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है जहां छात्राओं और किशोरियों के साथ ही राज्य की महिलाओं को भी इसके दायरे में लिया गया है. वहीं सभी उम्र वर्ग की महिलाओं को अलग-अलग चरणों में पैड मुहैया करवाए जा रहे हैं. इसके साथ ही महिलाओं के सामाजिक और सरकारी संस्थाओं के ज़रिए महिला स्वास्थ्य के संबंध में जागरूकता अभियान भी चलाए जा रहे हैं. वहीं हाल में बजट के दौरान सीएम ने ऐलान किया कि राजस्थान रोडवेज में महिलाओं को अब से आधा किराया देना होगा. वहीं स्कूल की लड़कियां भी 75 किमी तक फ्री यात्रा कर सकेगी. इससे पहले राजस्थान में महिलाओं को रोडवेज में सफर करने पर किराए में 30 प्रतिशत की छूट मिलती थी. इसके अलावा बजट में 500 रूपये में गैस सिलेंडर देने का ऐलान भी किया था.

Advertisement

महिला दिवस पर बस फ्री

Advertisement

वहीं इधर महिला दिवस के मौके पर राजस्थान सरकार ने पहली बार रोडवेज की बसों में पूरे दिन महिलाओं की यात्रा फ्री करने का ऐलान किया है जहां महिलाएं 8 मार्च को पूरे दिन रात 12 बजे तक बसों में बिना किराए के सफर कर सकती है. होली के मौके पर राज्य के कई हिस्सों में महिलाएं यात्रा करती है ऐसे में सरकार के इस फैसले के बाद बुधवार को वापस अपने शहरों की ओर लौटने वाली महिलाएं फ्री में यात्रा कर सकेंगी. इस फैसले के बाद रोडवेज प्रशासन पर करीब 7.50 करोड़ रुपए का आर्थिक भार आएगा.

Advertisement
Advertisement

Related posts

मुलायम-अखिलेश के साथ रोड शो के दौरान बस में नहीं मिली सीट, शिवपाल बोले- इतनी तकलीफ…

Report Times

बीजेपी का मिशन राजस्थान भेजेगी 200 विस्तारक सभी विधान सभाओं में

Report Times

चिड़ावा : जिला कलेक्टर पहुंचे चिड़ावा, उपखंड प्रशासन के अधिकारियो की ली बैठक

Report Times

Leave a Comment