Report Times
latestOtherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजस्थानस्पेशल

ऑफलाइन चेक कर सकते हैं राजस्थान बोर्ड रिजल्ट, जानें आसान तरीका

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा 13 अप्रैल 2023 को खत्म हो गई है. बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों का रिजल्ट तैयार किया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, RAJASTHAN BOARD  परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य लगभग पूरा हो गया है. ऐसे में रिजल्ट की तारीख कभी भी घोषित हो सकती है.इस साल होली के बाद राजस्थान बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हुईं. छात्रों की मार्कशीट ऑनलाइन मोड में ऑफिशियल वेबसाइट- rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जारी की जाएगी. हालांकि, स्टूडेंट्स अपनी मार्कशीट ऑफलाइन भी चेक कर सकते हैं. यहां ऑफलाइन Rajasthan Board Result चेक करने का तरीका बताया गया है.

Advertisement

Advertisement

Rajasthan Board रिजल्ट ऑफलाइन चेक करें

Advertisement

राजस्थान बोर्ड छात्रों को मोबाइल पर SMS के माध्यम से रिजल्ट चेक करने का विकल्प देता है. इसके लिए मोबाइल के SMS Box में जाकर RJ10A <स्पेस> रोल नंबर टाइप करें. इस मैसेज को 5676750 या 56263 पर भेज दें. रिजल्ट जारी होने के बाद मोबाइल नंबर पर मार्कशीट भेज दी जाएगी.

Advertisement

राजस्थान बोर्ड 12वीं की परीक्षा में स्ट्रीम वाइज SMS से रिजल्ट चेक कर सकते हैं. 12वीं आर्ट्स के स्टूडेंट RJ12A <स्पेस> रोल नंबर, साइंस के स्टूडेंट RJ12S <स्पेस> रोल नंबर और कॉमर्स के छात्र RJ12C <स्पेस> रोल नंबर टाइप करके मैसेज को 5676750 या 56263 पर भेजें. हालांकि, SMS से पूरी विस्तृत मार्कशीट नहीं मिलेगी.

Advertisement

स्कूल से प्राप्त करें ओरिजिनल मार्कशीट

Advertisement

राजस्थान बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्र अपने स्कूल से ओरिजिनल मार्कशीट प्राप्त कर सकेंगे. हालांकि, ऑनलाइन रिजल्ट जारी होने के कुछ दिनों बाद राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की तरफ से ओरिजिनल मार्कशीट स्कूलों को भेजी जाएगी. प्रधानाध्यापक के हस्ताक्षर के बाद छात्रों को मार्कशीट मिल पाएगी.

Advertisement

आरबीएसई राजस्थान कक्षा 8वीं की परीक्षा 11 अप्रैल तक आयोजित की गई थी. इसमें लगभग 13 लाख छात्र आरबीएसई 8 वीं परीक्षा 2023 के लिए उपस्थित हुए थे और परीक्षा 9500 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी. 8वीं का रिजल्ट भी जल्द जारी होगा.

Advertisement
Advertisement

Related posts

धर्म के आधार पर बच्चे को पीटा, FIR में क्यों नहीं लिखा? मुजफ्फरनगर वीडियो पर SC का बड़ा सवाल

Report Times

डॉ. राजकुमार ने रक्तदान करने वालों का बढ़ाया हौसला : सरकारी अस्पताल में युवा विकास मंच की ओर से लगा रक्तदान शिविर, यूनिट रक्तदान

Report Times

ये कहां का न्याय ? बुजुर्ग पर टोंक पुलिस की बर्बरता, लाठियों से पीटकर जमीन पर घसीटा

Report Times

Leave a Comment