Report Times
latestOtherउत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़ताजा खबरेंधर्म-कर्मराजनीतिस्पेशल

संस्कृत शिक्षा को योगी सरकार ने दी संजीवनी, अब रोजगार से भी जुडेंगे छात्र; मिलेगा बढ़ावा

REPORT TIMES

Advertisement

उत्तर प्रदेश सरकार ने संस्कृत शिक्षा को बढ़ावा देने एवं इसे रोजगार से जोड़ने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने इस दिशा में कई अहम फैसले लिए हैं. अधिकारी उसी के अनुरूप काम को रफ्तार दे रहे हैं. तय हुआ है कि संस्कृत शिक्षा अब उपेक्षित नहीं रहेगी. इसकी तरक्की में बाधा बनने वाली हर समस्या का निदान होगा. सरकार इसके लिए हर संभव उपाय करने को प्रतिबद्ध है. माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद इसी साल से रोजगार परक कोर्स के रूप में पुरोहित, कर्मकांड, ज्योतिष एवं योग में डिप्लोमा शुरू करने जा रहा है. ये सभी कोर्स एक साल के होंगे. हाईस्कूल पास युवा इनमें एडमिशन के पात्र होंगे. इन कोर्सेज में रूचि लेने वाले संस्कृत विद्यालय प्रबंधकों को इसके लिए परिषद से मान्यता लेनी होगी. इस समय राज्य में एक हजार से ज्यादा संस्कृत विद्यालय उपलब्ध हैं.

Advertisement

संस्कृत में कोर्स कर नौकरी भी पा सकते हैं युवा

Advertisement

माना जा रहा है कि इन कोर्स को करने के बाद युवा बिना नौकरी भी जीवन यापन कर सकते हैं. शरह से लेकर गांव तक में पुरोहितों की मांग है. कर्मकांड करवाने वालों की भी जरूरत महसूस की जा रही है. शहरों में यह दिक्कत हाल के दिनों में बढ़ी है. लोग नहीं मिल रहे हैं. अफसरों का मानना है कि जिस तरह से लोग सेहत के प्रति जागरूक हुए हैं, योग सिखाने का काम भी रोजगार का एक बेहतर माध्यम बनकर उभरा है. ज्योतिष के अपने अलग जलवे हैं. काम भी सम्मान भी और पैसा भी, सब कुछ उपलब्ध है.

Advertisement

Advertisement

20 राजकीय संस्कृत विद्यालय शुरू जा रही सरकार

Advertisement

सरकार इन कोर्सेज की ब्रांडिंग भी आने वाले दिनों में करेगी, जिससे युवा इन कोर्सेज की ओर आकर्षित हो सकें. अपनी इसी मुहिम को आगे बढ़ाने की दिशा में काम करते हुए सरकार राज्य के अलग-अलग हिस्सों में 20 राजकीय संस्कृत विद्यालय शुरू करने जा रही है. इनमें कई विद्यालय आवासीय होंगे मतलब स्टूडेंट्स वहीं रहकर पढ़ाई कर सकेंगे. इस फैसले का लाभ भी मिलेगा. असल में संस्कृत शिक्षा एक अलग वातावरण की माँग करती है.

Advertisement

नए खुलने वाले विद्यालय इस पैमाने पर खरे उतरेंगे, ऐसी उम्मीद जताई जा रही है. जमीन चिह्नित करने के साथ ही बजट आदि की प्रक्रिया तेजी से चल रही है. अभी राज्य में दो राजकीय संस्कृत विद्यालय संचालित हैं. निजी क्षेत्र में संस्कृत विद्यालयों की संख्या एक हजार से ज्यादा है. इनमें इंटर तक की संस्कृत शिक्षा देने की व्यवस्था है.

Advertisement

आगामी सत्र से व्यवस्था में हो रहा बदलाव

Advertisement

परिषद ने नई शिक्षा नीति-2020 लागू कर दी गई है. इसके तहत कई बदलाव होने जा रहे हैं. अब 8वीं यानी प्रथमा का एग्जाम रेगुलर लिया जाएगा. अभी तक इसकी परीक्षा बोर्ड के माध्यम से होती रही है. अभी तक संस्कृत पढ़ने वाले स्टूडेंट्स 8वीं से लेकर 12वीं तक, हर साल बोर्ड एग्जाम देते थे. आगामी सत्र से व्यवस्था में बदलाव किया जा रहा है. अब 9वीं और 11वीं क्लास को भी बोर्ड परीक्षा से मुक्त किया जा रहा है. केवल 10 वीं यानी पूर्व मध्यमा तथा 12 वीं यानी उत्तर मध्यमा के एग्जाम बोर्ड से कराए जाएंगे. अब 8वीं, 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं स्कूल अपने स्तर पर कराएंगे.

Advertisement

जानकारी यह भी होनी चाहिए

Advertisement
  • प्रथमा- कक्षा आठ के बराबर
  • पूर्व मध्यमा प्रथम- कक्षा नौ के समान
  • पूर्व मध्यमा द्वितीय- हाईस्कूल के समान
  • उत्तर मध्यमा प्रथम- 11वीं के समान
  • उत्तर मध्यमा द्वितीय- इंटर मीडिएट के बराबर

Advertisement

Related posts

इंग्लैंड टीम ने विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए वनडे क्रिकेट टीम ने 4 विकेट पर 498 रन बनाए।

Report Times

पति के मर्डर की सुपारी: एक लाख कर्ज, मंगलसूत्र बेचा, बेटे संग मिलकर रची साजिश

Report Times

एक शाम स्वामी विवेकानंद के नाम : बच्चों की मनमोहक प्रस्तुतियों ने मोहा मन, कार सेवकों और अन्य प्रतिभाओं का हुआ सम्मान

Report Times

Leave a Comment