Report Times
latestOtherकेरलटॉप न्यूज़ताजा खबरेंमौैसमस्पेशल

केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून में इस बार देरी, जानें कब तक देगा दस्तक; पूर्वोत्तर में होगी जबरदस्त बारिश

REPORT TIMES

Advertisement

भारतीय मौसम विभाग ने मंगलवार को कहा कि केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून 4 जून के आसपास दस्तक दे सकता है. आईएमडी ने बताया कि केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून आम तौर पर 1 जून को प्रवेश करता है. इस बार चार जून के बीच इसके पहुंचने की संभावना है. IMD ने बताया कि पिछले साल 29 मई को दक्षिण-पश्चिम मानसून ने केरल में दस्तक दिया था.आईएमडी ने कहा कि 2015 को छोड़कर पिछले 18 साल (2005-2022) से केरल में मानसून की तारीख को लेकर जो प्रेडिक्शन किया गया वो सही साबित हुआ. मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली, हरियाणा में धूल भरी आंधी चलेगी. वहीं, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कई इलाकों में अगले तीन दिनों तक कुछ इसी तरह का मौसम रह सकता है.

Advertisement

Advertisement

मई के शुरुआती 15 दिन नहीं थी हिटवेव

Advertisement

इसके अलावा आईएमडी ने बताया कि मध्य प्रदेश और विदर्भ में अगले 48 घंटों के दौरान ऐसा ही मौसम रहेगा. मौसम विभाग के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण मई के पहले 15 दिन हिटवेव की स्थिति नहीं थी. मगर नॉर्थ वेस्ट इंडिया में इसका प्रभाव पड़ा. यहां के अधिकतर इलाकों में लू चलने वाली स्थिति हो गई थी.

Advertisement

अगले सात दिनों तक नहीं चलेगी लू

Advertisement

श्रीवास्तव ने आगे बताया कि अब जो पश्चिमी विक्षोभ आएगा वो अगले सात दिनों के लिए उत्तर पश्चिम भारत को हिट करेगा. हालांकि, इस दौरान हिटवेव वाली स्थिति नहीं होगी लेकिन तापमान के अधिक होने की संभावना है. उन्होंने बताया कि 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास तापमान रह सकता है. वहीं, मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर पूर्वी भारत में अगले 5 दिनों के दौरान बारिश का अनुमान जताया गया है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

महिला आरक्षण बिल: महिलाओं पर मोदी का जादू बरकरार, विपक्ष लाचार

Report Times

चिड़ावा : मंत्रोच्चार के मध्य हुआ कल्याण प्रभु का तिलकोत्सव

Report Times

एमपी के भोपाल में फिर फटा विधायक पांचीलाल का कुर्ता, आदिवासी न्याय यात्रा रोकने पर हंगामा

Report Times

Leave a Comment