Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजस्थानस्पेशल

12वीं आर्ट्स में लड़कियों ने लड़कों को पछाड़ा, जानें कितना रहा पास प्रतिशत

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स स्ट्रीम का रिजल्ट जारी हो गया है. राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन RBSE की तरफ से 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की मार्कशीट ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है. राजस्थान बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 92.35 फीसदी हुआ है. बता दें कि इस साल भी Rajasthan Board 12th Arts Result 2023 में लड़कियों का पास प्रतिशत लड़कों से ज्यादा बेहतर रहा है.राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स का रिजल्ट चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in और rajresults.nic.in पर जाना होगा. इस साल 12वीं आर्ट्स में 6.5 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए थे. इसमें 3.7 लाख से ज्यादा लड़के और 3.25 लाख के करीब लड़कों ने परीक्षा दी थी.

Advertisement

Advertisement

RBSE 12th Arts 2023 रिजल्ट में लड़कियों का प्रदर्शन

Advertisement

राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स स्ट्रीम की परीक्षा में इस साल लड़कियों का प्रदर्शन शानदार रहा है. बता दें कि, 12वीं आर्ट्स स्ट्रीम में कुल 94.06 फीसदी लड़कियां पास हुईं हैं. वहीं, लड़कों का पास प्रतिशत 90.65% रहा है. पिछले साल भी लड़कियों ने ही बाजी मारी थी. साल 2022 में 3,27,225 लड़कियों ने 12वीं आर्ट्स स्ट्रीम के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था. इसमें से 3,23,030 परीक्षा में शामिल हो पाई थीं. वहीं, 97.21 फीसदी लड़कियां पास हुईं. वहीं, लड़कों का पास प्रतिशत पिछले साल 95.44% था.

Advertisement

Rajasthan Board सप्लीमेंट्री का विकल्प

Advertisement

राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की तरफ से बोर्ड परीक्षा के बाद सप्लीमेंट्री का विकल्प मिलता है. जो छात्र बोर्ड परीक्षा में एक या दो नंबर से फेल हो जाते हैं उनके लिए सप्लीमेंट्री परीक्षा का आयोजन किया जाता है. हालांकि, सप्लीमेंट्री के बाद जो मार्कशीट तैयार होगी उसे ही मान्य किया जाएगा. राजस्थान के शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से रिजल्ट की घोषणा की है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जून के पहले हफ्ते में आ सकता है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

चिड़ावा में मौसम का हाल:अंधड़ से जनजीवन प्रभावित, लोगों को गर्मी से मिली राहत, तापमान पहुंचा 28 डिग्री सेल्सियस

Report Times

भगोड़े नीरव मोदी को भारत लाने का रास्ता साफ, UK हाई कोर्ट ने खारिज की याचिका

Report Times

सांसदी बहाल होने के बाद राहुल गांधी की एक और जीत, वापस मिला 12 तुगलक लेन का सरकारी बंगला

Report Times

Leave a Comment