Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंपंजाबराजनीतिस्पेशल

हर महीने मिल रही 300 यूनिट फ्री बिजली, बकाया भी खत्म किया, बोले CM भगवंत मान

REPORT TIMES 

Advertisement

चंडीगढ़ः पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अपनी सरकार की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि राज्य में हर महीने लोगों को 300 यूनिट फ्री में बिजली दी जा रही है. साथ ही पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (PSPCL) की देनदारियों का भी निपटारा किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने 20 हजार करोड़ रुपये की बिजली बोर्ड की सब्सिडी का भी भुगतान कर दिया है. अपने कार्यकाल में बिजली के बिल के जीरो आने को लेकर सीएम मान ने कहा कि पंजाब में पिछले एक साल से 90 फीसदी बिजली उपभोक्ताओं के घरों का बिजली बिल जीरो आ रहा है. साथ ही बिजली फ्री देने के दौरान हमारी सरकार ने PSPCL को भी घाटे में नहीं रखा है. हमने बिजली विभाग की सभी देनदारियों को भी चुका दिया है. मान ने कहा कि अब पंजाब में हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली मिलना शुरू हो गया है. पंजाब के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब लोगों को 8 घंटे से ज्यादा समय तक बिजली मिल रही है.

Advertisement

Advertisement

बकाए की पहली किश्त दीः CM मान

Advertisement

पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड की सभी देनदारियों के निपटान के बारे में सीएम मान ने कहा कि पिछली सरकार के कार्यकाल के दौरान PSPCL के ऊपर 9 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की देनदारियां हो चुकी है. आम आदमी पार्टी की सरकार ने 1,804 करोड़ रुपये की पहली किश्त चुका दी गई है.बिजली बोर्ड पर लगे बकाया को खत्म करने को लेकर सीएम मान ने कहा कि 20,200 करोड़ रुपए की बिजली बोर्ड की सब्सिडी को भी हमारी सरकार ने खत्म कर दिया है. उनका कहना है कि पंजाब सरकार की ओर से मुफ्त में बिजली दिए जाने के वादे को निभाने के लिए घाटे में चल रहे प्राइवेट थर्मल प्लांट को खरीदने की योजना बनाई जा रही है.

Advertisement

1000 मेगावॉट अतिरिक्त बिजली की मांग

Advertisement

इससे पहले पिछले महीने की शुरुआत में सीएम भगवंत मान ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर 1,000 मेगावॉट अतिरिक्त बिजली की मांग की थी. मान ने कहा कि धान के मौसम को देखते हुए राज्य को अतिरिक्त 1,000 मेगावॉट (MW) बिजली चाहिए.मान ने केंद्रीय बिजली मंत्री आरके सिंह को भेजे पत्र में कहा कि पंजाब की बिजली उत्पादन क्षमता इस समय 6,500 मेगावॉट है, लेकिन गर्मी के मौसम में इसकी मांग इस बार 15,500 मेगावॉट तक पहुंच सकती है. धान की फसल और गर्मी को देखते हुए राज्य बिजली की भारी हो सकती है, ऐसे में मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से 15 जून से 10 अक्टूबर तक अतिरिक्त 1,000 मेगावॉट बिजली देने का अनुरोध किया था.

Advertisement
Advertisement

Related posts

एमडीएम संचालन ब्लॉक स्तरीय बैठक का आयोजन : पोषाहार प्रभारियों से विभिन्न विषयों को लेकर चर्चा

Report Times

भाजपा नेता विकास भालोठिया ने किया क्रिकेट प्रतियोगिता का समापन

Report Times

केकड़ी सीट पर सिर्फ 3 बार ही जीत सकी है BJP, क्या इस बार खिलेगा कमल

Report Times

Leave a Comment