Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशधर्म-कर्मराजनीतिस्पेशल

‘अपने-अपने राम’ पर बोले कुमार विश्वास- मेरा राजनीतिक उद्देश्य नहीं, AAP पर किया वार

REPORT TIMES 

Advertisement

अन्ना आंदोलन के अहम रणनीतिकारों में से एक रहे कवि कुमार विश्वास अक्सर सुर्खियों में बने रहते हैं. युवाओं के बीच उनका क्रेज़ है, तो आम आदमी पार्टी के साथ अपना एक इतिहास भी है. वह अपने कार्यक्रम ‘अपने अपने राम’ को लेकर भी चर्चा में बने हुए हैं, इस बीच कुमार विश्वास ने स्पेशल प्रोग्राम में हिस्सा लिया, जहां उन्होंने अलग-अलग विषयों पर बात की. राम नाम को लेकर चल रही राजनीति पर कुमार ने कहा कि जैसे राम पारिवारिक, धार्मिक और आर्थिक हैं, वैसे ही राजनीतिक भी हैं.कुमार विश्वास ने इस कार्यक्रम में कहा कि राम का राजनीतिक उपयोग तभी बंद हो सकता है, जब लोगों में इसके प्रति जागरुकता आए और राजनीतिक दलों के एजेंडे को समझ पाएं. कुमार विश्वास ने इस दौरान आम आदमी पार्टी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर भी बिना नाम लिए कई हमले बोले.

Advertisement

Advertisement

‘अपने-अपने राम’ पर क्या बोले कुमार?

Advertisement

विशेष कार्यक्रम ‘कुमार विश्वास और 5 एडिटर्स’ में कुमार विश्वास ने कहा कि आपका पड़ाव कभी निश्चित नहीं होता है, अपनी यात्रा कभी तय नहीं होती है. मैंने पहले इंजीनियरिंग की, फिर कविता करने लगे और हिन्दी भी पढ़ाई, माहौल बना तो आंदोलन में आ गए. आगे भी चीज़ें तय नहीं हैं. अपने कार्यक्रम ‘अपने अपने राम’ को लेकर कुमार विश्वास ने कहा कि मेरी मां के लिए राम अलग है, पिता के लिए अलग और मेरे लिए अलग हैं. हर किसी के लिए राम अलग हैं और उनकी भावनाएं अलग हैं, यही वजह है कि कार्यक्रम का नाम भी अपने-अपने राम हुआ. जब कुमार विश्वास से सवाल किया कि कृष्ण जो प्रेम का संदेश देते हैं या शिव जो सबसे लोकतांत्रिक हैं, अभी कोई उनकी कथा नहीं कहता है, आप भी राम कथा कहकर एक स्थापित राम के जरिए अपने राम को लाने की कोशिश में हैं, तो क्या आप अभी उस राजनीतिक नौका से पूरी तरह नहीं उतर पाए हैं. इसका जवाब देते हुए कवि कुमार विश्वास ने कहा कि मेरा इसमें कोई राजनीतिक उद्देश्य नहीं हैं, मेरे कुछ कार्यक्रम का उद्घाटन भाजपा के मुख्यमंत्री करते हैं, तो छत्तीसगढ़ के कार्यक्रम में कांग्रेस के मुख्यमंत्री भी आते हैं.

Advertisement

कुमार विश्वास ने AAP पर किए जाने वाले तंज का मजाकिया अंदाज में जवाब देते हुए कहा कि अगर किसी का पुत्र मोहल्ले के लड़कों के साथ कोने में सुट्टा मार रहा हो, तो पहला जूता किसमें मारा जाएगा. पहला अपने वाले में ही मारा जाएग और वही हमने किया. राजनीति में धर्म के इस्तेमाल को लेकर भाजपा-कांग्रेस पहले ही अपने एजेंडे बता चुके हैं, लेकिन ये लोग (AAP वाले) तो दुकानों के बीच आश्रम खोलने का दावा करते थे जिसमें ये फेल हुए हैं.

Advertisement

‘राजनेताओं के भी अपने राम’

Advertisement

राजनीति में लगातार राम नाम के इस्तेमाल और इसपर हो रहे विवाद पर भी कुमार विश्वास से सवाल हुआ. जिसपर उन्होंने जवाब दिया कि हमारे सामान्य, आर्थिक, पारिवारिक जीवन में राम हैं, इसलिए राजनीतिक जीवन के भी अपने राम हैं. अगर राजनेता भी राम को अपने जीवन में उतारते हैं, तो बधाई लेकिन अगर वह धर्म का उपयोग कर रहे हैं तो पूरी दुनिया का यही हाल है, जहां राजनीति धर्म का इस्तेमाल करती रही है. राम को लेकर आम आदमी पार्टी राजनीतिक विचारधारा पर कुमार विश्वास बोले कि मेरा उस पार्टी से अब इतना वास्ता नहीं है, मेरा मानना है कि इस वक्त जो वहां वैचारिकी है वह किसी अन्य राजनीतिक दल से बुरी ही हो सकती है लेकिन अच्छी नहीं है.

Advertisement

राम माफ कर देंगे लेकिन हनुमान…’

Advertisement

हाल ही में बजरंग बली हनुमान को लेकर हो रही राजनीति को लेकर भी कुमार विश्वास ने इस खास कार्यक्रम में बात की, उन्होंने कहा कि राम-सीता की कहानी हनुमान के बिना अधूरी है. राजनेताओं से यही कहूंगा कि आप राम को छुएं क्योंकि वो माफ कर देते हैं, लेकिन हनुमान जी को ना छुएं क्योंकि ऐसा करने पर आपने नतीजे देखे हैं. राम के राजनीतिक उपयोग का लोगों पर होने वाले असर पर कुमार विश्वास ने कहा कि पहले माहौल था जहां एक-दूसरे के धर्म के लोगों से राम-राम करने पर सवाल वहीं होता था, ऐसा पल तभी आ सकता है जब दोनों पक्ष के लोग राजनेताओं के इस षडयंत्र को समझना शुरू कर देंगे, जब लोग अपने धार्मिक ग्रंथ और संविधान में से चुनाव के वक्त संविधान को चुनेंगे, तब हालात सुधरेंगे.

Advertisement
Advertisement

Related posts

सरदारशहर उपचुनाव: राजस्थान के चूरू जिले में आचार संहिता लागू ; इन पर रहेगी पाबंदी

Report Times

Gold-Silver Price: आम आदमी की जेब से बाहर हुआ सोना और चांदी, आज फिर तेजी का बनाया रिकॉर्ड

Report Times

धर्म चेतना जन जागरण अभियान यात्रा चिड़ावा में : पद यात्रा में चल रहे संतों का किया अभिनंदन

Report Times

Leave a Comment