Report Times
latestOtherउत्तर प्रदेशकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंधर्म-कर्मस्पेशल

कानपुर के बाजारों में टॉयलेट जाना महिलाओं के लिए बड़ी समस्या, अब एक्शन मोड में शहर की अम्मा

REPORT TIMES

Advertisement

कानपुर के प्रमुख जगहों व बाजारों पर लेडीज टॉयलेट न होना एक बड़ा मुद्दा बना हुआ है. यह मुद्दा अब शहर की मेयर प्रमिला पांडेय के सामने आया है. प्रमिला पांडेय को उनके चाहने वाले अम्मा कहकर बुलाते हैं. अब अम्मा शहर के बाजारों का दौरा कर लेडीज टॉयलेट का मुआयना कर रही हैं. बता दें कि शहर के बाजारों में कहीं भी लेडीज के लिए सुलभ शौचालय की व्यवस्था मौजूद नहीं हैं. शहर की यह खराब व्यवस्था देख कर मेयर प्रमिला पांडेय विभाग के अफसरों पर बिगड़ गईं. कानपुर शहर की मेयर लेडीज होने के बाद भी महिलाओं को बाजारों में इस तरह की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. अब अम्मा का ध्यान इस ओर गया तो वह अधिकारियों के साथ बाजारों में घूम कर इस समस्या को दूर करने के लिए दौरे पर निकल पड़ीं हैं. वह महिलाओं की इस प्रमुख समस्या को दूर करने में लगी हुई हैं.

Advertisement

Advertisement

नवीन मार्केट में 6 लेडीज टॉयलेट, सभी पड़ें बंद

Advertisement

बाजारों में जाने वाली लड़कियों व महिलाओं को टॉयलेट के लिए कितनी तकलीफों से गुजरना पड़ता है. ये दर्द मेयर प्रमिला पांडेय बखूबी समझती हैं. शहर के शिवालय बाजार में एक भी लेडीज टॉयलेट नहीं है. वहीं, गोविंद नगर बाजार से काफी दूर एक बंद पड़ा हुआ शौचालय है. शहर के हार्ट ऑफ सिटी कहे जाने वाले बाजार नवीन मार्किट में 6 लेडीज टॉयलेट हैं. ये सभी बंद पड़े हुए हैं. या फिर इतने गंदे हैं कि कोई जा नहीं सकता है. शहर के सबसे बड़े लेडीज बाजार की बात करें तो सीसामऊ व पी रोड में भी एक भी लेडीड टॉयलेट नहीं है.

Advertisement

लेडीज टॉयलेट में जा रहे पुरुष

Advertisement

अब जब मेयर साहिबा इस काम को लेकर सड़क पर उतरीं हैं. तो उन्हें बाजारों में टॉयलेट बनवाने की जगह भी नहीं मिल पा रही है. जहां कहीं लेडीज टॉयलेट बने भी हैं तो उसका प्रयोग पुरुष लोग कर रहे हैं. इसलिए महिलाएं शर्म के मारे वहां जाना पसंद नहीं करती हैं. कहीं-कहीं टॉयलेट के बहार लोगों ने दूकान तक सजा राखी है. इसके साथ ही किदवई नगर चालीस दुकान में एक भी लेडीज टॉयलेट नहीं है.

Advertisement

बाजार में महिलाओं को होती है परेशानी

Advertisement

इस विकट समस्या पर सीसामऊ बाजार में घरेलू सामान लेने आई प्रियंका बताती हैं की टॉयलेट न होने से महिलाओं को काफी परेशानी होती है. साथ ही बच्चों के लिए भी कष्ट रहता है. इस कारण बाजार में आने वाली महिलाएं परेशान हो जाती हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि शहर की मेयर एक महिला हैं. उन्हें इस बात पर गौर करना चाहिए. वहीं, शिवालय बाजार में की महिला पूजा ने बताया की यहां बाजार में टॉयलेट नहीं है. इसके चलते वे बाजार जाने के पहले से लौटने तक उलझन में रहतीं हैं. टॉयलेट का न होना महिलाओं के लिए बेहद कष्ट दाई है. हमारी महिला मेयर को यह दर्द समझना चाहिए.

Advertisement
Advertisement

Related posts

राजस्थान में 30 साल का बदल रहा रिवाज, बीजेपी क्यों नहीं रख पाई सिलसिला बरकरार?

Report Times

दवा फैक्ट्री के लाईसेंस ऑनलाईन जारी करने वाला हरियाणा बना देश का पहला प्रदेश

Report Times

वेदर अपडेट: रात में भी बढ़ी गर्मी, सीजन में पहली बार 24 पहुंचा तापमान

Report Times

Leave a Comment