Report Times
latestOtherकरियरकार्रवाईक्राइमटॉप न्यूज़ताजा खबरेंमणिपुरविरोध प्रदर्शनस्पेशल

सांप्रदायिक संघर्ष का शिकार केवल एक समुदाय नहीं होता, मणिपुर हिंसा पर बोला सुप्रीम कोर्ट

REPORT TIMES 

Advertisement

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को मणिपुर हिंसा मामले पर सुनवाई की. इस दौरान कोर्ट ने कहा कि सांप्रदायिक संघर्ष का शिकार केवल एक समुदाय नहीं होता है. चीफ जस्टिस ने कहा है कि मणिपुर राज्य में हीलिंग टच की भी जरूरत है. राज्य में हिंसा बेरोकटोक चल रही है. सीजेआई ने सरकार से सवाल करते हुए कहा कि हमें यह जानने की जरूरत है कि 6000 एफआईआर में कितनी जीरो एफआईआर हैं और कितनी न्यायिक मजिस्ट्रेट के पास भेजी गई हैं, कितनी यौन हिंसा जुड़ी हैं और कितने लोग न्यायिक हिरासत में हैं, 164 के तहत के कितने लोगों के बयान दर्ज किए गए हैं?हिंसा के बीच दो महिलाओं को निर्वस्त्र कर घुमाने वाले वीडियो पर सीजेआई ने कहा कि इस मामले में जीरो एफआईआर दर्ज करने का कोई औचित्त नहीं है सकता है. तीन महिलाओं की परेड कराई गई है और 2 का यौन उत्पीड़न किया गया है ऐसे में तुरंत एफआईआर दर्ज करने में क्या दिक्कत थी?सुनवाई के दौरान सीजेआई ने इंफाल कार वॉश की घटना का जिक्र करते हुए कहा कि हमारे पास समय की कमी है. मैंने इंफाल कार वॉश की घटना के बारे में पढ़ा है, वहां क्या हुआ इस पर कौन बयान देगा. वहीं, केंद्र सरकार की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल ने दलील पेश करते हुए कहा कि जी समय वीडियो सामने आया उसके बाद पुलिस ने 7 लोगों की गिरफ्तारी की.

Advertisement

Advertisement

सरकार बोली- वीडियो सामने आने के बाद 7 लोगों की हुई गिरफ्तारी

Advertisement

सुनवाई के दौरान सरकार ने कोर्ट को बताया कि जिस समय महिलाओं का वीडियो सामने आया उसके बाद 7 लोगों को गिरफ्तार किया गया. जिसके बाद सीजेआई ने कहा कि हिंसा से जुड़े सभी तथ्य मीडिया में हैं. इस पर व्यापक रूप से रिपोर्ट की गई है, लेकिन यह बड़ी अजीब बात है कि मणिपुर सरकार के पास तथ्य नहीं हैं.

Advertisement

सांप्रदायिक संघर्ष का शिकार केवल एक समुदाय नहीं होता

Advertisement

अदालत ने आगे कहा कि इस हिंसक कृत्य पर जाति आदि से ऊपर उठकर ध्यान देना हमारा कर्तव्य है. मुझे पता है कि कुकी आदि से वरिष्ठ लोग सामने आए हैं, लेकिन आश्वस्त रहें कि हम किसी भी जाति या समुदाय के बावजूद इस पर गौर करेंगे. कोर्ट ने कहा कि सांप्रदायिक संघर्ष की स्थिति में आप यह नहीं मान सकते है कि केवल एक समुदाय के लोग ही इसका शिकार होते हैं.

Advertisement
Advertisement

Related posts

नाबालिग के अपहरण मामला : पुलिस और प्रशासन की समझाइश पर धरना सात दिन के लिए स्थगित, नाबालिग दस्तयाब नहीं हुई तो फिर बैठेंगे धरने पर

Report Times

राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत हुआ कार्यक्रम

Report Times

Gujarat: पीएम मोदी ने दिया भुजवासियों को 200 बेड वाले अस्पताल का तोहफा, बोले- 10 सालों में देश को मिलेंगे रिकार्ड डाक्टर

Report Times

Leave a Comment