Report Times
latestOtherकरियरकार्रवाईकोटाक्राइमटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजस्थानस्पेशल

कोटा में पिछले साल भी हुई थी 15 स्टूडेंट्स की मौत, आखिरी कैसे और कब रुकेगा छात्रों की आत्महत्या का सिलसिला

REPORT TIMES

Advertisement

कोटा में इस वर्ष अब तक कुछ 23 छात्रों की मौत सुसाइड करने से हुई है. यह घटना सिर्फ इस बार की नहीं है. पिछले साल भी कोटा में 17 छात्रों की मौता आत्महत्या करने से हुई थी. 2022 के पहले भी यह होता रहा रहा. 27 अगस्त को टेस्ट में कम नंबर आने पर नीट की तैयारी कर रहे दो छात्रों ने आत्महत्या कर ली. आखिरी कैसे और कब कोटा में रुकेगा छात्रों की आत्महत्या का सिलसिला.देश भर से कोटा में हर वर्ष करीब दो लाख छात्र नीट और जेईई की तैयारी करने के लिए आते हैं. यहां करीब 4000 हाॅस्टल, 40 हजार पीजी है, जहां कोटा कोचिंग में पढ़ने वाले छात्र रहते हैं. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार इस साल अगस्त 2023 तक कोटा में कुल 23 छात्रों की मौता सुसाइड करने से हुई है, जो पिछले 8 वर्षों में सबसे अधिक है. हालांकि राजस्थान पुलिस ने एक 11 सदस्यीय सेल की स्थापना की है, जो रोजाना कोटा में पढ़ाई करने वाले छात्रों से बातचीत करती है.

Advertisement

Advertisement

पंखों पर लगानी होगी स्प्रिंग डिवाइस

Advertisement

जैसे ही कोटा में आत्महत्याओं की संख्या बढ़ी, 16 अगस्त को कोटा जिला प्रशासन ने हॉस्टल और पीजी के लिए छत के पंखों पर स्प्रिंग डिवाइस लगाना अनिवार्य कर दिया. इसे एक बैंड-सहायक के उपाय के तौर पर लगाना अनिवार्य किया गया है. वहीं 16 अगस्त का आदेश जारी होने से एक दिन पहले, बिहार के गया निवासी 18 वर्षीय जेईई अभ्यर्थी की आत्महत्या से मृत्यु हो गई. 2022 से कोटा में रहने वाली छात्रा आखिरी बार दिवाली पर घर आई थी. स्थानीय पुलिस और प्रशासन के अनुसार कोटा की समस्याएं आम तौर पर किसी भी विश्वविद्यालय शहर या कॉलेज परिसर में सामना की जाने वाली समस्याओं से कहीं अधिक हैं.

Advertisement

कब कितनी हुई मौत?

Advertisement
  • 2015 – 17
  • 2016 – 16
  • 2017 – 7
  • 2018 – 8
  • 2020 – 4
  • 2012 – 0
  • 2022 – 15
  • 2023 – 23

फेस रीडर बायोमेट्रिक अटेंडेंस होना चाहिए अनिवार्य

Advertisement

कोटा शहर के एसपी शरद चौधरी ने कहा छात्रों के सामने आने वाली समस्याओं को बेहतर ढंग से पहचानने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने की दिशा में काम करेंगे. उन्होंने कहा कि कोचिंग कक्षाओं में शत प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए फेस रीडर बायोमेट्रिक अटेंडेंस जैसे सुविधाओं के साथ एक ऑनलाइन प्रणाली होनी चाहिए.

Advertisement

बायोमेट्रिक उपस्थिति काम नहीं करेगी क्योंकि एक छात्र दूसरे छात्र का कार्ड स्वाइप कर सकता है. आमतौर पर, किसी छात्र के उदास होने या आत्महत्या करने का पहला संकेत तब होता है, जब वे कक्षाएं छोड़ने लगते हैं. हमें प्रौद्योगिकी का अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग करके इस दिशा में काम करना होगा.

Advertisement
Advertisement

Related posts

CM अशोक गहलोत के महंगाई हटाओ कैंप में छाए अरविंद केजरीवाल, जानिए क्या है माजरा?

Report Times

‘राजनीति में नहीं चमकी किस्मत, वसुंधरा से 36 का आंकड़ा…’कालवी को करणी सेना से मिली पहचान

Report Times

कोडरमा : हरी झंडी दिखाकर कर पोषण रथ को किया रवाना

Report Times

Leave a Comment