Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदिल्लीदेशराजनीतिस्पेशलस्वागत

स्कूल-ऑफिस बंद, मेट्रो टाइमिंग में बदलाव…G20 के लिए बदल गया दिल्ली का रुटीन

REPORT TIMES

Advertisement

G-20 शिखर सम्मलेन के लिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली बिल्कुल तैयार है. उसे दुल्हन की तरह सजाया गया है. प्रगति मैदान का भारत मंडपम रोशनी में नहाया हुआ है. इस बीच सुरक्षा के भी कड़ें इंतजाम किए गए हैं. साथ ही साथ दिल्ली पुलिस के विशेष पुलिस आयुक्त (यातायात) एसएस यादव ने बुधवार को लोगों से अपील की है कि वे जी-20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर पैदल चलने, साइकिल चलाने और पिकनिक जैसी गतिविधियों के लिए इंडिया गेट और कर्तव्य पथ पर न आएं. उनका कहना है कि इंडिया गेट और कर्तव्य पथ को “नियंत्रित क्षेत्र में नामित” किया गया है. उन्होंने कहा कि हमने दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) से लोगों को असुविधा से बचाने के लिए सुबह 4 बजे से ट्रेनें संचालित करने का भी अनुरोध किया है. इसके बाद डीएमआरसी की ओर से कहा गया कि दिल्ली मेट्रो ट्रेन सेवाएं तीन दिनों के लिए यानी 8 से 10 सितंबर तक सभी लाइनों के टर्मिनल स्टेशनों से सुबह 4 बजे से शुरू होंगी. ट्रेनें सुबह 6 बजे तक सभी लाइनों पर 30 मिनट की फ्रीक्वेंसी के साथ चलेंगी. सुबह 6 बजे के बाद सभी लाइनों पर मेट्रो ट्रेनें पूरे दिन टाइम टेबल के मुताबिक चलाई जाएंगी.

Advertisement

Advertisement

3 मेट्रो स्टेशन की पार्किंग रहेगी बंद

Advertisement

इस अवधि के दौरान सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन को छोड़कर सभी मेट्रो स्टेशन आम जनता के लिए खुले रहेंगे. सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पर सुरक्षा कारणों के चलते 9 और 10 सितंबर को यात्रियों को चढ़ने व उतरने की अनुमति नहीं होगी. हालांकि, सुरक्षा एजेंसियों की ओर से निर्देश दिए जाने के बाद वीवीआईपी प्रतिनिधिमंडलों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली जिले में कुछ स्टेशनों पर एंट्री और एग्जिट गेट पर थोड़े समय के लिए प्रतिबंध लगाया जा सकता है. इसके अलावा पार्किंग की बात की जाए तो नई दिल्ली जिले में पड़ने वाले तीन मेट्रो स्टेशनों को छोड़कर सभी मेट्रो स्टेशनों पर पार्किंग भी सामान्य रूप से उपलब्ध रहेगी. इन तीन स्टेशनों में सुप्रीम कोर्ट, पटेल चौक और राम कृष्ण आश्रम मार्ग शामिल हैं. जी-20 की बैठक को देखते हुए दिल्ली सरकार ने स्कूलों की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है. मंत्री आतिशी ने कहा है कि 8, 9, 10 सितंबर को दिल्ली के सभी ऑफिस बंद रहेंगे. इसके अलावा सभी स्कूल, कॉलेज बंद रहेंगे. वहीं मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बताया है कि G-20 के लिए दिल्ली सरकार ने 5 अस्पताल डेडिकेट किए हैं. इधर, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर 70 और CCTV कैमरे लगाए गए हैं. कुली, ऑटो, टैक्सी चालकों को भी हर तरह की परिस्थितियों के लिए जागरूक किया गया है.

Advertisement

G-20 के कुछ मेहमान जा सकते हैं आगरा

Advertisement

G-20 को लेकर नोएडा में भी तैयारी की गई है. नोएडा को सजाया गया है. होटल्स में राजदूत और कुछ डेलीगेट रुकेंगे. कुछ विदेशी मेहमान ताजमहल भी जा सकते हैं. उसको लेकर भी नोएडा पुलिस इंतजाम करेगी. नोएडा पुलिस ने ताजमहल जाने के रूट प्लान और फोर्स डेप्लॉयमेंट को फाइनल कर लिया है. साथ ही सड़कों के रूट में परिवर्तन किया जाएगा. बड़ी संख्या में फोर्स को डेप्लॉय किया जा रहा है. नोएडा के दीवारों, अंडरपास और डिवाइडर पर पड़ने वाले पेड़ों को लाइटों और चित्रकारी से सजाया गया.

Advertisement
Advertisement

Related posts

कौन हैं लंदन रिटर्न नौक्षम चौधरी, जिन पर बीजेपी ने जताया भरोसा, बन सकती हैं मंत्री

Report Times

शिवनगरी के शिवालय: यहां विराजे शेखावाटी का सबसे छोटा शिवलिंग!

Report Times

पत्रकार बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय की आज पुण्यतिथि, जानिए बारें में ये अहम् बातें

Report Times

Leave a Comment