Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदिल्लीदेशराजनीतिशुभारंभस्पेशलस्वागत

15 कन्वेंशन और 13 मीटिंग हॉल… जानें कितना बड़ा है ‘यशोभूमि’ सेंटर, बर्थडे पर PM मोदी देंगे सौगात

REPORT TIMES 

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को अपने जन्मदिन पर देशवासियों को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं. रविवार को अपने 73वें जन्मदिन पर पीएम मोदी दिल्ली के द्वारका में ‘यशोभूमि’ नाम से एक विश्वस्तरीय कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन करेंगे. औपचारिक तौर पर इसका नाम इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (आईआईसीसी) होगा. यह सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना 221 एकड़ में फैली हुई है. आधुनिक तकनीकों और खासियतों से लैस यह दुनिया के बड़े प्रदर्शनी हॉल में से एक है. जानकारी के मुताबिक इस दौरान आईआईसीसी-द्वारका सेक्टर 25 स्टेशन के अंदर नया मेट्रो स्टेशन का भी उद्धाटन किया जाएगा. यह नया मेट्रो स्टेशन दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन से जुड़ेगा. इससे नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन और आईआईसीसी के बीच यात्रा का समय काफी कम हो जाएगा.

Advertisement

Advertisement

120 किलीमीटर की रफ्तार से चलेगी मेट्रो

Advertisement

दिल्ली मेट्रो एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मेट्रो ट्रेनें फिलहाल 90 किलोमीटर की गति से चलती है लेकिन खास बात ये कि इस लाइन पर ट्रेनें 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी. यह अभी तक की सबसे अधिकतम स्पीड होगी. इस वजह से नई दिल्ली से यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25 तक की कुल यात्रा में करीब 21 ही मिनट लगेंगे.दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के अधिकारियों ने कहा कि फरवरी 2011 में अपनी स्थापना के बाद से ही एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर ट्रेनें 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं. लेकिन अब अपनी अधिकतम 120 किलोमीटर प्रति की रफ्तार से मेट्रो चलेगी.

Advertisement

वैसे इस साल की शुरुआत में मेट्रो ट्रेनों को तेज गति से चलाने के लिए परीक्षण शुरू किया गया था. मेट्रो अधिकारियों ने कहा कि पिछले कुछ महीनों में ट्रेनें 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं.

Advertisement

यशोभूमि में होगा बड़ा प्रदर्शनी हॉल

Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी ने 19 सितंबर 2018 को यशोभूमि यानी आईआईसीसी की नींव रखी थी. 25,700 करोड़ रुपये का यह प्रोजेक्ट 221 एकड़ भूमि में फैला है. इसके अंदर एक बड़ा प्रदर्शनी हॉल है जो कि दुनिया के बड़े प्रदर्शनी हॉलों में से एक है. यशोभूमि का प्रदर्शनी हॉल आधुनिक सुविधाओं और व्यवस्थाओं से लैस होगा. 73,000 वर्ग मीटर में फैले इस हॉल में 15 सम्मेलन कक्ष हैं, जिनमें मुख्य सभागार, भव्य बॉलरूम और 13 मीटिंग रूप हैं. इसमें 11,000 मेहमान रह सकते हैं. वहीं कन्वेंशन सेंटर के अंदर करीब 6,000 मेहमानों की बैठने की क्षमता है. यहां बैठने की व्यवस्था आधुनिक तौर पर डिजाइन की गई हैं. यहां के बॉलरूम की क्षमता 2,500 मेहमानों की है जिसे जरूरत पड़ने पर 500 और मेहमानों के लिए बढ़ाया जा सकता है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

चिड़ावा : एलआईसी शाखा प्रबंधक का किया स्वागत

Report Times

Lok Sabha Speaker: ओम बिरला लगातार दूसरी बार चुने गए लोकसभा अध्यक्ष, पीएम मोदी-राहुल गांधी ने दी शुभकामनाएं

Report Times

‘गुजरात में बीजेपी के कुशासन का होगा अंत’, अशोक गहलोत का मोदी-अमित शाह पर तीखा प्रहार

Report Times

Leave a Comment