Report Times
latestOtherजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

कालीचरण सराफ को प्रोटेम स्पीकर की शपथ दिलाएंगे राज्यपाल, शाम 4.30 बजे राजभवन में होगा कार्यक्रम

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान सरकार में पूर्व मंत्री और वरिष्ठ विधायक कालीचरण सराफ को विधानसभा का प्रोटेम स्पीकर बनाने का फैसला किया गया है. आज शाम 4:30 बजे राजभवन में आयोजित एक कार्यक्रम में राज्यपाल कलराज मिश्र  उन्हें प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ दिलाएंगे. राज्यपाल मिश्र ने उनके साथ सहयोग के लिए तीन सदस्यीय पैनल भी बनाया है. इसमें वरिष्ठ विधायक दयाराम परमार, प्रताप सिंह सिंघवी और डॉक्टर किरोड़ी लाल मीणा का नाम शामिल है.

Advertisement

Advertisement

वसुंधरा गुट के नेता हैं कालीचरण सराफ

Advertisement

कालीचरण सराफ को वसुंधरा गुट का नेता माना जाता है. वर्तमान में वे जयपुर के मालवीय नगर विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं. वह राजस्थान बीजेपी के दिग्गज नेताओं में से एक हैं. उनका जन्म 7 अगस्त 1951 को हुआ था और उन्होंने अपनी शिक्षा राजस्थान विश्वविद्यालय के कॉलेज ऑफ कॉमर्स से की. अपने कॉलेज के दिनों से ही कालीचरण सराफ राजनीति में सक्रिय रहे हैं और वे अपने समय में राजस्थान विश्वविद्यालय के अध्यक्ष भी रहे हैं. बीजेपी सरकार में शिक्षा मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री का पद संभाल चुके हैं.

Advertisement

करोड़ों के संपत्ति के मालिक हैं सराफ

Advertisement

कालीचरण सराफ के चुनावी हलफनामे के अनुसार, उनके पास 6 करोड़ 18 लाख 588 रुपये की संपत्ति है. जबकि उनकी पत्नी के पास 7 करोड़ 98 लाख रुपये की संपत्ति है. पिछले चुनाव के बाद उनकी संपत्ति में 2 करोड़ 42 लाख रुपये का इजाफा हुआ है. ऐसा माना जा रहा था कि कालीचरण सराफ को कैबिनेट में जगह नहीं मिलने वाली थी, इसीलिए बीजेपी ने उन्हें प्रोटेम स्पीकर बनाया है. चर्चा है कि इस बार भजनलाल शर्मा की कैबिनेट में नए और युवा चेहरों को मौका मिल सकता है. सूत्रों की मानें तो अगले 1 हफ्ते में मंत्रियों के नामों का ऐलान भी कर दिया जाएगा.

Advertisement

ये विधायक बन सकते हैं मंत्री

Advertisement

सूत्रों की मानें तो मंत्रिमंडल की लिस्ट में अधिकतम 30 नाम हो सकते हैं. राजस्थान में मंत्री पद के संभावित चेहरों की बात करें तो इसमें किरोड़ी लाल मीणा, सुमित गोदारा, अनिता भदेल, नौक्षम चौधरी, दीप्ति माहेश्वरी, विश्वराज सिंह मेवाड़, महंत प्रतापपुरी, बाबा बालकनाथ, फूल सिंह मीणा, उदयलाल भड़ाना जैसे नाम शामिल हैं. हालांकि इन नामों पर फाइनल मुहर दिल्ली दरबार से ही लगेगी. सीएम भजनलाल शर्मा, डिप्टी सीएम दिया कुमारी और डिप्टी सीएम प्रेमचंद बैरवा इसी के चलते दिल्ली दौरे पर हैं, और कल शाम उन्होंने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी मुलाकात की है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

पीएम मोदी का देश की बहनों को ‘राखी गिफ्ट’, ₹200 सस्ता मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर

Report Times

अशोक गहलोत के गढ़ में वसुंधरा राजे, 18 घंटे में की 58 सभाएं; बोलीं-प्रेम के आगे नतमस्तक

Report Times

CM योगी आदित्यनाथ के खिलाफ होने वाली सुनवाई टली

Report Times

Leave a Comment