Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशस्पेशल

नारी शक्ति ने बढ़ाया देश का मान…पर उसे क्यों है इंस्टीट्यूशनल सपोर्ट की दरकार?

REPORT TIMES

Advertisement

भारत की रक्षा शक्ति में नारी शक्ति की भूमिका लगातार बढ़ती जा रही है. 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर नारी शक्तियों ने देश का मान बढ़ाया. पहली बार तीनों सशस्त्र बलों की पूर्ण महिला मार्चिंग टुकड़ी ने देश की बढ़ती ‘नारी शक्ति’ को दर्शाते हुए कर्तव्य पथ पर मार्च किया. गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान कर्तव्य पथ पर देश की नारी शक्ति का भव्य स्वरूप भारत ही नहीं पूरे विश्व ने देखा. मगर अफसोस कि भारत की सशस्त्र सेनाओं में केवल 7000 से अधिक महिला अधिकारी हैं. महिलाओं के प्रतिनिधित्व में सुधार होने की दरकार है. यह कहना है स्क्वाड्रन लीडर (रिटायर) दीप्ति काला का. दरअसल, 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर न्यूज9 ने महिलाओं के एक पैनल से बातचीत की. इस पैनल में स्क्वाड्रन लीडर (रिटायर) दीप्ति काला, फेमस राइटर अर्चना गरोडिया गुप्ता, वकील रेबेका जॉन और फेमस ऑथर एंड स्क्रीन राइटर अद्वैत कला शामिल थीं. सभी ने अपने-अपने विचार रखे. इस दौरान स्क्वाड्रन लीडर (रिटायर) दीप्ति काला ने भारतीय सेना में महिलाओं की निराशाजनक हिस्सेदारी पर सवाल उठाया.

Advertisement

Advertisement

हमें और इंस्टीट्यूशनल सपोर्ट की आवश्यकता

Advertisement

दीप्ति काला ने कहा, ‘गणतंत्र दिवस पर हम भले ही महिलाओं की वर्दी पहनने का जश्न मनाते हैं. मगर हकीकत यही है कि भारत की सशस्त्र सेनाओं में सिर्फ 7000 से अधिक महिला अधिकारी हैं, जो दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी सेना है. महिलाएं सागर में एक बूंद मात्र हैं. हम उन्हें आर्म्ड फोर्स में कैसे शामिल कर सकते हैं? उन्होंने आगे कहा, हमें अधिक रोल मॉडल और इंस्टीट्यूशनल सपोर्ट की आवश्यकता है. यही एकमात्र चीज है जिसकी अभी भी बड़े पैमाने पर कमी है, जो कहीं न कहीं हमें पीछे खींच रही है.

Advertisement

कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाना होगा

Advertisement

बता दें कि स्क्वाड्रन लीडर काला सशस्त्र बलों में एक दशक तक सेवा करने और यूनिट की कमान संभालने के बाद वर्दी छोड़ने का फैसला किया. वहीं, गरोडिया गुप्ता ने कहा कि वर्ल्ड बैंक के आंकड़ों के मुताबिक, 2021 में भारत की फीमेल लेबर फोर्स पार्टिसिपेशन रेट 19.2 फीसदी था, जो देश के जीडीपी में 17 फीसदी का योगदान देता है. मगर यह 2025 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने का सपना देखने वाले देश के लिए अपेक्षाकृत कम है. उन्होंने कहा कि कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाना होगा तब स्थिति और अच्छी होगी.

Advertisement

50 फीसदी हो महिलाओं की भागीदारी

Advertisement

वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय महिलाएं अर्थव्यवस्था में सकल घरेलू उत्पाद का 17 फीसदी योगदान देती हैं, जो वैश्विक औसत के आधे से भी कम है. अगर करीब 50 फीसदी महिलाएं कार्यबल में शामिल हो जाएंगी तो भारत अपनी वृद्धि दर 1.5 प्रतिशत अंक बढ़ाकर 9 फीसदी वार्षिक तक पहुंच सकता है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

रतन टाटा की इस कंपनी को रेलवे से म‍िला 333 करोड़ का कॉन्‍ट्रैक्‍ट, क्‍या शेयर में आएगी तेजी?

Report Times

औरंगजेब का फोटो स्टेटस पर लगाया तो बुलाया कोल्हापुर बंद, सड़क पर उतरे हिंदूवादी संगठन; पुलिस ने किया लाठीचार्ज

Report Times

Lok Sabha Election Phase 2 Voting Live: बंगाल के बालूरघाट में TMC व BJP में झड़प

Report Times

Leave a Comment