Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशलहरियाणा

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने किया “एक गांव दिशा की ओर” डाक्यूमेंट्री फ़िल्म का विमोचन : चिड़ावा के पास भावठड़ी के अरविंद चौधरी ने बनाई है डॉक्यूमेंट्री

REPORT TIMES 
चिड़ावा। रोहतक के भाली आनन्दपुर गांव पर बनी डाक्यूमेंट्री फ़िल्म का विमोचन मुख्यमंत्री निवास चंडीगढ़ में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया। इस फ़िल्म के निर्देशक अरविन्द चौधरी सूरजगढ़ उपखंड के भावठड़ी गांव के निवासी हैं। इस दौरान फिल्म के निर्माता युवा एंड सेवा फाउंडेशन के अध्यक्ष शमशेर सिंह, ट्रस्टी डॉ. योगेश, शहीद चन्द्र शेखर आज़ाद समिति के अध्यक्ष अनूप सिंह और समिति के कार्यकर्ता भी मौजूद रहे।
यह फिल्म ग्राम विकास पर आधारित है। जिसके अन्तर्गत भाली आनन्दपुर गांव में समिति द्वारा किए गए विकास कार्य जैसे खेल कूद, शिक्षा, गौसंवर्धन, स्वास्थ्य, स्वच्छता, स्वावलंबन, जल संरक्षण, सौर ऊर्जा निर्माण, एग्रो मार्केटिंग आदि विषयों को बताने वाली है। समाज सेवी अनूप अपने गांव के अंदर पिछले अठारह वर्षों से इन कार्यों के द्वारा सफल परिणाम दे रहे हैं। मुख्यमंत्री ने समिति द्वारा किए गए कार्य और युवा एंड सेवा के साहसिक प्रयास पर बनी इस डाक्यूमेंट्री फ़िल्म की सराहना की और उन्होंने कहा कि ऐसे विषयों पर समाज में और ज़्यादा कार्य करने की ज़रूरत है। ऐसी फिल्मों के माध्यम से समाज जागरण का कार्य प्रभावी ढंग से किया जा सकता है।
कौन हैं अरविंद
अरविन्द चौधरी मुल रूप से भावठडी़ निवासी है और गत 8 वर्ष से फिल्म विधा में जुड़े हुए हैं। अरविंद का कहना है कि सिनेमा केवल मनोरंजन मात्र माध्यम नहीं है बल्कि इसकी जिम्मेदारी कहीं ज्यादा है। इसलिए लिए मैं हमेशा ऐसे विषयों को चुनता हूं जो मुझे दिल से प्रभावित करें और कहानी कहने के इस माध्यम से उस विषय पर चर्चा की जा सके। इसलिए मेरी बनाई हुई शॉर्ट फिल्म हाथ रपिया समाज कि एक कुप्रथा पर बात करती है। इनकी बनाई हुई करीब 22 फिल्मों में दशा, बिनणी, परी, हाथ रपिया, एक गांव दिशा की प्रभात, लाइफ़ शामिल हैं। अरविंद कहते हैं कि उनकी कोशिश है कि रीजनल सिनेमा को बढ़ावा मिले। अरविन्द राजस्थानी सिनेमा को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत है जिसके लिए मायड़ भाषा पर और राजस्थानी संस्कृति पर आधारित एक और फिल्म बिणजारो लेके आ रहे हैं। जल्द ही इसकी लॉन्चिंग होगी।
Advertisement

Related posts

पेड़ लगाने पर पांच यूनिट मुफ्त बिजली, निजी क्षेत्र में 75 फीसदी नौकरियां स्थानीय लोगों को

Report Times

अशोक गहलोत के करीबी ने सचिन पायलट को कार्यक्रम में बुलाया, पायलट जिंदाबाद के लगे नारे

Report Times

राम मंदिर ट्रस्ट अयोध्या सरकार के साथ विकास पर चर्चा कर रहा है।

Report Times

Leave a Comment