Report Times
latestOtherकार्रवाईटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशव्यापारिक खबरस्पेशल

क्या 15 मार्च के बाद Paytm Payments Bank से कर पाएंगे FASTag रिचार्ज? ये है ताजा अपडेट

REPORT TIMES 

Advertisement

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से पेटीएम पेमेंट्स बैंक को लेकर FAQs जारी किए हैं। इसके साथ ही पेटीएम पर लगी पाबंदी की तारीख भी बढ़ा दी गई है और इसे 15 मार्च 2024 कर दिया गया है। इसके साथ ही FASTag को लेकर भी आरबीआई की ओर से जानकारी दी गई है। आरबीआई ने स्पष्ट किया कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के जरिए जारी किए गए FASTag का उपयोग 15 मार्च के बाद उपलब्ध शेष राशि तक टोल का भुगतान करने के लिए जारी रखा जा सकता है। केंद्रीय बैंक के जरिए FAQs में ये स्पष्ट किया गया है। हालांकि, 15 मार्च के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक के जरिए जारी किए गए FASTags में कोई और फंडिंग या टॉप-अप की अनुमति नहीं दी जाएगी। आरबीआई FAQs में कहा, “यह सुझाव दिया जाता है कि आप किसी भी असुविधा से बचने के लिए 15 मार्च 2024 से पहले किसी अन्य बैंक के जरिए जारी नया फास्टैग खरीद लें।”

Advertisement

 

Advertisement

Advertisement

पेटीएम पेमेंट्स बैंक को लिस्ट से हटाया

Advertisement

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) को फास्टैग सेवा के लिए 30 अधिकृत बैंकों की लिस्ट से हटा दिया है क्योंकि कंपनी को Get App नियमों के कथित उल्लंघन पर नियामक कार्रवाई का सामना करना पड़ रहा है। एनएचएआई ने फास्टैग सेवाओं के लिए जिन बैंकों को लिस्ट किया है उनमें एयरटेल पेमेंट्स बैंक, इलाहाबाद बैंक, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक, एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, सिटी यूनियन बैंक, कॉसमॉस बैंक, इक्विटियास स्मॉल फाइनेंस बैंक और फेडरल बैंक शामिल हैं।

Advertisement

नही कर पाएंगे रिचार्ज

Advertisement

आरबीआई ने आगे स्पष्ट किया कि कोई भी 15 मार्च के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक के जरिए जारी किए गए फास्टैग को टॉप- अप या रिचार्ज नहीं कर पाएगा। आरबीआई ने आगे कहा, “फास्टैग उत्पाद में क्रेडिट बैलेंस ट्रांसफर सुविधा उपलब्ध नहीं है। इसलिए, आपको पेटीएम पेमेंट्स बैंक के जरिए जारी किए गए अपने पुराने फास्टैग को बंद करना होगा और बैंक से रिफंड के लिए अनुरोध करना होगा।”

Advertisement

क्या है FASTag?

Advertisement

FASTag एक उपकरण है जो वाहन के चलते समय सीधे टोल भुगतान करने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) तकनीक का उपयोग करता है। FASTag (RFID टैग) चिप को वाहन की विंडस्क्रीन पर चिपका दिया जाता है और ग्राहक को FASTag से जुड़े खाते से सीधे टोल भुगतान करने में सक्षम बनाता है। FASTag देश भर के सभी राष्ट्रीय राजमार्ग टोल प्लाजा और 100 से अधिक राज्य राजमार्ग टोल प्लाजा सहित 750 से अधिक टोल प्लाजा पर चालू है।

Advertisement

RBI ने लगाए प्रतिबंध

Advertisement

बता दें कि पेटीएम पर विवाद तब सामने आया जब आरबीआई ने 31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रमुख व्यावसायिक प्रतिबंध लगा दिए, जिसमें 29 फरवरी के बाद नई जमा स्वीकार करना और क्रेडिट लेनदेन करना शामिल था। हालांकि अब इस तारीख को बढ़ाकर 15 मार्च कर दिया गया है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

चांदनी चौक के कपड़ा बाजार में लगी आग, 100 से ज्यादा दुकानें जलकर खाक; मौके पर फायर ब्रिगेड की 70 गाड़ियां

Report Times

राजस्थान में राघुरधाम महंत की गला दबाकर हत्या, इलाके में फैली सनसनी, पुलिस ने 1 शख्स को किया डिटेन

Report Times

सैयद मोदी ने जेसन गुनावन को कड़े मुकाबले में मात देकर इंडिया की 3-2 से जीत सुनिश्चित की

Report Times

Leave a Comment