Report Times
Other

Healthy Foods : क्यों भोजन के साथ सलाद खाना है जरूरी? जानें क्या हैं सलाद खाने के बड़े फायदे

Reporttimes.in

Advertisement

Healthy Foods : ऐसा देखा जाता है कि बच्चे सलाद खाने में आना-कानी करते हैं, इसलिए सलाद को स्वादिष्ट बना कर उन्हें खाने में देना चाहिए. सलाद हमें ताकत तो देता ही है. यह पेट के लिए भी अच्छा होता है. सलाद में कई सब्जियों और फलों को शामिल किया जा सकता है, जो हमारे स्वास्थ्य को कई तरीके से लाभ पहुंचाते हैं. कच्चे फल और सब्जियों का सेवन करने से शरीर को पोषक तत्व भी उचित मात्रा में मिलते हैं. भोजन के साथ सलाद खाने के स्वास्थ्य लाभ इस प्रकार हैं.

Advertisement

वजन कम करने में मददगार

सलाद में कैलोरी काफी कम मात्रा में होती है. इससे आपका वजन नियंत्रित रहता है. सलाद में फलों और गुड फैट जैसे-ऑलिव ऑयल और ऐवाकाडो को शामिल करने से शरीर को आयरन, लाइकोपिन, ल्यूटिन और अन्य पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद मिलती है. अर्थात सलाद से पोषक तत्व तो मिलते हैं, पर कैलोरी काफी कम मात्रा में मिलती है.

Advertisement

इसके सेवन से कब्ज रहता है दूर

यह आपके शरीर को अधिक ऊर्जा देता है और फाइबर की मात्रा के कारण इससे आपका पेट भी लंबे समय तक भरा रहता है. सलाद में टमाटर, मूली आदि को मिलाने से सलाद फाइबर से भरपूर हो जाता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल और कब्ज की समस्या दूर होती है. पेट की अधिकतर समस्याओं का कारण कब्ज को ही माना जाता है. कब्ज के दूर होने से कई समस्याएं खुद-ब-खुद समाप्त हो जाती है. भोजन से पहले उच्च फाइबर युक्त आहार का सेवन करने से आपको वजन घटाने में भी मदद मिलती है.

Advertisement

शरीर में बनाये रखता है पानी

सलाद में अगर आप खीरा, ककड़ी, मूली आदि चीजों का सेवन करते हैं, तो यह आपको दिन भर हाइड्रेट (पानी की मात्रा) बनाये रखता है. अगर पुदीने के पत्ते को खीरे के साथ मिला कर खाया जाये, तो यह और भी फायदेमंद होता है. इन दोनों को मिक्स करने से शरीर को डिटॉक्सीफाइ करने में मदद मिलती है.

Advertisement

भीगा चना है ज्यादा फायदेमंद

भीगे बादाम हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, यह बात तो हम सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि भीगा चना, भीगे बादाम से भी ज्यादा फायदेमंद होता है. शायद आपको यह सुन कर आश्चर्य हो रहा होगा, लेकिन यह सच है. भीगे चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, फैट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और विटामिंस पाये जाते हैं. इससे यह सस्ती चीज बड़ी-से-बड़ी बीमारी से लड़ने में मदद करता है. साथ ही इससे खून साफ होता है, जिससे सुंदरता बढ़ती है और यह दिमाग भी तेज करता है.

Advertisement

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

कनाडा में भारतीयों के लिए शुरू हो हेल्पलाइन, सुनील जाखड़ ने विदेश मंत्री को लिखा खत

Report Times

दिल्ली की आबकारी नीति से संबंधित हालिया विवाद पर केजरीवाल सरकार बैकफुट पर

Report Times

फल व ड्राई फ्रूट की डिमांड के साथ बढ़े दाम:नवरात्र व रमजान में फल व ड्राई फ्रूट के भाव 20 फीसदी तक बढ़े, फिर भी खपत सामान्य दिनों से 10% ज्यादा

Report Times

Leave a Comment