Report Times
Otherचूरूटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशप्रदेशराजस्थान

चूरू : गर्भवती महिलाओं को भी लगाए जाएंगे टीके

मिशन इंद्रधनुष 4.0 टीकाकरण अभियान का प्रथम चरण सोमवार 07 फरवरी से

चूरू। कुमार अजय

Advertisement

प्रदेश में 2 वर्ष तक के नन्हें-मुन्नों को नौ तरह की बीमारियों से बचाने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से सोमवार 7 फरवरी से सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 टीकाकरण अभियान का प्रथम चरण शुरू होगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.मनोज शर्मा ने बताया कि सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 टीकाकरण अभियान को लेकर पूरी कार्ययोजना बनाई गई है। जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.विश्वास मथुरिया ने बताया कि से सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 टीकाकरण अभियान में उन्हीं बच्चों को शामिल किया गया हैं, जो नियमित टीकाकरण से किसी भी कारणवश वंचित रह जाते हैं। ऐसे बच्चों का हैड काउंट सर्वे करवाकर उनकी सूची तैयार की गई है। उक्त कार्य में खण्ड मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सहयोग लिया गया है। उन्होंने बताया कि सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 टीकाकरण अभियान का प्रथम चरण 07 फरवरी से शुरू होगा जो 13 फरवरी तक संचालित होगा। प्रथम चरण में टीकाकरण टीमों के साथ संबंधित क्षेत्र की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और आशा सहयोगिनी भी काम करेंगी। इस अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं को भी टीकाकृत किया जाएगा। अभियान का दूसरा चरण 07 मार्च से 13 मार्च तथा तीसरा चरण 04 अप्रैल से 10 अप्रैल तक संचालित किया जाएगा। अभियान की माॅनिटरिंग को लेकर जिला स्तर से टीम बनाई गई है।

Advertisement

11 बीमारियों से बचाने के लिए लगाएंगे ये टीके

सीएमएचओ डाॅ.शर्मा ने बताया कि सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 टीकाकरण अभियान के दौरान 2 वर्ष तक के बच्चों को 11 तरह की बीमारियों से बचाने के लिए बीसीजी, पोलियो, हेपेटाइटस बी, पेंटावेलेंट, एफआईपीवी, आरवीवी, पीसीवी तथा एमआर के टीके लगाए जाएंगे। इसी प्रकार नियमित टीकाकरण से वंचित गर्भवती महिलाओं को टीडी-1, टीडी-2 व बुस्टर टीडी के टीके लगाए जाएंगे।

Advertisement
Advertisement

Related posts

RRB Group D Admit Card : रेलवे ग्रुप डी भर्ती के लिए 26 अगस्त से हो रही परीक्षा के ई-कॉल लेटर, एग्जाम सिटी इन्फॉर्मेशन स्लिप जारी

Report Times

87 साल की बीमार बुजुर्ग महिला से रेप मामले में आरोपी गिरफ्तार

Report Times

चिड़ावा : यहां मार्केट में एक साथ विराजे हैं तीन शिवलिंग

Report Times

Leave a Comment