Report Times
Other

बीकानेरी हिरणों की झुंझुनूं में कुलाचें:ताल छापर की तर्ज पर विकसित कर रहे हैं बीड़ क्षेत्र को

reporttimes

Advertisement

शहर के कंजर्वेशन रिजर्व बीड़ वन क्षेत्र में हिरण का इंतजार खत्म हो गया है। इसमें अब काले हिरण के ये झुंड दिखाई देंगे। वन विभाग ने बीकानेर से 27 नर व 19 मादा काले हिरण यहां शिफ्ट किए हैं। अभी कुछ हिरण और आना बाकी हैं। जो बीड़ के 43 प्रतिशत संरक्षित हिस्से में रहेंगे। प्रदेश के मुख्य वन्य जीव प्रतिपाल से 4 मार्च को स्वीकृति मिलने के बाद इन हिरणों को आठ राउंड में झुंझुनूं लाया गया है।

Advertisement

1047.48 हैक्टेयर में 1000 हिरण रहने की क्षमता
वन विभाग के अनुसार 1047.48 हैक्टेयर क्षेत्र में फैले बीड़ में एक हजार हिरण रहने की क्षमता है। शुरू में बीड़ के 450 हैक्टेयर में 48 हिरण छोड़े जाएंगे। साल में दो बार प्रजनन से तीन साल में इनकी संख्या दोगुना से ज्यादा हो जाएगी। जिला मुख्यालय के समीप होने के कारण बीड़ क्षेत्र में काले हिरण छोड़ने से पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। बीड़ क्षेत्र में अब इन हिरणों की अठखेलियां दिखाई देंगी।

Advertisement

बीड़ मेंं सॉलर ट्यूबवैल से वाटर हॉल में भरता है पानी
बीड़ वन क्षेत्र में नीलगाय, लोमड़ी, जंगली बिल्ली, मोर, तीतर, खरगोश समेत कई प्रजातियों के जानवर आश्रित हैं। यहां अब काले हिरण भी दिखाई देंगे। इनकी सुरक्षा के लिए विभाग की ओर से बीड़ क्षेत्र में तीन नई चौकियां स्थापित की गई हंै। वहीं सोलर ट्यूबवैल बनाया गया है। जिसको वॉटर हॉल से जोड़ा गया है। जिससे यहां हमेशा पानी भरा रहेगा।

Advertisement
Advertisement

Related posts

सचिन पायलट के गढ़ से ओवैसी बजाएंगे चुनावी बिगुल, 2023 के लिए क्या है AIMIM का मास्टर प्लान?

Report Times

12वीं पास के लिए 50 हजार पदों पर निकली हैं नौकरियां, आवेदन के लिए नहीं देनी होगी फीस, जल्द करें अप्लाई

Report Times

दमन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जीवनी एवं प्रधानमंत्री के कार्यकाल को प्रदर्शित करती हुई एक प्रदर्शनी लगाई।

Report Times

Leave a Comment