Report Times
Otherझुंझुनूंटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशप्रदेशराजस्थान

सेहत पर दाेहरा घात: हीट स्ट्राेक के कारण पेचिश व पेटदर्द के 30% मरीज बढ़े, बीडीके में दो घंटे में आए 1421 रोगी

reporttimes

Advertisement

तापमान बढ़ने और लू के असर के कारण से सेहत पर इसका असर दिखने लगा है। एक सप्ताह के दाैरान जिले के सबसे बड़े बीडीके अस्पताल में 30 प्रतिशत मरीज बढ़ गए। शुक्रवार काे बीडीके में दाे घंटे की ओपीडी में 1421 मरीज दिखाने पहुंच गए। जबकि आम दिनाें में सात घंटे की ओपीडी में औसतन 2100 मरीज आते हैं। मरीजाें की संख्या इतनी थी कि अस्पताल के डाॅक्टराें ने हर मिनट में 12 मरीजाें काे देखा।

Advertisement

अस्पताल के डाॅक्टराें ने हर मिनट में 12 मरीजाें काे देखा। अस्पताल में आ रहे मरीजाें में हीट स्ट्राेक की वजह से बीमार हाेने वाले ज्यादा है। इनमें ज्यादातर पेटदर्द, ऐंठन, उल्टी के साथ भूख नहीं लगने की परेशानी लेकर आ रहे हैं। ताे वही फसल कटाई के बाद अनाज निकलने से जिले में दमा और अस्थमा के मरीजाें की संख्या भी डबल हाे गई है।

Advertisement

विशेषज्ञ चिकित्सकाें का मानना है कि भीषण गर्मी के कारण लोगों की सेहत बिगड़ रही है। पारा 40 डिग्री हाे जाने से स्थिति बिगड़ी है और अभी तापमान बढ़ने के बाद मरीजाें की संख्या बढ़ेगी। बच्चाें के पानी कम पीने के कारण से डायरिया और उल्टी की परेशानी सामने आ रही है। स्किन की परेशानी वाले मरीजाें की संख्या भी 15 फीसदी तक बढ़ गई है।

Advertisement

अनाज निकालने के दाैरान उड़ रही गर्द से अस्थमा-दमा के रोगी हुए दुगने
त्वचा राेग विशेषज्ञ डाॅ. अशाेक चाैधरी ने बताया कि इस माैसम के दाैरान स्वास्थ्य के प्रति विशेष ध्यान देना जरुरी है। इन दिनों मुख्य तौर पर चेहरे, पेट, उंगुलियों, गर्दन, कंधों के आसपास, जांघ में इंफेक्शन ज्यादा देखने को मिल रहा है। सीनियर फिजिशियन डाॅ. अनित काजला ने बताया कि गर्मी में खाना जल्दी खराब हाेता है और उसमें बैक्टीरिया विकसित हाे जाने से फूड पॉइजनिंग व डायरिया हाेता है।

Advertisement

दूसरी ओर तेज गर्मी में धूप में निकलने से लू लगने से चक्कर आने लगते है और सर दर्द हो जाता है। ऐसे में मरीज को उल्टी दस्त व बुखार की शिकायत होती है। बीडीके अस्पताल के पीएमओ डॉ. वीडी बाजिया ने बताया कि उल्टी-पेट दर्द व तापघात के रोगी काफी बढ़ गए है। तापमान बढ़ना इसका बड़ा कारण है।

Advertisement

जून के समान तापमान होने के कारण डिहाईड्रेशन की वजह से ओपीडी व आईपीडी में मरीज बढ़ने लगे है। वरिष्ठ शिशु राेग विशेषज्ञ डाॅ. जितेन्द्र भांबू ने बताया कि मौसम में जल्दी हाे रहे बदलाव, बढ़ा हुआ तापमान, फसल निकालने से एलर्जी, दमा व सीओपीडी के बीमार बढ़ गए है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

मथुरा की शाही मस्जिद हो या मेरठ की जामा मस्जिद… सिर्फ ज्ञानवापी नहीं इनके भी सर्वे की उठी मांग

Report Times

सीकर जिले में चार नए कोरोना पॉजीटिव अब तक पॉजीटिव की संख्या 433 हुई

Report Times

कार से उतरे और बरसाने लगे डंडे… बदमाशों ने पीट-पीटकर हत्या कर दी

Report Times

Leave a Comment