Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशलाइफ स्टाइलसोशल-वायरलस्पेशल

स्मार्टफोन डाल रहा माता-पिता पर भी असर, 4 घंटे मोबाइल चलाने वाले पेरेंट्स चिड़चिड़े हो जाते हैं, बच्चों को भी ज्यादा डांटते हैं

REPORT TIMES

Advertisement

मोबाइल फोन और दूसरे डिजिटल डिवाइस का दिन में 4 घंटे इस्तेमाल करने वाले पेरेंट्स का अपने बच्चों के प्रति व्यवहार बदल जाता है. कनाडा की वॉटरलू यूनिवर्सिटी के रिसर्च स्कॉलर्स ने 5 से 18 साल के बीच 2 बच्चों वाले 549 माता-पिता का सर्वे किया.

Advertisement

इस रिसर्च में पाया गया है कि जो अभिभावक खाली समय में या आराम करने के दौरान फोन या दूसरे डिजिटल माध्यमों के संपर्क में रहते हैं वो अपने बच्चों के प्रति चिड़चिड़े हो जाते हैं. बात-बेबात अपने बच्चों को झिड़कते रहते हैं और ज्यादा चिल्लाते हैं. मोबाइल फोन और अन्य डिजिटल डिवाइस का इस्तेमाल करने वाले पेरेंट्स में 75% को डिप्रेशन भी था.

Advertisement

Advertisement

रिसर्च कोरोना काल के दौरान हुई. इसमें पाया गया कि स्क्रीन टाइम और डिजिटल माध्यमों के यूज में काफी तेजी आई है. औसतन, पेरेंट्स दिन में 3 से चार घंटे डिजिटल मीडिया का उपयोग करते हैं. वॉटरलू यूनिवर्सिटी में क्लिनिकल साइकोलॉजी के स्कॉलर और इस रिसर्च की मुख्य लेखिका जैस्मीन झांग ने कहा कि परिवार के तौर पर अभिभावक और बच्चे दोनों का व्यवहार मायने रखता है, ऐसे में हमने पाया कि अभिभावकों के व्यवहार पर भी नकारात्मक असर पड़ता है.

Advertisement

डिजिटल डिवाइस के बढ़े स्क्रीन टाइम व व्यवहार में आई तल्खी के बीच में कनेक्शन पाया गया. रिसर्च टीम ने यह भी पाया जब परिवार के लोगों के बीच में बातचीत कम हो गई तो अभिभावकों में पेरेंटिंग से संबंधित खराब आदतें उभरने लगीं. रिसर्च लीडर प्रो. जैस्मीन झांग ने बताया कि जो पेरेंट्स सोशल मीडिया पर दिन भर में एक या दो घंटे बिताते हैं, उनका व्यवहार बच्चों के प्रति ज्यादा सकारात्मक होता है. उन्होंने कहा कि माता-पिता को सामाजिक रूप से ज्यादा एक्टिव रहना चाहिए।

Advertisement
Advertisement

Related posts

कोटा: महिला को ससुरालवालों ने बेरहमी से पीटा, फिर काटे बाल, बेटियां लगाती रहीं छोड़ने की गुहार

Report Times

सौरव गांगुली और जय शाह के भविष्य को लेकर सुप्रीम कोर्ट आज देगा फैसला

Report Times

लेदर बॉल टूर्नामेंट में बगड़ विजेता : लांबा गोठड़ा रहा उपविजेता, अंकुश रहे मैन ऑफ दी सीरीज

Report Times

Leave a Comment