Report Times
latestOtherगुजरातटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिस्पेशल

भाजपा ने खूब काटे टिकट, नए चेहरों को मौका; सूरत में क्यों नहीं किया ऐसा

REPORT TIMES

Advertisement

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने पहली सूची जारी कर दी है। पार्टी ने अहमदाबाद नगर निगम में ‘नो-रिपीट’ फॉर्मूले को सख्ती से अपनाया है। जहां उम्मीदवार अपनी जीत योग्यता मानदंडों को पूरा करने में विफल रहे उन्हें बदल दिया। अहमदाबाद जिले की 16 में से 15 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी गई है। केवल मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और दो मौजूदा विधायकों को यहां से टिकट दिया गया है। वत्व से उम्मीदवार की घोषणा नहीं की गई है।

Advertisement

सूरत को छोड़कर, आठ नगर निगम क्षेत्रों में ज्यादातर पुराने उम्मीदवारों की बजाय नए चेहरों को तरजीह दी गई है। राजकोट में बीजेपी ने चारों सीटों के उम्मीदवार बदल दिए हैं। वडोदरा में पांच में से तीन शहरी सीटों पर बदलाव देखा गया। कुल मिलाकर, पार्टी ने 39 शहरी सीटों में से 21 पर नए चेहरों को मैदान में उतारा है। पार्टी यहां उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दे चुकी है।

Advertisement

Advertisement

हार्दिक पटेल, जिन्होंने मौजूदा सरकार के खिलाफ पाटीदार समुदाय के गुस्से को भड़काने और 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा की संख्या को दो अंकों तक सीमित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, वह आगामी चुनाव में वीरमगाम से बीजेपी के टिकट पर लड़ेंगे। सूत्रों का कहना है कि बीजेपी को पूरी उम्मीद है कि वह शहरी क्षेत्र में अपने बेहतरीन प्रदर्शन को जारी रखेगी।

Advertisement

2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने शहरी क्षेत्र में 46 में से 40 सीटों पर जीत दर्ज की थी। शहरों में रुझान के बावजूद पार्टी ने ज्यादातर उम्मीदवारों को बदल दिया है जिससे लोग उम्मीदवार की बजाय पार्टी को वोट दें। सूरत में, जहां आप को एक खतरे के रूप में देखा जाता है, यहां पार्टी ने जाने-पहचाने चेहरों को मौका दिया है। सूरत सीट से बीजेपी ने  11 मौजूदा विधायकों में से नौ को बरकरार रखा है।

Advertisement

Advertisement

पूर्व सीएम रूपाणी और उनके पूर्व डिप्टी नितिन पटेल सहित बीजेपी के आधा दर्जन वरिष्ठ नेतओं के चुनावी दौड़ से बाहर होने के एक दिन बाद पार्टी ने पहली सूची जारी की है। 2017 में जो हार्दिक पटेल बीजेपी को कांटे की तरह चुभ रहे थे वो इस बार पार्टी के टिकट पर अपने गृहनगर वीरमगाम से चुनावी डेब्यू के लिए तैयार हैं। वहीं उनके समकालीन और ओबीसी अधिकार कार्यकर्ता अल्पेश ठाकोर गांधीनगर (दक्षिण) या राधनपुर से बीजेपी के टिकट की उम्मीद कर रहे हैं।

Advertisement

पार्टी का एक और नया चेहरा मनोज कुकरानी की 30 वर्षीय बेटी पायल कुकरानी है। मनोज को 2002 के नरोदा पाटिया नरसंहार में दोषी ठहराया गया था। राजकोट में, बीजेपी ने गुजरात के पहले आरएसएस प्रमुख पीवी दोशी की बेटी डॉ दर्शिता शाह को अपना उम्मीदवार बनाया है। वह राजकोट (पश्चिम) सीट से चुनाव लड़ेंगी, जिसका प्रतिनिधित्व कभी पीएम नरेंद्र मोदी किया करते थे और बाद में विजय रूपाणी ने किया।

Advertisement

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

तलाक ए हसन पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी, कहा- प्रथम दृष्टया ये अनुचित नहीं लगता

Report Times

देश से बाहर भी क्यों बंट रहे भारतीय, US, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में टकराव; बढ़ रहे हैं मामले

Report Times

सेना सम्मान:मुकेश सिंह शेखावत को थल सेना अध्यक्ष ने किया सम्मानित, सेवानिवृत्ति के बाद भी सेवा कार्य में रखते है रुची

Report Times

Leave a Comment