Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशसोशल-वायरलस्पेशल

ट्विटर के दिवालिया होने की आशंका, एलन मस्क ने खुद दी चेतावनी; सीनियर ऑफिसर्स के इस्तीफों से बढ़ा डर

REPORT TIMES 

Advertisement

ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के दिवालिया होने की आशंका जताई है। रिपोर्ट के मुताबिक, अरबपति मस्क ने ट्विटर के कर्मचारियों से कॉल पर कहा कि दिवालिया होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। मस्क ने दो हफ्ते पहले ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदा था। क्रेडिट एक्सपर्ट्स ने तभी कह दिया था कि इस महंगे सौदे का ट्विटर की वित्तिय स्थिति पर सीधा असर पड़ने वाला है।

Advertisement

ट्विटर के दो बड़े एग्जीक्यूटिव्स योएल रोथ और रॉबिन व्हीलर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने बुधवार को मस्क के साथ ट्विटर स्पेस चैट को मॉडरेट किया, जहां विज्ञापनदाताओं के दूर होने की चिंताओं को शांत करने की कोशिश की गई। बताया जा रहा है कि रोथ और व्हीलर ने इसे लेकर पूछे गए सवालों पर फिलहाल कोई टिप्पणी नहीं की है। इससे पहले गुरुवार को ट्विटर की चीफ सिक्योरिटी ऑफिसर ली किसनेर ने ट्वीट करके बताया था कि वह अपने पद से इस्तीफा दे रही हैं। इतना ही नहीं चीफ प्राइवेसी ऑफिसर डैमिन किरान और मुख्य अनुपालन अधिकारी मैरिएन फोगार्टी भी रिजाइन कर चुके हैं। इन इस्तीफों ने भी ट्विटर की खस्ता वित्तीय हालत की ओर इशारा किया है।

Advertisement

Advertisement

अमेरिकी फेडरल ट्रेड कमीशन की ट्विटर पर नजर
अमेरिकी फेडरल ट्रेड कमीशन का कहना है कि इन प्राइवेसी और अनुपालन अधिकारियों के इस्तीफे के बाद वह ट्विटर पर नजर रखे हुए है। इन इस्तीफों ने ट्विटर को रेगुलेटरी ऑर्डर के उल्लंघन के जोखिम में डाल दिया है। गुरुवार को ट्विटर कर्मचारियों के साथ मस्क की पहली बैठक हुई। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उन्होंने खुद इस दौरान कहा कि कंपनी को अगले साल अरबों डॉलर का नुकसान हो सकता है। हालांकि, ट्विटर की ओर से संभावित दिवालियेपन, एफटीसी चेतावनी या इस्तीफों को लेकर पूछे गए सवाल पर कोई जवाब नहीं आया है।

Advertisement

ट्विटर की भारतीय यूनिट को 32 करोड़ का नुकसान
ट्विटर की भारतीय यूनिट को 31 मार्च, 2022 को समाप्त हुए वित्तिय वर्ष में करीब 32 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। ट्विटर इंडिया ने वित्तिय वर्ष 2020-21 में 7.76 करोड़ रुपये का लाभ कमाया था। रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी का कर्मचारी खर्च 2020-21 में 43.25 करोड़ रुपये से रिपोर्ट किए गए वित्तिय वर्ष के दौरान तीन गुना बढ़कर 136.81 करोड़ रुपये हो गया था। हालांकि, ट्विटर इंडिया का राजस्व वित्त वर्ष 2021-22 में लगभग 82 प्रतिशत बढ़कर 156.75 करोड़ रुपये हो गया, जो पिछले वित्त वर्ष में 86.36 करोड़ रुपये था।

Advertisement

Advertisement

 

Advertisement

मस्क के आते ही दूर जाने लगे विज्ञापन देने वाले
दरअसल, मस्क के सौदे ने ट्विटर को निजी बना दिया है। प्लेटफॉर्म के बोर्ड को भंग कर दिया गया और सीईओ के रूप में उनकी एकतरफा शक्ति को बढ़ाया गया है। मस्क के पास ट्विटर का मालिकाना आते ही विज्ञापन देने वाले दूर जाने लगे। इससे कंपनी को हर दिन 4 मिलियन डॉलर का नुकसान होने लगा। ट्विटर के पुनर्गठन की मस्क की योजना शीर्ष अधिकारियों की छंटनी के साथ शुरू हुई। कर्मचारियों को एक ज्ञापन में मस्क ने छंटनी का बचाव ट्विटर को स्वस्थ रास्ते पर रखने का प्रयास और कंपनी की सफलता को आगे बढ़ाने के लिए दुर्भाग्य से आवश्यक के रूप में किया।

Advertisement
Advertisement

Related posts

दुकान पर दिन-दहाड़े चोरी करने वाली महिला को पकड़ा, साथी महिलाएं हुई फरार, दुकानदार की सजगता से हाथ आई शातिर चोर

Report Times

नई मुश्किल में अशोक गहलोत, OBC आरक्षण पर कांग्रेस नेताओं ने ही खोला मोर्चा; आंदोलन की चेतावनी

Report Times

पश्चिम बंगाल में रिलीज होगी ‘द केरल स्टोरी’, सुप्रीम कोर्ट ने प्रतिबंध पर लगाई रोक

Report Times

Leave a Comment