Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशमौैसमस्पेशल

मानसून बना मुसीबत, इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, मुंबई में अब तक 10 की मौत

REPORT TIMES 

Advertisement

नई दिल्लीः देश में मानसून अपनी दस्तक दे चुका है. कई हिस्सों में लगातार हल्की से भारी बारिश हो रही है. बारिश की वजह से कई इलाकों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. मौसम विभाग (आईएमडी) ने देश के कई हिस्सों में ऑरेंज और येलो अलर्ट भी जारी किया है. मुंबई में लगातार हो रही बारिश की वजह से अलग-अलग घटनाओं में अब तक 10 लोगों की मौत हो चुकी है. दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह से कई इलाकों में बारिश हो रही है जिससे तापमान भी काफी गिर गया है. यूपी में अगले 2 दिनों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. बीएमसी की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, मानसून के आने के बाद से मुंबई में हो रही लगातार बारिश से 25 जून से अब तक 10 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें से 3 की मौत पेड़ गिरने की वजह से हो गई तो घाटकोपार और विले पार्ले में इमारत ढहने से कुल 4 लोगों की मौत हो गई जबकि बारिश से जुड़े हादसे में 3 सफाई कर्मी भी मारे गए.

Advertisement

Advertisement

हिमाचल में गरज के साथ बारिश

Advertisement

मौसम विभाग की ओर से जारी लेटेस्ट अपडेट में यह भी कहा गया कि अगले दो दिनों के दौरान देश के उत्तर-पश्चिम क्षेत्रों के अलावा मध्य भारत और पश्चिम भारत में मानसून सक्रिय बना रहेगा. साथ ही यह भी कहा गया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के भी अगले दो दिनों के दौरान देश के शेष हिस्सों में आगे बढ़ने की संभावना है. हिमाचल प्रदेश में लगातार बारिश हो रही है, ऐसे में वहां के कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई हैं. मौसम विभाग ने आज के लिए येलो अलर्ट जारी किया है, जिसमें कल 30 जून (शुक्रवार), एक और दो जुलाई को अलग-अलग स्थानों पर गरज और बिजली कड़कने के साथ मध्यम से भारी बारिश आने की संभावना है. साथ ही बिजली गिरने की भी चेतावनी दी गई है. हिमाचल के सोलन में कालका-शिमला नेशनल हाइवे-5 पर कुमारहट्टी के पास बारिश के चलते पांच मंजिला इमारत जमींदोज हो गई. हालांकि घटना के वक्त मकान में कोई नहीं था. बताया जा रहा है कि इस पांच मंजिला इमारत में गेस्ट हाउस, होटल और घर था जिसमें बारिश की वजह से दरारें आ गई थी. हालांकि हादसे के दौरान वहां कोई नहीं रह रहा था. बिल्डिंग मालिक रोशन लाल के मुताबिक उनका सारा सामान बिल्डिंग के अंदर ही था उन्हें करीब ढाई करोड़ के आसपास का नुकसान हुआ है. मौसम विभाग ने कहा कि मुंबई में जहां कल भारी बारिश हुई थी, आज गुरुवार को वहां अपेक्षाकृत कम गति की बारिश होगी. हालांकि शहर के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है और मुंबई में कई अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. बीएमसी ने मुंबई में अगले चार से पांच दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की भविष्यवाणी की है.

Advertisement

महाराष्ट्र के 6 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

Advertisement

मौसम विभाग ने सिर्फ मुंबई ही नहीं महाराष्ट्र के 6 जिलों ठाणे, रायगढ़, पालघर (मुंबई से सटे तीनों जिले), सिंधुदुर्ग, नासिक और रत्नागिरी के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दी है और भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. पश्चिम बंगाल में कोलकाता में, बुधवार को कोलकाता और इसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश हुई, जिससे सामान्य जनजीवन खासा प्रभावित हुआ और ट्रैफिक भी बाधित हुआ. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में राज्य जलपाईगुड़ी, कूच बिहार और अलीपुरद्वार के कई इलाकों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. इसी तरह दिल्ली में, आज सुबह से ही कई इलाकों में लगातार बारिश हो रही है. आज सुबह से दिल्ली-एनसीआर में हो रही बारिश से उमस भरी गर्मी से राहत मिली. मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिन तक भी बदल छाए रहने और बारिश होने के आसार हैं. आज का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. दिल्ली-एनसीआर के गाजियाबाद में भी आज सुबह से जमकर बारिश हुई, जिसकी वजह से कई जगह जलजमाव हो गया. जलजमाव की वजह से लोगों को काफी परेशानी हुई. साहिबाबाद अंडरपास में बारिश से जलजमाव हो गया. नोएडा में भी तेज बारिश शहर के कुछ हिस्सों में जलभराव हो गया. यूपी के मुरादाबाद जिले भर में लगातार बारिश से शहर में हर ओर पानी लग गया है. तेज बारिश के चलते अंडरपास में पानी भर गया.

Advertisement

गोवा में, मौसम खराब बना हुआ है. मानसून को देखते हुए अधिकारियों ने समुद्र तट पर किसी भी प्रकार की गतिविधियों से दूर रहने को कहा है, हालांकि सीमित संख्या में पर्यटक अभी भी समुद्र तट पर बने हुए हैं.

Advertisement

कैसा रहेगा मौसम

Advertisement

उत्तर पश्चिम भारत: अगले दो दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम और कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है.उत्तराखंड में आज भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. मध्य भारत: अगले दो दिनों के दौरान मध्य प्रदेश में कई इलाकों में गरज और बिजली के साथ भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं. 28 से 30 जून के बीच पश्चिमी मध्य प्रदेश में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.  पश्चिम भारत: अगले चार दिनों के दौरान गोवा और कोंकण में, गुजरात और मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अलर्ट है.  पूर्वी और निकटवर्ती पूर्वोत्तर भारत: अगले चार दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलावा पूर्वोत्तर राज्यों असम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. इसी तरह कल 30 जून तक बिहार में भारी बारिश की भी संभावना है.दक्षिण भारत: अगले चार दिनों के दौरान केरल और माहे, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम स्तर के साथ-साथ बेहद तेज बारिश होने की संभावना है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

तेज गति से आ रही गाडी ने बाइक को मारी टक्कर, हादसे में एक की मौत, एक घायल

Report Times

झुंझुनूं : फोरलेन को लेकर एडीएम को चिड़ावा चेयरमैन ने दिया ज्ञापन

Report Times

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा आज से शुरू त श्रीपेरूबदूर से

Report Times

Leave a Comment