Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंमहाराष्ट्रमुम्बईमौैसमस्पेशल

महाराष्ट्र के कई इलाकों में अगले 5 दिन होगी मूसलाधार बरसात, 2 जुलाई से जोर बढ़ेगा और, IMD अलर्ट

REPORT TIMES 

Advertisement

मुंबई: अगले 5 दिनों तक महाराष्ट्र के अलग-अलग ठिकानों पर मूसलाधार से अति मूसलाधार बरसात होगी. मौसम विभाग (IMD) ने यह अनुमान जताते हुए यह भविष्यवाणी की है कि 2 जुलाई से बरसात का नया स्पेल शुरू होगा और बारिश का जोर और बढ़ेगा. मुंबई में बरसात का ऑरेंज अलर्ट जारी किया किया गया है. मुंबई-अहमदाबाद हाइवे में पानी भर जाने से 10 से 15 किलोमीटर तक गाड़ियों की लाइन लग गई है. पुणे में सड़कों पर पानी भरने से ट्रैफिक स्लो हो गया है. नासिक में जोरदार बरसात में ढेर सारा प्याज बह गया है.रायगढ़ के बिरवाडी में चट्टान खिसकने से तीन गांवों का संपर्क टूट गया है. रत्नागिरी के खेड में जगबुडी नदी का पानी खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है. रत्नागिरी के ही संगमेश्वर में 29 गांवों में भूस्खलन की आशंका जताते हुए चेतावनी जारी की गई है. भंडारा के गोसीखुर्द डैम में पानी भर जाने से तीन दरवाजे खोल दिए गए हैं.

Advertisement

Advertisement

जुलाई में तीन दिन सबसे ज्यादा बारिश, खास तौर से 4 और 5 तारीख

Advertisement

मौसम विभाग के मुताबिक जुलाई में तीन दिन सबसे ज्यादा बारिश होगी. खास तौर से 4 और 5 जुलाई को बारिश जोरदार बैटिंग करने वाली है. मानसून महाराष्ट्र के ज्यादातर हिस्सों में पूरी ताकत से सक्रिय हो चुका है लेकिन अभी भी मराठवाड़ा और पश्चिम महाराष्ट्र के कई इलाकों में बरसात का इंतजार है. यही वजह है कि उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और कृषि मंत्री अब्दुल सत्तार ने किसानों से अपील की है कि जब तक 100 मिमी बारिश नहीं हो जाती तब तक बुआई शुरू न करें. ऐसे में भारतीय मौसम विभाग के पुणे ब्रांच के प्रमुख के.एस.होसलिकर ने एक ट्वीट किया है. इस ट्वीट में उन्होंने अगले पांच दिनों तक महाराष्ट्र भर में मूसलाधार से अति मूसलाधार बारिश होने का अनुमान जताया है और अलग-अलग इलाकों में येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है.

Advertisement

मुंबई, कोंकण और मध्य महाराष्ट्र में जारी है ऑरेंज अलर्ट, महाबलेश्वर में 118 मिमी हुई बारिश

Advertisement

महाराष्ट्र में होने वाली बरसात का असर इससे जुड़े दक्षिण भारत के इलाकों पर भी पड़ेगा. मुंबई में शुक्रवार को सुबह से ही बरसात का जोर कायम रहा. मुंबई के अलावा कोंकण और मध्य महाराष्ट्र में ऑरेंज अलर्ट जारी है. कोंकण के रत्नागिरी, रायगढ़ और सिंधुदुर्ग और मध्य महाराष्ट्र के घाट वाले इलाकों में जोरदार बरसात शुरू है. महाबलेश्वर में पिछले 24 घंटे में 118 मिमी बारिश हो चुकी है. पश्चिमी इलाकों में कोयना, नवजा, तापोला, बामणोली, महाबलेश्वर में लगातार बरसात जारी है. नदी, नाले, नदियां, डैम में पानी भर गया है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न मिलने पर खुशी की लहर: आतिशबाजी कर मनाई खुशी

Report Times

घर में पढ़ रहे थे हुनमान चालीसा, फॉक डांस एकेडमी वाले आए और हो गया बवाल

Report Times

एक देश-एक चुनाव पर कमेटी की रिपोर्ट आई, आसान भाषा में समझें इलेक्शन को लेकर क्या सिफारिशें की गईं

Report Times

Leave a Comment