Report Times
latestOtherकरियरकार्रवाईक्राइमगिरफ्तारटॉप न्यूज़ताजा खबरेंभरतपुरराजस्थानस्पेशल

सेना का अधिकारी बताकर OLX पर लगाता था लाखों का चूना, ऑनलाइन ठगी के गिरोह का भंडाफोड़

REPORT TIMES

Advertisement

राजस्थान के भरतपुर के मेवात इलाके से ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश हुआ है. दिल्ली पुलिस की आउटर साइबर थाना पुलिस ने इस गिरोह का भंडाफोड़ किया है. इस मामले में एक शख्स को गिरफ्तार किया गया है, जो खुद को सेना का अधिकारी बताकर लोगों के साथ ऑनलाइन ठगी करता था. एक महिला की शिकायत पर पुलिस ने ये कार्रवाई की. पुलिस के मुताबिक शिकायत करने वाली महिला ने बताया कि उसने अपनी पुरानी डाइनिंग टेबल बेचने के लिए ओएलएक्स पर एक विज्ञापन पोस्ट किया था. जिसे रागिमी मिश्रा नाम की एक महिला ने स्वीकार कर लिया और वो 10 हजार रुपये देने को तैयार हो गई. इसके बाद रागिनी मिश्रा के नाम से बात करने वाले जालसाज ने व्हाट्सएप पर उसे बातचीत शुरू की. जालसाज ने महिला से कहा कि उसने 10,000 रुपये की पेमेंट कर दी है. लेकिन जब महिला ने बताया कि उसे पेमेंट नहीं मिली तो जालसाज ने उसे पेटीएम लिंक भेजा और कहा कि पेमेंट प्राप्त करने के लिए इस पर क्लिक करे.

Advertisement

Advertisement

कैसे महिला को लगाया चूना?

Advertisement

ऑनलाइन ठगी का शिकार हुई महिला ने जब ये लिंक खोजा तो पेमेंट की जगह उसके अकाउंट से 10 हजार रुपये कट गए. जब उसने जालसाज को बताया कि उसने कहा कि ये गलती की वजह से हुआ और पैसे वापस पाने के लिए वो एक और पेटीएम लिंक पर क्लिक करे, जो उसने उसे दोबारा भेजा है. इस बार लिंक खोलने पर दोबारा उसके अकाउंट से 10 हजार रुपये कट गए.

Advertisement

इस तरह जालसाज ने उसके खाते से 1,38,894 रुपये निकाल लिए. इसके बाद महिला को फोन करने वाले पर शक हुआ और उसने नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल पर इस संबंध में शिकायत दर्ज कराई. जिस महिला के साथ धोखाधड़ी हुई है, वो पश्चिम विहार, दिल्ली की रहने वाली है,

Advertisement

कैसे हुआ ऑनलाइन ठगी के गिरोह का भंडाफोड़

Advertisement

मामले की गंभीरता को समझते हुए महिला की शिकायत पर साइबर पुलिस स्टेशन आउटर में आईपीसी की धारा 420/120बी/34 के तहत एफआईआर दर्ज की गई थी. इसके साथ ही एक टीम का गठन किया गया. जांच के दौरान, कथित नंबरों से जुड़े सभी सीडीआर, बैंक खातों से जुड़े मोबाइल नंबरों और आईपीडीआर की निगरानी की गई, जिससे धोखाधड़ी के पैसे प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किए गए बैंक खातों का संचालन करने वाले आरोपी व्यक्ति का पता लगाया गया.

Advertisement

ग्रेजुएशन ड्रॉपआउट है पकड़ा गया अजरुद्दीन

Advertisement

इसके बाद पुलिस ने ट्रैप लगाकर बिसरू, जिला नूंह हरियाणा के रहने वाले अजरुद्दीन नाम के शख्स को धर दबोचा. पकड़ा गया आरोपी अजरुद्दीन ग्रेजुएशन ड्रॉपआउट है. वो नेशनल स्तर का पहलवान रह चुका है. उनके पिता हिंद केसरी थे. लगभग एक साल पहले, उसकी मुलाकात ऐसे लोगों से हुई जो लोगों से ऑनलाइन धोखाधड़ी करते थे और उन्हें ऐसे और लोगों की जरूरत थी जो अपने बैंक खातों में ठगी गई रकम ले सकें और उन्हें ठगी गई रकम सुरक्षित रूप से मुहैया करा सकें. इसके बाद आरोपी अजरुद्दीन ने ठगी के पैसे के 10 फीसदी कमीशन पर उनके साथ काम करना शुरू कर दिया.

Advertisement

अजरुद्दीन के लिए बड़े खुलासे

Advertisement

आरोपी ने खुलासा किया कि वो एक बार में 20 से 50 हजार रुपये का भुगतान करके लोगों के बैंक खातों की डिटेल खरीदता था. और फिर उन बैंक खातों का डिटेल भरतपुर के मेवात में ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वालों को को देता था. इसके बदले वो अपना 10 फीसदी कमीशन काट लेता था और ठगे गए पैसे का 90 फीसदी अमाउंट उन धोखेबाजों को पहुंचा देता था जो ओएलएक्स, फेसबुक मार्केटप्लेस और अन्य जैसी वेबसाइटों पर सामान के खरीदार या विक्रेता और सेना अधिकारी बनकर लोगों को ऑनलाइन धोखा देते थे. आरोपी के पास से पुलिस ने 1,62,000 रुपए ,5 स्मार्ट फोन ,1 बेसिक फ़ोन ,4 डेबिट कार्ड , 4 चेक बुक, 2 स्वाइप मशीनें बरामद की है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

आरपीएस तबादला लिस्ट जारी, चिड़ावा डीएसपी का तबादला

Report Times

रीट रिजल्ट को लेकर अपडेट, रीट के रिजल्ट में हो सकती है देरी

Report Times

कांग्रेस सेवादल की ‘आजादी गौरव यात्रा’ कल राजस्थान में करेगी प्रवेश, गहलोत-माकन-डोटासरा होंगे शामिल

Report Times

Leave a Comment