Report Times
latestOtherकरियरगुजरातटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिस्पेशल

PM नरेंद्र मोदी सौराष्ट्र को देंगे बड़ी सौगात, SAUNI से 1 लाख लोगों को मिलेगा पानी

REPORT TIMES 

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर गुजरात के दौरे पर जा रहे हैं. पीएम मोदी 27 और 28 जुलाई को गुजरात के दौरे पर रहेंगे और इस दौरान वह प्रधानमंत्री कई विकास परियोजनाओं के साथ-साथ सौराष्ट्र के लोगों को जीवनदायिनी SAUNI योजना से जुड़ी एक बड़ी सौगात देने जा रहे हैं. इससे 95 गांवों के 52,398 एकड़ जमीन और 98 हजार से अधिक लोगों को फायदा मिलेगा. मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की अगुवाई वाली में गुजरात सरकार ने SAUNI यानी सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण इरीगेशन योजना (Saurashtra Narmada Avtaran Irrigation) के तहत लिंक-3 के पैकेज 8 और पैकेज 9 का निर्माण कार्य पूरा कर लिया है और अब गुरुवार 27 जुलाई को पीएम मोदी इसी प्रोजेक्ट को सौराष्ट्र की जनता को समर्पित करेंगे. SAUNI प्रोजेक्ट के तहत हाल ही में पूरे किए गए लिंक 3 के पैकेज 8 और 9 से सौराष्ट्र के 95 गांवों की 52,398 एकड़ जमीन को सिंचाई के लिए पानी मिलेगा, साथ ही करीब 98 हजार लोगों को पीने के लिए नर्मदा का पानी मिल सकेगा.

Advertisement

Advertisement

SAUNI पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी परियोजनाः CM पटेल

Advertisement

SAUNI प्रोजेक्ट के तहत लिंक-3 के पैकेज 8 के तहत 265 करोड़ रुपए खर्च कर भादर-1 और वेरी बांध तक 32.56 किमी. लंबाई की 2500 मिमी व्यास वाली एमएस पाइपलाइन की फीडर एक्सटेंशन लाइन बिछाई गई है, जिससे 57 गांवों के 75,000 से अधिक लोगों को पीने के पानी और 42,380 एकड़ से अधिक जमीन की सिंचाई के लिए नर्मदा का पानी मिल सकेगा.

Advertisement

SAUNI योजना का 90 फीसदी काम पूरा हो चुका है.

Advertisement

इसी क्रम में, लिंक 3 के पैकेज 9 की बात करें तो 129 करोड़ रुपये खर्च कर आजी-1 बांध और फोफल-1 बांध तक 36.50 किमी. लंबाई की 2500 मिमी व्यास वाली एमएस पाइपलाइन की फीडर एक्सटेंशन लाइन बिछाई गई है, जिससे 38 गांवों की 10,018 एकड़ से अधिक जमीन को सिंचाई के लिए और 23,000 से अधिक लोगों को पीने के पानी के लिए नर्मदा का पानी मिलने लगेगा.

Advertisement

सौराष्ट्र की जीवनदायिनी SAUNI योजना के महत्व के बारे में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा, “SAUNI प्रधानमंत्री मोदी की महत्वाकांक्षी परियोजना है. जब वे गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब उन्होंने इस परियोजना को परिकल्पित किया था. इस परियोजना के अतंर्गत पिछले 7 सालों में 1203 किलोमीटर की पाइपलाइन बिछाई जा चुकी है और 95 जलाशयों, 146 गांव के तालाबों और 927 चेक बांधों में कुल अनुमानित 71206 मिलियन क्यूबिक फीट पानी उपलब्ध कराया जा चुका है, जिससे लगभग 6.50 लाख एकड़ क्षेत्र में सिंचाई सुविधाओं में सुधार हुआ है और लगभग 80 लाख की आबादी को पीने के लिए मां नर्मदा का पानी मिलने लगा है.”

Advertisement

क्या है SAUNI योजना, सौराष्ट्र के लिए क्यों खास

Advertisement

SAUNI यानी सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण सिंचाई योजना, सौराष्ट्र क्षेत्र के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण, और जीवनदायिनी परियोजना है. इसके तहत, नर्मदा नदी में आने वाले अतिरिक्त 1 मिलियन एकड़ फीट (43,500 मिलियन क्यूबिक फीट) पानी को सौराष्ट्र के 11 सूखाग्रस्त जिलों के 115 मौजूदा जलाशयों में भरने की योजना है.इस परियोजना के पूरे होने पर 970 से अधिक गांवों की 8,24,872 एकड़ क्षेत्र को सिंचाई और 82 लाख लोगों को पीने के पानी के लिए नर्मदा के पानी की सुविधा मिलेगी. 18,563 करोड़ की लागत से तैयार किए जा रहे SAUNI परियोजना का 95% कार्य पूरा हो चुका है, और शेष कार्य पर भी तेज गति से काम जारी है.सौराष्ट्र की भौगोलिक संरचना ऐसी है कि यहां पर भूजल का स्तर भी काफी नीचे है और जलाशयों की स्टोर करने की कैपसिटी कम होने के कारण वर्षा का पानी भी ज्यादा स्टोर नहीं किया जा सकता है. साथ ही, यहां बारिश भी कम और अनियमित तरीके से होती है. इस समस्या के स्थायी समाधान के लिए पीएम मोदी ने SAUNI प्रोजेक्ट की रुपरेखा रखी.

Advertisement
Advertisement

Related posts

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सोनिया गाँधी का प्रधानमंत्री मोदी पर पलटवार

Report Times

चौरासी सीट पर ट्रायबल पार्टी का कब्जा, BJP-कांग्रेस के लिए इस बार भी कड़ी चुनौती

Report Times

सेशन कोर्ट से राणा दम्पत्ति को झटका…अदालत ने याचिका ठुकराई

Report Times

Leave a Comment