Report Times
Health tipsटॉप न्यूज़ताजा खबरेंस्वास्थ्य-और-फिटनेस

Pregnancy में नारियल पानी पीने के ये हैं 6 बड़े फायदे

Reporttimes.in

Advertisement

Pregnancy: प्रेग्नेंसी यानी गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अपने खान-पान का विशेष ध्यान देना होता है. क्योंकि मां के गर्भ में पल रहे बच्चे पर भी इसका सीधा असर पड़ता है. दरअसल नारियल में कम कैलोरी और वसा पाया जाता है. जो वजन को कंट्रोल में रखता है. इसके अलावा इसमें आवश्यक पोषक तत्व जैसे कि, विटामिन्स, पोटेशियम, मैग्नीशियम, सोडियम, कैल्शियम, खनिज और इलेक्ट्रोलाइट्स होता है, जो शरीर के लिए काफी जरूरी माना जाता है. डॉक्टर का भी मानना होता है कि गर्भवती महिलाओं को अपना खुद का ख्याल रखना चाहिए. ताकि डिलीवरी के समय उन्हें अधिक तकलीफ न झेलनी पड़े. गर्भावस्था में नारियल पानी पीने के भी 6 बड़े फायदे होते हैं. चलिए इसके बारे में पूरी डिटेल जानते हैं…

Advertisement

मॉर्निंग सिकनेस दूर होती है

प्रेग्नेंसी के दौरान नारियल पानी पीने से मॉर्निंग सिकनेस दूर होती है.इसलिए पहली तिमाही से ही नारियल पानी पीना शुरू कर देना चाहिए. क्योंकि इस दौरान शरीर थका हुआ महसूस करती है.

Advertisement

पीएच लेवल सही रखता है

गर्भवती महिलाओं को नारियल पानी का सेवन जरूर करना चाहिए. क्योंकि यह पीएच लेवल को सही रखता है. इसे रोजाना पीने से एसिडीटी की समस्या नहीं होती है.

Advertisement

पाचन को हेल्दी रखता है

नारियल पानी पीने से पाचन क्रिया मजबूत होती है. अगर कोई पेट से है तो उसे रोजाना कम से कम सुबह और शाम को एक-एक नारियल पानी पीना चाहिए. इसे पीने से शरीर डिटॉक्स होता है साथ ही हार्ट बर्न को रोकने में मदद करता है.

Advertisement

इम्यूनिटी बूस्ट करने में

गर्भवती महिलाओं को अपने डाइट में नारियल पानी जरूर शामिल करना चाहिए. क्योंकि इसे पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होता है. दरअसल नारियल पानी में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो न सिर्फ इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद करता है, बल्कि मां और गर्भ में पल रहे बच्चे को बीमारियों से बचाने में मदद करता है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

राजस्थान: रेलवे विजिलेंस टीम की बड़ी कार्रवाई, दलालों के टिकट बना रहे 3 कर्मचारियों को पकड़ा रंगेहाथ

Report Times

’केवल चार प्रांत के हिन्दू संतों की सेवा मिशनरियों से कहीं ज्यादा,’ जयपुर में बोले मोहन भागवत

Report Times

BSTC काउंसलिंग के लिए करें रजिस्ट्रेशन, 24000 सीटों पर होगा एडमिशन

Report Times

Leave a Comment