Report Times
latestOtherखेलजयपुरजोधपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजस्थान

राजस्थान में आज से खेलों का महाकुंभ: 30 लाख खिलाड़ी मैदान में होंगे

REPORT TIMES

Advertisement

राजस्थान में खेल दिवस पर आज राष्ट्रीय खेल दिवस पर सोमवार को राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों का आगाज होगा। सीएम गहलोत जोधपुर में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल का उद्घाटन करेंगे। इसमें हर आयु वर्ग के करीब 30 लाख  प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। करीब सवा दो लाख टीमें बनी है। लगभग 10 लाख बालिकाएं एवं महिलाएं प्रतिभागी है। एक लाख से अधिक प्रतिभागी 50 वर्ष से ऊपर के है। सीएम गहलोत ने कहा कि ग्रामीण जनों सहित सभी के प्रयास  प्रशंसनीय है। उम्मीद है कि सभी प्रदेशवासी इस आयोजन में बढ़ चढ़कर हिस्सेदारी निभाएंगे। ये खेल हमारे सौहार्द, प्रेम और भाईचारे के  प्रतीक है। राष्ट्रीय खेल दिवस पर सीएम गहलोत जोधपुर में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल का उद्घाटन करेंगे।

Advertisement

Advertisement

जिलों में प्रभारी मंत्री करेंगे उद्घाटन

Advertisement

जिलों में जिल प्रभारी मंत्री खेलों का उद्घाटन करेंगे। प्रथम चरण में खेलों का आयोजन ग्राम पंचायत स्तर पर 29 अगस्त से एक सितंबर तक होगा। इसमें कबड्डी, खो-खो, हॉकी, टेनिसबॉल क्रिकेट, वॉलीबॉल और शूटिंग वॉलीबॉल खेलों की प्रतियोगिताएं आयोजित होगी। दिन में ग्रामीण ओलिंपिक खेलों की प्रतियोगिताएं होगी एवं रात्रि में सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। ग्राम पंचायत स्तर पर विजेता टीम खण्ड स्तर पर 12 सितम्बर से आयोजित प्रतियोगिताओं में भाग लेगी। इसके पश्चात जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं 22 सितंबर से आयोजित की जाएगी। राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता 2 अक्टूबर चार दिन कार्यक्रम रहेगा। ग्रामीण ओलंपिक के लिए अभी तक 30 लाख से अधिक खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है जिसमें 6 तरह के खेल शामिल किए गए हैं

Advertisement

बुजुर्ग और महिलाएं ले सेकेंगी भाग

Advertisement

सीएम गहलोत ने राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के लिए 40 करोड़ रुपये का बजट जारी किया था। सरकार ने ग्रामीण इलाकों में खेलों को बढ़ावा देने के लिए राजीव गांधी ग्रामीण ओलिंपिक के तहत 2 महीने तक अलग-अलग प्रतियोगिता का आयोजन करवाएगी जहां जिला स्तर से लेकर हर एक पंचायत स्तर पर आयोजन होगा। राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक में 6 तरह के खेलों को सरकार ने शामिल किया है जिनमें कबड्डी, शूटिंग बॉलीवॉल, टेनिस, बॉल क्रिकेट, खो-खो और हॉकी खेलों की प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। वहीं ग्रामीण ओलंपिक खेलों के आयोजन में गांव, ग्राम पंचायत और ब्लॉक स्तर से प्रदेश के 44 हजार 795 गांव और 11 हजार 341 ग्राम पंचायत और 352 ब्लॉक स्तर से खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। ग्रामीण ओलंपिक दो फेज में आयोजित होगा जहां पहले फेज में ग्राम पंचायत स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं और इसके बाद दूसरे फेज में ब्लॉक स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं होंगी। वहीं सरकार की ओर से खेल के इस आयोजन के लिए 10 करोड़ 38 लाख रुपये ग्राम पंचायतों के लिए और 7 करोड़ रुपये ब्लॉक स्तर के लिए बजट रखा है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

काचा बादाम क्रिएटर भुबन बादायकर की इस लाइव परफॉर्मेंस पर झूम उठे लोग

Report Times

किसमें निवेश करने पर मिलेगा ज्यादा फायदा, कौन-सा ऑप्शन बेहतर

Report Times

छात्र संगठन SFI ने किया घेराव, बोले- सेना भर्ती रैली के लिए सांसद उठाएं सवाल

Report Times

Leave a Comment