Report Times
latestOtherउत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिस्पेशल

मुलायम के निधन से खाली हुई मैनपुरी लोकसभा सीट पर 5 दिसम्‍बर को होगा मतदान, रामपुर में भी इसी दिन पड़ेंगे वोट

REPORT TIMES

Advertisement

समाजवादी पार्टी के संस्‍थापक मुलायम सिंह यादव के निधन से खाली हुई मैनपुरी लोकसभा सीट पर पांच दिसम्‍बर 2022 को मतदान होगा। इसी दिन रामपुर विधानसभा सीट पर भी वोटिंग होगी। यह सीट आजम खान को हेट स्‍पीच मामले में तीन साल की सजा मिलने के बाद उनकी विधानसभा सदस्‍यता खत्‍म किए जाने के चलते खाली हुई है। दोनों सीटों पर वोटों की गिनती आठ दिसम्‍बर को की जाएगी। बता दें कि गुजरात में दो चरणों में चुनावों की तारीखों का ऐलान हो चुका है। पहले चरण का मतदान एक दिसम्‍बर और दूसरे चरण का 5 दिसम्‍बर को होना है। गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के चुनाव साथ ही मैनपुरी लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव कराया जाएगा। इसके साथ ही निर्वाचन आयोग ओडिशा की पदमपुर, बिहार की कुढ़नी, छत्‍तीसगढ़ की भानुप्रतापपुर और राजस्‍थान के सरदारशहर विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव कराएगा।

Advertisement

Advertisement

10 नवम्‍बर को अधिसूचना जारी होने के साथ ही मैनपुरी लोकसभा और रामपुर विधानसभा सीट के लिए पर्चे दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। मिली जानकारी के अनुसार 17 नवम्‍बर तक पर्चे दाखिल किए जा सकेंगे। इनकी जांच 18 नवम्‍बर को की जाएगी। 21 नवम्‍बर तक पर्चा वापस लिया जा सकेगा। इसके बाद 5 दिसम्‍बर को मतदान की प्रक्रिया सम्‍पन्‍न होगी। आठ दिसम्‍बर को मतगणना कराई जाएगी। चुनाव की पूरी प्रक्रिया 10 दिसंबर तक सम्‍पन्‍न हो जाएगी।

Advertisement

Advertisement
आचार संहिता लागू
चुनाव की घोषणा होते ही मैनपुरी और रामपुर में आचार संहिता लागू हो गई है। इन दोनों क्षेत्रों में सरकार की ओर से अब कोई नई घोषणा नहीं की जा सकेगी। इसके साथ ही किसी नई परियोजना को यहां शुरू करने पर भी रोक रहेगी। आयोग ने कहा है कि उप चुनाव के दौरान कोविड गाइडलाइन का पूरी तरह पालन कराया जाएगा।
Advertisement

Related posts

पैगंबर विवाद में गिरफ्तार भाजपा विधायक राजा सिंह बोले- धर्म के लिए मरने को भी तैयार: एक और वीडियो करूंगा शेयर

Report Times

महाराष्ट्र में शिंदे सरकार का कैबिनेट विस्तार, 18 मंत्रियों ने ली शपथ

Report Times

Gujarat Police Recruitment 2024: गुजरात के पुलिस विभाग में निकली 12 हजार से ज्यादा पदों पर बंपर भर्ती, जानें पात्रता और आवेदन प्रक्रिया

Report Times

Leave a Comment