Report Times
latestOtherजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजस्थानस्पेशल

डोभाल को मिलेगा राजस्थान के तेजतर्रार IPS पंकज सिंह का साथ, मिली डिप्टी NSA की कमान

REPORT TIMES

Advertisement

सीमा सुरक्षा बल के सेवानिवृत्त महानिदेशक पंकज कुमार सिंह को मंगलवार को उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) नियुक्त किया गया है. सिंह को राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय में इस पद पर दो साल के लिए नियुक्त किया गया है. सिंह बीएसएफ के डीजी पद से दिसंबर को रिटायर हो गए थे. जानकारी के लिए बता दें कि पंकज कुमार सिंह राजस्थान कैडर के 1988 बैच के सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी हैं जहां रिटायरमेंट के बाद मोदी सरकार ने उन्हें डिप्टी एनएसए बनाया गया है. मालूम हो कि वर्तमान में अजित डोभाल राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हैं. पंकज कुमार सिंह 31 दिंसबर 2022 को सेवानिवृत्त हुए थे. सिंह का राजस्थान कनेक्शन इसलिए अहम है क्योंकि पिछली वसुंधरा सरकार के दौरान राज्य में गुर्जर आरक्षण आंदोलन की आग भड़की थी और इस दौरान दर्ज किए गए मामलों को सुलझाने में सिंह की अहम भूमिका बताई जाती है. बता दें कि सिंह इससे पहले केंद्र सरकार के साथ छत्तीसगढ़ में सीआरपीएफ के इंस्पेक्टर जनरल के पद पर काम कर चुके हैं.

Advertisement

Advertisement

राजस्थान पुलिस में निभाई अहम भूमिकाएं

Advertisement

दरअसल यूपी के लखनऊ के रहने वाले पंकज कुमार सिंह राजस्थान पुलिस में अहम पदों पर रहे हैं. वह अलवर, जोधपुर, भीलवाड़ा, कोटा शहर, जयपुर ग्रामीण और धौलपुर जिले के एसपी रह चुके हैं. इसके अलावा सिंह ने एडीजी क्राइम और एडीजी ट्रैफिक जैसे अहम पदों पर भी अपनी सेवाएं दी हैं. सिंह बीते साल 31 दिसंबर 2022 को बीएसएफ प्रमुख के पद से सेवानिवृत्त हुए थे और उन्होंने 31 अगस्त 2021 को बीएसएफ की कमान संभाली थी.

Advertisement

पिता भी रहे हैं बीएसएफ के मुखिया

Advertisement

बता दें कि पंकज कुमार सिंह के पिता और 1959 बैच के सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी प्रकाश सिंह भी जून 1993 से जनवरी 1994 तक बीएसएफ के मुखिया रहे हैं. वहीं प्रकाश सिंह को देश में पुलिस सुधारों का सूत्रधार कहा जाता है जिन्होंने 1996 में पुलिस महकमे में सुधार के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी. सिंह की याचिका के बाद ही फैसला आया और सरकार ने इंटेलिजेंस ब्यूरो के प्रमुख, सीबीआई, विदेश सचिव, रॉ प्रमुख और केंद्रीय गृह सचिव का कम से कम 2 साल का निश्चित कार्यकाल तय किया.

Advertisement

1988 बैच के आईपीएस अधिकारी है सिंह

Advertisement

सिंह केंद्र में कई अहम भूमिकाओं में रहे हैं जहां इससे पहले केंद्र सरकार के साथ छत्तीसगढ़ में सीआरपीएफ के महानिरीक्षक और दिल्ली में सीआरपीएफ मुख्यालय में आईजी (संचालन) के रूप में कार्य किया था. वहीं उन्होंने दिल्ली में सीआरपीएफ मुख्यालय में आईजी (संचालन) के रूप में भी काम किया है. सिंह ने ईस्टर्न फ्रंटियर के चीफ के रूप में पश्चिम बंगाल और असम की सीमाओं के माध्यम से मवेशियों की तस्करी को कम करने में अहम भूमिका निभाई थी. बताया जाता है कि उनकी सक्रिय भूमिका के कारण ही 2015 से 2021 के बीच भारत-बांग्लादेश सीमा पर मवेशियों की तस्करी में 87 फीसदी की कमी आई थी.

Advertisement
Advertisement

Related posts

चिड़ावा : गौरक्षकों ने दी सुधीर पारीक को श्रद्धांजलि

Report Times

चिड़ावा : एसडीएम ने खुली मिली दुकानों के काटे चालान

Report Times

विश्व पर्यावरण दिवस पर लगाए पौधे : पर्यावरण संरक्षण की ली शपथ

Report Times

Leave a Comment