Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशसोशल-वायरलस्पेशल

कोविन पोर्टल पूरी तरह सुरक्षित, सरकार ने डेटा लीक पर दी सफाई

REPORT TIMES 

Advertisement

केंद्र सरकार ने कोविन पोर्टल डेटा लीक को लेकर सफाई दी है. सरकार का कहना है कि कोविन पोर्टल पूरी तरह सुरक्षित है, और डेटा की सिक्योरिटी के लिए कई तरह का इंतजाम किया जाता है. मीडिया रिपोर्ट्स में डेटा लीक के दावों पर सरकार ने कहा कि ऐसा शरारत के तौर पर किया गया है. सरकार के मुताबिक, बिना किसी ठोस सबूत के कोविड वैक्सीन के बेनिफिशयरी का डेटा लीक होने की रिपोर्ट की गई है.केंद्र ने कहा कि ट्विटर पर कुछ पोस्ट में दावा किया गया कि एक टेलीग्राम बॉट से कोविन का डेटा लीक किया गया है. ऐसा क्लेम किया गया कि वैक्सीन ले चुके नागरिकों की पर्सनल डिटेल इस टेलीग्राम बॉट पर रहीं. इनमें नागरिकों का नाम, जन्मतिथि, आधार नंबर, पासपोर्ट नंबर जैसी पर्सनल डिटेल्स लीक होने का दावा किया गया था.

Advertisement

Advertisement

बिना OTP के नहीं निकलेगी डिटेल

Advertisement

ट्विटर पोस्ट्स पर दावा किया गया कि केवल मोबाइल नंबर लिखकर किसी भी नागरिक की डिटेल देखी जा सकती है. हालांकि, हेल्थ मिनिस्ट्री ने साफ किया कि कोविन पोर्टल पर मोबाइल नंबर के जरिए रजिस्ट्रेशन होता है. रजिस्टर्ड नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज किए बिना यूजर्स की पर्सनल डिटेल नहीं देखी जा सकती हैं.

Advertisement

कोविन पोर्टल की सिक्योरिटी के लिए तगड़ा इंतजाम

Advertisement

हेल्थ मिनिस्ट्री ने बताया कि कोविन पोर्टल पर लोगों को डेटा सुरक्षित रखने के लिए कड़े इंतजाम किया जाते हैं. वेब एप्लिकेशन फायरवॉल के साथ एंटी-DDoS, SSL/TLS, सेंधमारी का पता लगाने के लिए रेगुलर असेसमेंट, आइडेंटिटी और एक्सेस मैनेजमेंट आदि के जरिए कोविन के डेटा को सिक्योर रखा जाता है. केवल ओटीपी के जरिए डेटा प्रदान किया जाता है. सरकार ने कहा कि कोविन पोर्टल का डेटा की पुख्ता सिक्योरिटी के लिए सभी कदम उठाए जाते हैं.

Advertisement
Advertisement

Related posts

गहलोत के करीबी मंत्री राजेंद्र यादव के ठिकानों पर इनकम टैक्स का छापा, उनके रिश्तेदारों के ठिकानों रेड डाली

Report Times

अब केकड़ी को जिला बनाने की मांग, रघु शर्मा बोले- ‘हर बार कमेटी बनकर रह जाती है’

Report Times

चिड़ावा : चिड़ावा रहेगा हमेशा दिल में – आरपी शर्मा

Report Times

Leave a Comment