Report Times
latestOtherकरियरगुजरातटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदिल्लीमौैसमराजस्थानस्पेशल

जालौर-बाड़मेर में रेड अलर्ट, मांडवी में बाढ़, दिल्ली में भी होगा चक्रवात बिपरजॉय का असर

REPORT TIMES

Advertisement

चक्रवात बिपरजॉय अब गुजरात से राजस्थान की तरफ बढ़ चला है. देर रात बाड़मेर में भारी बारिश हुई. उदयपुर, जालौर, जोधपुर, जैसलमेर और आसपास के क्षेत्रों में भी तेज हवाओं के साथ बारिश हुई. राज्य में कई जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है. गुजरात के मांडवी में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है. कच्छ-सौराष्ट्र में हालात खराब हैं. आने वाले दिनों में राजधानी दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में भी इसका असर दिख सकता है.राजस्थान में कई क्षेत्रों में बताया जा रहा है कि जलजमाव की स्थिति भी पैदा हुई है. हवाएं 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली. उदयपुर में एक मकान के दूसरे मंजिल का शीशा टूटकर गिरा, जिससे एक कार क्षतिग्रस्त हो गई. भारी बारिश की वजह से उत्तर पश्चिमी रेलवे जोन का परिचालन भी प्रभावित हुआ है. बताया जाता है कि चक्रवात के असर को देखते हुए 14 ट्रेनें रद्द की गईं. इस बीच इन जिलों में सरकारी कामकाज भी प्रभावित हुआ. मौसम विभाग ने राजस्थान के कुछ जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. विभाग का अनुमान है कि सोमवार तक यहां बारिश होगी.

Advertisement

Advertisement

जालौर-बाड़मेर में भारी बारिश का रेड अलर्ट

Advertisement

मौसम विभाग ने जालौर और बाड़मेर के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. बताया जाता है कि इन क्षेत्रों में 200 एमएम तक बारिश दर्ज की गई है. जालौर के चित्तलवाना में रिकॉर्ड बारिश दर्ज की गई. गुरुवार से आज तड़के तक यहां 7 सेंटीमीटर बारिश हो चुकी है. बाकी अन्य राज्यों में इससे कहीं कम बारिश हुई. जैसा कि बाड़मेर को मौसम विभाग ने रेड अलर्ट पर रखा है, 5000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. आने वाले दिनों में यहां हालात बिगड़ने की आशंका है.

Advertisement

खतरे के बीच एसडीआरएफ की 30 टीमें तैनात

Advertisement

मौसम विभाग का अनुमान है कि नागौर, अजमेर, राजसमंद, भीलवाड़ा और उदयपुर जिलों में बहुत भारी बारिश हो सकती है. जैसलमेर, बीकानेर, जयपुर, चित्तौड़गढ़ में भारी बारिश की संभावना है. प्रतापगढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, बूंदी, टोंक जिले में भी तेज हवा के साथ बारिश की आशंका जताई गई है. सुरक्षा के लिहाज से यहां स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की 30 रेस्क्यू टीम की तैनाती की गई है. 22 टीम को रिजर्व में रखा गया है.

Advertisement

गुजरात के मांडवी में बाढ़ जैसे हालात

Advertisement

चक्रवात बिपरजॉय ने अरब सागर में 10 दिन बिताने के बाद गुजरात के जखाऊ तट से गुजरा. यहां मांडवी में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. यहां लोगों को बड़ी सममस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. कच्छ और सौराष्ट्र के कई हिस्से में भी बाढ़ आ गई है. कच्छ में तबाही का आलम ये है कि ययहां 80 हजार बिजली के खंभे उखड़ गए हैं. 33 हजार हेक्टेयर खेती को नुकसान हुआ है.

Advertisement

दिल्ली में बारिश की संभावना, चक्रवात हुआ कमजोर

Advertisement

चक्रवात का असर अब राजधानी दिल्ली में भी देखने को मिलेगा. मौसम विभाग ने बताया कि राजधानी में शनिवार को बारिश हुई और आने वाले में दिनों में यहां बारिश की संभावना है. चक्रवात पर शुक्रवार रात 11.30 बजे तक के अपडेट के मुताबिक, यहां डीप डिप्रेशन में बदल गया है. चक्रवाती तूफान दक्षिण-पश्चिम राजस्थान से सटे दक्षिण-पूर्व पाकिस्तान और धोलावीरा से लगभग 100 किमी उत्तर-पूर्व में कच्छ के ऊपर एक गहरे दबाव में कमजोर हो गया. आईएमडी ने बताया कि अगले 12 घंटों के दौरान एक डिप्रेशन में और कमजोर होने की संभावना है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

उदयपुर हिंसा के बाद नेट बंदी की जानकारी – राजस्थान

Report Times

कांग्रेस MP के ठिकानों पर कब खत्म होगी नोटों की गिनती? अब तक 300 करोड़ कैश बरामद

Report Times

राजस्थान में पुलिस के सामने महिला पर हमला, लात-घुसों से मारते वीडियो वायरल, 7 गिरफ्तार

Report Times

Leave a Comment