Report Times
latestHealth tipsOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदिल्लीमेडीकल - हैल्थस्पेशलहैल्थ

दिल्ली-एनसीआर के अस्पतालों में भर्ती होने लगे डेंगू और मलेरिया के मरीज, एक्सपर्ट्स से जानें बचाव के तरीके

REPORT TIMES 

Advertisement

बारिश के मौसम के साथ ही दिल्ली-एनसीआर में डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया बीमारी के केस सामने आने लगे हैं. कुछ मरीज भी अस्पतालों में भर्ती हो रहे हैं. राहत की बात यह है कि अभी तक कोई मौत दर्ज नहीं की गई है, लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि अब हर नए दिन के साथ डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के मामलों में इजाफा होगा. ये तीनों ही मच्छर जनित बीमारियां हैं. जिनका समय पर इलाज न होने से जानलेवा हो सकती हैं. ऐसे में जरूरी है कि लोग खुद का बचाव करें. ये बीमारियां अगर ज्यादा फैली तो स्थिति बिगड़ सकती है. आइए पहले जान लेते हैं कि दिल्ली -एनसीआर में डेंगू, मलेरिया के कितने केस आ रहे हैं. पहले दिल्ली की बात करते हैं. दिल्ली में एमसीडी से मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के कुल केस 172 मामले आ चुके हैं. हर नए दिन के साथ केस बढ़ रहे हैं.

Advertisement

Advertisement

एमसीडी की ओर से इस सप्ताह तक के मामलों का डाटा

Advertisement

डेंगू के कुल मामले : 122

Advertisement

मलेरिया : 38

Advertisement

चिकनगुनिया: 12

Advertisement

लोकनायक अस्पताल में भर्ती हुए मरीज

Advertisement

दिल्ली के लोकनायक हॉस्पिटल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. सुरेश कुमार ने Tv9 से बातचीत में बताया कि अस्पताल में फिलहाल डेंगू के 2 मरीज भर्ती हैं. दोनों की हालत स्थिर है. हालांकि आने वाले दिनों में केस बढ़ने की आशंका है. ऐसे में लोगों को अभी से बचाव करना चाहिए. डेंगू या मलेरिया का अगर समय पर इलाज न हो तो ये जानलेवा साबित हो सकते हैं. बचाव के लिए जरूरी है कि अपने घर के आसपास सफाई रखें और पानी जमा न होने दें.

Advertisement

लेडी हार्डिंग हॉस्पिटल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. सुभाष गिरि ने Tv9 से बातचीत में बताया कि फिलहाल अस्पताल में डेंगू और मलेरिया को कोई मरीज नहीं है. पिछले महीने 3 मरीज एडमिट हुए थे, जिनको छुट्टी दे दी गई है. अस्पताल में डेंगू की रोकथाम के लिए कदम उठाए जा रहे हैं. इसके तहत स्प्रे का छिड़काव किया जा रहा है. अगर कहीं पानी जमा हुआ है तो उसको भी निकाला जा रहा है. एम्स के मेडिसिन विभाग के डॉ. नीरज ने बताया कि अस्पताल में अभी डेंगू के केस नहीं आ रहे हैं. एक दो मरीज पिछले सप्ताह भर्ती हुए थे, लेकिन उनमें गंभीर लक्षण नहीं थे. हालांकि लोगों को इन मच्छर जनित बीमारियों को लेकर बहुत सतर्क रहना होगा. खासतौर पर डेंगू से बचाव करना होगा. इसका बुखार लंबे समय तक रहता है तो मरीज की स्थिति बिगड़ सकती है.

Advertisement

गाजियाबाद में मलेरिया के 10 केस

Advertisement

दिल्ली से सटे गाजियाबाद में अभी तक डेंगू का कोई रिपोर्ट नहीं हुआ है, लेकिन मलेरिया के मामले आ रहे हैं.गाजियाबाद के डीएसओ डॉ आर के गुप्ता के मुताबिक, जिले में अभी मलेरिया के केस आ रहे हैं. डेंगू के मामले नहीं आए हैं. मलेरिया के 10 मामले रिपोर्ट किए गए हैं. सभी मरीजों की हालत स्थिर है.

Advertisement

नोएडा में सात केस

Advertisement

नोएडा में अभी तक डेंगू के सात मामले दर्ज किए गए हैं. इनमें से दो मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था. इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है. जिला स्वास्थ्य अधिकारी के मुताबिक, अभी किसी मरीज में डेंगू के गंभीर लक्षण नहीं मिले हैं. इस बीमारी की रोकथाम के लिए लगातार कदम उठाए जा रहे है.

Advertisement

आने वाले दिनों में तेजी से बढ़ सकते हैं केस

Advertisement

सफदरजंग हॉस्पिटल के डॉ. दीपक सुमन बताते हैं कि बारिश के बाद से ही डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. अब बारिश हो रही है तो कुछ इलाकों में जलभराव भी हो गया है. इसमें मच्छरों का लार्वा पनपता है. ये मच्छर लोगों में डेंगू और मलेरिया का बुखार करेंगे. ऐसे में लोगों को अभी से अलर्ट रहना होगा. अगर डेंगू का समय पर इलाज न हो तो शरीर में प्लेटलेट्स का लेवल गिरने लगता है, जो मौत का कारण बन सकता है.

Advertisement

स्वास्थ्य नीति विशेषज्ञ डॉ. अंशुमान कुमार ने बताया कि डेंगू के स्ट्रेन में बदलाव होता रहता है. इस वजह से ये काफी खतरनाक बना रहता है. लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है. डेंगू का बुखार अधिकतर लोगों में खुद ही ठीक हो जाता है, लेकिन कमजोर इम्यूनिटी वालों को ये निशाना बना सकता है. ये बुखार शॉक सिंड्रोंम का कारण बन सकता है. इसमें बुखार के साथ दिल की धड़कन का तेज होना, बेहोशी, सिरदर्द, पीठ में दर्द और स्किन पर रैशेज निकलने लगते हैं. कई लोगों के शरीर में प्लेटलेट्स का लेवल भी कम हो जाता है. ये स्थिति जानलेवा हो जाती है.

Advertisement

यूं करें डेंगू से बचाव

Advertisement

घर के आसपास पानी जमा न होने दें

Advertisement

पूरी बाजू के कपड़े पहने

Advertisement

दो दिन से ज्यादा बुखार है तो डेंगू की जांच करा लें

Advertisement

शरीर को हाइड्रेट रखें

Advertisement

घर में गमलों या कूलर में पानी जमा न होने दें

Advertisement
Advertisement

Related posts

भोलेनाथ यहां बिराजे अपने आराध्य के समीप

Report Times

अब खेलेंगे खिलाड़ी:स्पोर्ट्स अकादमियों के लिए 8 मई से होंगे ट्रायल, 7 मई तक आवेदन

Report Times

अशोक गहलोत जोधपुर की गलियों में घूमे, बड़ी बहन से लिया आशिर्वाद, बोले- मैं थांसू दूर नहीं

Report Times

Leave a Comment