Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशधर्म-कर्मराजनीतिस्पेशल

RSS का मिशन दक्षिण! समाजिक दायित्व के जरिए पैठ बनाने की कवायद

REPORT TIMES 

Advertisement

आगामी लोकसभा चुनाव से पहले राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ (RSS) ने देशभर में अपनी पैठ बनाने को लेकर नई रणनीति तय की है. वैसे तो बैठक में पूरे देश में कैसे शाखाओं के माध्यम से आम लोगों के बीच अपनी पहुंच को और बेहतर बनाया जाए इस पर चर्चा हुई, चूंकि बैठक तामिलनाडु कोयम्बटूर के निटक ऊटीं में आयोजित हुई, जिसके अपने राजनीतिक मायने भी हैं. इस बैठक में प्रांत प्रचारकों के साथ सरसंघचालक डॉ मोहन भागवत, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले और सभी सहसरकार्यवाह एवं अन्य सभी पदाधिकारी उपस्थित रहे. प्रांत प्रचारकों की बैठक में वैसे तो कई मुद्दों पर चर्चा हुई, लेकिन सबसे अधिक इस बात पर जोर दिया गया कि आरएसएस के संगठनात्मक विस्तार को कैसै अमली जामा पहनाया जाए. इसे लेकर यह तय किया गया कि सामाजिक सरोकार के विषयों को लेकर जनता के बीच जाया जाए और इस माध्यम से उनके बीच अपनी पैठ बनाई जाए. अखिल भारतीय प्रांत प्रचारक बैठक में संघ की शाखाओं को उनके सामाजिक दायित्वों के अनुरूप और अधिक सक्रिय करने की चर्चा हुई. इसके साथ ही प्रचारकों के माध्यम से यह भी जानने की कोशिश की गई कि सामाजिक दायित्वों के अनुरूप, उनके आसपास के क्षेत्र की आवश्यकताओं के अनुसार जो कुछ भी सामाजिक एवं सेवा कार्य समय-समय पर किया जा रहा है उसे लोगों लोगों की राय क्या है.

Advertisement

Advertisement

मणिपुर के हालात चिंताजनक

Advertisement

संघ के प्रांत प्रचारकों की बैठक में नार्थ ईस्ट के मौजूदा हालात पर भी चर्चा हुई. इसमें खासकर मणिपुर पर विशेष चर्चा हुई, जिसमें यह तय किया गया कि मणिपुर में संघ के स्वयंसेवक समाज के प्रबुद्ध लोगों के साथ मिलकर शांति और परस्पर विश्वास का वातावरण बनाने व पीड़ित बंधुओं की आवश्यक सहायता करने का हर संभव प्रयास किया जाए. इसके साथ ही बैठक में संघ स्वयंसेवकों द्वारा पीड़ित लोगों के लिए चल रहे सहायता कार्यों को और अधिक व्यापक करने पर विचार हुआ.

Advertisement

बढ़ रहे हैं शाखाओं में लोग

Advertisement

बैठक में इस बात पर भी चर्चा हुई कि किसी तरह से अधिक से अधिक संख्या में संघ की शाखा से लोगों को जोड़ा जाए. इस वर्ष 2023 में संघ के प्रथम, द्वितीय व तृतीय वर्ष मिलाकर कुल 105 संघ शिक्षा वर्ग संपन्न हुए, जिसमें देशभर से कुल 21566 शिक्षार्थी सहभागी रहे. इनमें चालीस वर्ष की आयु से कम 16908 और चालीस से पैंसठ आयु के 4658 शिक्षार्थियों ने भाग लिया.

Advertisement

शाखा को लेकर चर्चा में यह बात सामने आई कि देश में 39451 स्थानों पर संघ की कुल 63724 दैनिक शाखाएं और अन्य स्थानों पर 23299 साप्ताहिक मिलन एवं 9548 मासिक मंडली चल रही हैं. बैठक में संघ के विविध गतिविधियों के साथ आगामी शताब्दी वर्ष के कार्य विस्तार एवं शताब्दी विस्तारक योजना की भी समीक्षा की गई.

Advertisement

देश में हाल के आपदाओं पर चर्चा

Advertisement

इस बैठक में हाल के दिनों में देश में कई जगहों पर प्राकृतिक का रौद्र रूप देखने को मिला, जिसमें हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और दिल्ली में बाढ़ की विभीषिका पर भी चर्चा हुई. इस दौरान इस बात पर विशेष बल दिया गया कि पीड़ित परिवारों तक कैसे राहत पहुंचाई जाए और उसमें स्वंयसेवकों की भूमिका क्या होगी. प्रांत प्रचारकों को इसके लिए विशेष तौर पर सजगता से काम करने की सलाह दी गई.

Advertisement
Advertisement

Related posts

दिव्या मदेरणा के बाद हरीश चौधरी हुए गहलोत से नाराज, जाट सियासत किस करवट बैठेगी? पढ़िये ये रिपोर्ट

Report Times

वायुसेना में अग्निवीर की निकली भर्ती

Report Times

राजस्थान में राघुरधाम महंत की गला दबाकर हत्या, इलाके में फैली सनसनी, पुलिस ने 1 शख्स को किया डिटेन

Report Times

Leave a Comment