Report Times
latestOtherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानविरोध प्रदर्शनस्पेशल

विधानसभा में लाल डायरी पर फिर हंगामा, अनिश्चितकाल के लिए स्थगित:5 बिल पास; राठौड़ बोले- सदन में डायरी छीनना गलत, डोटासरा ने कहा- आपकी मिलीजुली नूरा-कुश्ती थी

REPORT TIMES 

Advertisement

लाल डायरी और बीजेपी विधायक मदन दिलावर के निलंबन के मुद्दे पर विधानसभा में शून्य काल के दौरान भाजपा विधायकों ने हंगामा किया। नेता प्रतिपक्ष के लाल डायरी का जिक्र करते ही हंगामा हो गया। हंगामा के कारण दो बार स्पीकर को सदन की कार्यवाही आधे-आधे घंटे के लिए स्थगित करनी पड़ी। तीसरी बार अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई। पहली बार 12 बजकर 9 मिनट और दूसरी बार 1 बजकर 3 मिनट पर सदन की कार्यवाही को आधे-आधे घंटे के लिए स्थगित किया गया। बीजेपी विधायकों ने वेल में आकर नारेबाजी की। 1:33 बजे तीसरी बार सदन जुटने के बाद भी बीजेपी विधायकों ने वेल में आकर नारेबाजी जारी रखी। बीजेपी विधायकों के हंगामा करने और नारेबाजी के बीच सदन में महज 23 मिनट में 5 बिल पारित कर दिए गए। पांच बिल पारित करने के बाद सदन की बैठक अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई। मौजूदा 15वीं विधानसभा की कार्यवाही का आज आखिरी दिन था। इसके बाद अब नई सरकार बनने के बाद ही जनवरी में सत्र बुलाया जाएगा। इससे पहले हंगामा की शुरुआत नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ के स्थगन प्रस्ताव से मामला उठाने के दौरान लाल डायरी का जिक्र करने पर हुई। राजेंद्र राठौड़ ने बीजेपी विधायक मदन दिलावर के निलंबन को वापस लेने की मांग करते हुए लाल डायरी से उठ रहे सवालों का जिक्र किया। लाल डायरी छीनने का आरोप लगाया तो हंगामा हो गया। जलदाय मंत्री महेश जोशी, संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल और कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने राठौड़ के मामला उठाते ही कड़ी आपत्ति की।

Advertisement

Advertisement

राठौड़ बोले- लाल डायरी छीन कर ले जाना गलत

Advertisement

राजेंद्र राठौड़ ने कहा- आज भी कुछ अनुत्तरित सवाल आ जाते हैं और उसमें सदन की गरिमा का सवाल भी उठ जाता है। सत्ता पक्ष की गरिमा का सवाल भी उठ जाता है। सत्ता पक्ष का सदस्य लाल डायरी टेबल करना चाहता है। उसे छीन कर ले जाया जाता है। यह भी उचित नहीं है।

Advertisement

जोशी ने कहा- लाल डायरी ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट बन गई है…

Advertisement

राठौड़ के लाल डायरी छीनने का जिक्र करते ही जलदाय मंत्री महेश जोशी ने कहा- यह झूठ बोलने की हाइट है। यह ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट बन गई है, बीजेपी के झूठ बोलने की। कौन-सी लाल डायरी थी। किसने छीना? यह गलत बात है। लगातार झूठ बोल रहे हैं।

Advertisement

धारीवाल बोले- टेबल यहां होती है क्या?

Advertisement

संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल ने कहा- टेबल करने के भी प्रोसेस तय हैं। धारीवाल ने अपनी टेबल की तरफ इशारा करते हुए कहा- टेबल यहां होती है या वहां होती है? टेबल कहां किया जाता है। बीजेपी गलत रोल प्ले कर रही है। इसमें शुरू से ही मिलीभगत की बू आ रही है। डोटासरा ने कहा- बीजेपी अपने कृत्य के लिए माफी मांगे।

Advertisement

राठौड़ के लाल डायरी का जिक्र करते ही डोटासरा बोले- यह मिलीजुली नुरा-कुश्ती थी

Advertisement

राजेंद्र राठौड़ ने स्थगन प्रस्ताव के जरिए मामला उठाते हुए कहा- 21 जुलाई को जब मणिपुर की घटना के जिक्र पर हम एनसीआरबी के आंकड़ों पर बात करते हुए सरकार से जवाब मांग रहे थे। उसी समय तत्कालीन राज्यमंत्री उठे। उन्होंने राजस्थान की आज की स्थिति में महिलाओं के रेप को लेकर सरकार पर लानत देते हुए कहा- हालत ठीक नहीं है। आपने उनको बर्खास्त किया, यह आपका मामला है। इस पर गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा- इस बात की कोई रिलेवेंसी नहीं है। इनकी मिलीजुली नूरा-कुश्ती थी, आज इस बात का क्या रिलेवेंस है? इस पर स्पीकर सीपी जोशी ने सदन की परंपरा का हवाला देते हुए नेता प्रतिपक्ष को बोलते समय टोकने पर आपत्ति जताई। इसके बाद डोटासरा शांत हुए।

Advertisement

राठौड़ बोले- दिलावर का निलंबन रद्द हो, बढ़ते दुष्कर्मों पर सदन में चर्चा हो

Advertisement

राजेंद्र राठौड़ ने कहा- मंत्री परिषद में मुख्यमंत्री किसको रखेंगे। उनका विवेकाधिकार है। तत्कालीन राज्य मंत्री ने जब लाल डायरी सदन में टेबल करनी चाही तो सदन में गुस्से का वातावरण बना। सत्ता पक्ष के दोनों गुटों में जिस तरह का झगड़ा हुआ। उसमें रामगंज मंडी से आने वाले विधायक मदन दिलावर वेल में आए थे। यह मैं स्वीकार करता हूं, लेकिन उनका ऐसा कोई कृत्य नहीं था कि उन्हें निलंबित किया जाता। अचानक प्रस्ताव लाकर उन्हें पूरे समय के लिए निलंबित किया जाता है। मदन दिलावर का निलंबन खत्म किया जाए। आप दिलावर के उस दिन के वीडियो देख लीजिए, उनका ऐसा कोई कृत्य नहीं है कि उनको निलंबित किया जाए। 15वीं विधानसभा का आखिरी सत्र है। इसका हम गरिमापूर्ण समापन करना चाहते हैं। हम चाहते हैं कि हम आपके साथ फोटोग्राफ में भी रहें। एक सदस्य जिसका कोई कसूर नहीं है। उसका इस प्रकार निलंबन उचित नहीं है। राठौड़ ने कहा- मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया है कि गुजरात, मध्य प्रदेश में रेप के मामले राजस्थान से ज्यादा हैं। महिला दुष्कर्म पर सदन में एक चर्चा हो जाए।

Advertisement

लाल डायरी का मुद्दा गर्माने की रणनीति

Advertisement

लाल डायरी के मुद्दे पर बीजेपी लगातार सरकार को घेर रही है। राजेंद्र गुढ़ा के बयान के बाद नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने ही सबसे पहले सदन में इस मामले को उठाया था। जिस दिन सदन में गुढ़ा ने लाल डायरी लहराई थी। उससे पहले शून्यकाल शुरू होते ही राठौड़ ने इस मुद्दे को उठाया था, लेकिन स्पीकर ने अनुमति नहीं दी थी। लाल डायरी पर अब बीजेपी सदन के भीतर और बाहर लगातार सरकार को घेरने की रणनीति पर चल रही है।

Advertisement

23 मिनट में पांच बिल पारित हुए

Advertisement

विधानसभा में आज राजस्थान राज्य कृषक ऋण राहत आयोग विधेयक, महात्मा गांधी दिव्यांग विश्वविद्यालय जोधपुर विधेयक, राजस्थान विद्युत शुल्क विधेयक, नाथद्वारा मंदिर संशोधन विधेयक और राजस्थान अभिधृति संशोधन विधेयक पारित कर दिए गए। 23 मिनट में पांच विधेयक पारित किए गए।

Advertisement
Advertisement

Related posts

2019 से तीन वार्डों में आ रहा गंदा पानी, लेकिन विभाग हर बार कर रहा अनसुनी, गुस्साए लोगों ने किया जलदाय कार्यालय में विरोध प्रदर्शन

Report Times

दिग्विजय सिंह को मौका, अशोक गहलोत को ‘धोखा’, समय न देकर क्या प्लान कर रही हैं सोनिया गांधी

Report Times

जहां परिंदा भी पर न मार सके, वहां तक कैसे पहुंची स्मोक स्टिक? आसान भाषा में समझें

Report Times

Leave a Comment