Report Times
latestOtherकरियरकार्रवाईकोटाक्राइमटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

कोचिंग करने गए छात्रों की खुदकुशी से कोटा परेशान, स्थानीय प्रशासन ने बनाई खास योजना

REPORT TIMES 

Advertisement

कोटा में तैयारी करने गए छात्रों की ओर से खुदकुशी करने का सिलसिला थमने का नाम नहीं रहा है. कोटा में शुक्रवार को संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) की तैयारी कर रहे 17 साल के छात्र ने खुदकुशी कर अपनी जान दे दी. इस महीने खुदकुशी की यह तीसरी घटना है. कोटा में लगातार खुदकुशी पर रोक लगाने के लिए प्रशासन खास कोशिश करने जा रहा है और तैयारी कर रहे छात्रों का मनोवैज्ञानिक टेस्ट कराएगा. स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि कोटा में कोचिंग कर रहे छात्रों में फैल रही निराशा और खुदकुशी के बढ़ते मामलों पर अंकुश लगाने को जिला प्रशासन हर पखवाड़े कोचिंग के छात्रों का मनोवैज्ञानिक परीक्षण (Psychological Test) करेगा. अधिकारियों ने कहा कि इस तरह की टेस्टिंग से छात्रों में खुदकुशी की बढ़ती प्रवृत्ति का पता लगाने में मदद मिलेगी जिससे उन्हें सही समय पर सलाह दी जा सके.

Advertisement

Advertisement

इस साल खुदकुशी के 19 केस

Advertisement

कोटा में प्रतियोगी परिक्षाओं की तैयारी में बड़ी संख्या में छात्र तैयारी के लिए यहां आते हैं. लेकिन कुछ समय से छात्रों में खुदकुशी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. पिछले दो हफ्ते में कोचिंग सेंटर में पढ़ाई कर रहे छात्रों की संदिग्ध तौर पर जान देने का यह तीसरा मामला है. जबकि इस साल प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों की ओर से संदिग्ध रूप से खुदकुशी करने का यह 19वां मामला है. सबसे ताजा मामला जिले के महावीर नगर इलाके में गुरुवार शाम मनीष प्रजापत का शव उसके कमरे के पंखे से लटका हुआ पाया गया. कोचिंग इंस्टीट्यूट और हॉस्टल्स के लिए दिशा-निर्देशों के कार्यान्वयन की समीक्षा को लेकर आज शनिवार को कोचिंग इंस्टीट्यूट, हॉस्टल और अन्य शेयरहोल्डर्स के प्रतिनिधियों के साथ जिलास्तरीय बैठक में यह फैसला लिया गया. कोटा जिला कलेक्टर ओपी बुनकर ने बैठक के बाद कहा, “हम कोचिंग से जुड़े हर छात्र का हर 15 दिन पर मनोवैज्ञानिक परीक्षण करने जा रहे हैं, चाहे वे कोचिंग इंस्टीट्यूट, हॉस्टल या पीजी से जुड़े हुए हों.”

Advertisement

संडे को पूरी तरह से छुट्टी रखें इंस्टीट्यूटः DM

Advertisement

उन्होंने यह भी कहा, “इस तरह की परीक्षण का मकसद छात्र की मनोवैज्ञानिक स्थिति का पता लगाना है जिससे उन्हें समय रहते जरूरी सलाह दी जा सके. कोटा शहर के एसपी शरद चौधरी ने उन अभिभावकों को मिलाकर एक प्रतिनिधिमंडल बनाने का सुझाव दिया, जिनके बच्चे कोटा में पढ़ाई कर रहे हैं. साथ ही कहा कि प्रस्तावित प्रतिनिधिमंडल लगातार जिला प्रशासन के संपर्क में रहे. उन्होंने यह भी कहा कि छात्रों के बीच खुदकुशी की घटना को रोकने के प्रयासों में माता-पिता की भागीदारी भी सुनिश्चित की जाए. जिलाधिकारी बुनकर ने अधिकारियों को कोचिंग इंस्टीट्यूट, हॉस्टल्स और पीजी के लिए जारी दिशा-निर्देशों को सख्ती से लागू करने के भी निर्देश दिए. साथ ही जिलाधिकारी ने कोचिंग इंस्टीट्यूट्स में रविवार की छुट्टी अनिवार्य करने और उस दिन कोई परीक्षा नहीं होने को भी कहा.

Advertisement
Advertisement

Related posts

ईरान में एफ-5 लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त होकर स्टेडियम में गिरा, तीन लोगों की मौत

Report Times

मां-बेटे ने एसएसपी कार्यालय के सामने की आत्मदाह की कोशिश, पुलिस पर लगाया सुनवाई न करने का आरोप

Report Times

रूस से भारत का तेल आयात 50 गुना बढ़ गया है और अब यह कुल आयात का 10% है।

Report Times

Leave a Comment