Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिविदेशस्पेशल

किम जोंग को क्या हुआ, नॉर्थ कोरिया कई देशों में क्यों बंद कर रहा अपना दूतावास?

REPORT TIMES 

Advertisement

नॉर्थ कोरिया ने आने वाले समय में कई देशों में अपने दूतावासों को बंद करने का फैसला लिया है. नॉर्थ कोरिया जिन देशों में अपने दूतावासों को बंद करने जा रहा है, उनमें स्पेन, हांगकांग और अफ्रीका के कई देश शामिल हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तर कोरिया जल्द ही दुनिया में एक दर्जन से अधिक दूतावासों को बंद करने वाला है. उत्तर कोरिया के इस कदम पर दक्षिण कोरिया ने भी टिप्पणी की है. दक्षिण कोरिया ने तंज कसा है कि उत्तर कोरिया की तरफ से अपने राजनयिक मिशन को बंद करना इस बात का संकेत है कि वह देश भारी आर्थिक संकटों के दौर से गुजर रहा है. दक्षिण कोरिया ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के कारण उत्तर कोरिया कई तरह के दवाब में है और विदेशों में अपना अस्तित्व बनाये रखने में उसे कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है.

Advertisement

Advertisement

द. अफ्रीका के दो देशों में दूतावास बंद

Advertisement

नॉर्थ कोरिया की तरफ से सोमवार को बताया गया कि पिछले सप्ताह दो अफ्रीकी देशों मसलन अंगोला और युगांडा में अपने दूतावासों को बंद करने की आधिकारिक सूचना दे दी गई है. अंगोला और युगांडा दोनों ने 1970 के दशक से उत्तर कोरिया के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए थे. तब से अब तक उनमें सैन्य सहयोग बना रहा और अनेक परियोजनाओं में भागीदार बने रहे. लेकिन अब दूतावास बंद होने के बाद उनमें राजनयिक संबंध नहीं रह गये.

Advertisement

उत्तर कोरिया के मीडिया में चर्चा

Advertisement

इस मामले पर उत्तर कोरिया के मीडिया जगत में भी खासी चर्चा हो रही है. यहां लिखा जा रहा है कि अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के चलते उत्तर कोरिया की अर्थव्यवस्था आने वाले समय में चरमरा सकती है. ऐसे में देश के सामने इस तरह के कदम उठाने की मजबूरी सामने आ गई है. अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों के विस्तार को रोकने के मकसद से लगाये गये हैं. वर्तमान संकट इसी की वजह से है.

Advertisement

विदेशों में दूतावास मेंटेन करने का संकट

Advertisement

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि आर्थिक संकट के चलते उत्तर कोरिया को विदेशों में अपने दूतावासों को रखरखाव करने में भारी संकटों का सामना करना पड़ रहा है इसलिए उसके सामने दूतावासों को बंद करने की नौबत आ गई है. जानकारी के मुताबिक एक समय उत्तर कोरिया के 159 देशों के साथ औपचारिक संबंध रहे हैं लेकिन अब ये संबंध धीरे धीरे कम खटाई में पड़ते जा रहे हैं. किम जोंग का परमाणु और मिसाइल प्लान देश को मुश्किलों में धलेक रहा है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

नीतीश हैं पलटू बाबू, बिहार में शाह बोले- PM मोदी की वजह से बने CM

Report Times

छात्र संगठन SFI ने किया घेराव, बोले- सेना भर्ती रैली के लिए सांसद उठाएं सवाल

Report Times

चार सौ करोड़ की स्वीकृत सड़को का हुआ लोकापर्ण सड़को का हुआ लोकापर्ण

Report Times

Leave a Comment