Report Times
Otherlatestकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदिल्लीस्पेशल

ऑड-ईवन दिखावा है… सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी के बाद बैकफुट पर दिल्ली सरकार, क्या बदलेगी फैसला?

REPORT TIMES

Advertisement

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार ने सोमवार को ऑड-ईवन लागू करने का ऐलान किया था. दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने कहा था कि दिल्ली में 13 से 20 नवंबर तक ऑड ईवन लागू होगा. मगर सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार के इस फैसले पर सवाल उठाए हैं. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि दिल्ली सरकार की ऑड ईवन योजना सिर्फ दिखावा है. कोर्ट ने कहा कि दिल्ली सरकार पहले भी यह योजना लागू कर चुकी लेकिन यह सफल नहीं हुआ. सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी के बाद दिल्ली सरकार बैकफुट आ गई है. दिल्ली में ऑड ईवन लागू करने की रुप रेखा को लेकर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली सचिवालय में दिल्ली के ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर, ट्रैफिक पुलिस और संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की.

Advertisement

Advertisement

SC के आदेश को पढ़ने के बाद ऑड ईवन पर फैसला

Advertisement

इस दौरान राय ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश को पढ़ने के बाद ही दिल्ली सरकार दिल्ली में ऑड ईवन को लागू करने पर फैसला लेगी. उन्होंने कहा कि दिल्ली में ऑड ईवन लागू करने को लेकर क्या नियम होंगे, इसको लेकर इस बैठक में सूचना देनी थी. मगर सुप्रीम कोर्ट ने ऑड ईवन को लेकर अपना ऑब्जर्वेशन दिया है. हम शीर्ष अदालत के आदेश को पढ़ने के बाद ही इस पर आगे बढ़ेंगे. सरकार की तैयार पूरी है.

Advertisement

ऑड ईवन पर सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा?

Advertisement

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार की ऑड ईवन योजना पर सवाल उठाते हुए कहा कि दिल्ली सरकार इस योजना को पहले भी लागू कर चुकी है लेकिन इस कोई ठोस हल नहीं हुआ. जस्टिस संजय किशन कौल ने कहा कि आप पहले भी ऑड ईवन सिस्टम ला चुके हैं, क्या यह सफल हुआ है, यह सब सिर्फ दिखाने के लिए है. सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण कमेटी के चेयरमैन को अगली सुनवाई में पेश होने को कहा है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा डीपीसीसी प्रदूषण पर रियल टाइम डेटा इकट्ठा करे और इसे सार्वजनिक ना करे. सुप्रीम कोर्ट ने कहा प्रदूषण को कम करने के लिए सभी राज्यों को एक साथ मिलकर लड़ना होगा. लोगों को स्वस्थ हवा प्रदान करना सभी राज्यों की जिम्मेदारी है.

Advertisement

राज्य सरकार प्रदूषण को लेकर हो गंभीर

Advertisement

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मौसम भी एक मुद्दा है. अगर मेट्रो न होती तो भगवान जाने क्या होता. हालांकि पॉइंट टू पॉइंट कनेक्टिविटी अभी भी एक मुद्दा है. लंदन में हर कोई अंडरग्राउंड (मेट्रो) लेता है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

‘अब बेरोजगारों का भगवान ही सहारा’…पेपर माफियाओं के खिलाफ नंगे पैर पैदल यात्रा करेंगे उपेन

Report Times

रतेरवाल बीज भंडार की शाखा अब चनाना में भी, 31 को होगा शुभारंभ

Report Times

Sai Swami Metals IPO: पैसा रखें तैयार, बाजार में आने वाला है धांसू आईपीओ, जानें प्राइस बैंड, जीएमपी और डिटेल

Report Times

Leave a Comment