Report Times
latestOtherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानविधानसभा चुनावस्पेशल

राजस्थान में बीजेपी-कांग्रेस के वो 10 बड़े चेहरे, जिन पर टिकी हैं सभी की निगाहें

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए आज वोटिंग हो रही है. राज्य की 200 में से 199 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. इस बार के चुनाव में 5.25 करोड़ से अधिक मतदाता अपने अधिकार का प्रयोग करेंगे. वहीं, मतदान करवाने के लिए करीब तीन लाख कर्मचारियों की तैनाती की गई है. राज्य में इस बार मुकाबला सत्तारूढ़ कांग्रेस व मुख्य विपक्षी दल बीजेपी के बीच माना जा रहा है. इन दोनों ही पार्टियों की ओर से कई कद्दावर नेता मैदान में उतरे हैं. इनमें 10 चेहरे ऐसे हैं जिनके चुनाव पर पूरे देश की नजर टिकी हुई है. इन चेहरों में कांग्रेस से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ-साथ सचिन पायलट, गोविंद सिंह डोटासरा, सीपी जोशी, नरेंद्र बुढ़ानिया जैसे चर्चित नाम शामिल हैं. वहीं, बीजेपी की बात करें तो पूर्व सीएम वसुंधरा राजे सिंधिया, राज्यवर्धन सिंह राठौर, दिया कुमारी, किरोड़ी लाल मीणा, महंत बालक नाथ पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं. इन 10 बड़े चेहरों की सीट, सियासी सफर और समीकरण को जान लेते हैं.

Advertisement

Advertisement

चुनाव में कांग्रेस पार्टी के पांच बड़े चेहरे

Advertisement

1- अशोक गहलोत

Advertisement

राजस्थान के मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता अशोक गहलोत सरदारपुरा सीट से मैदान में है. इस सीट को गहलोत की सबसे पसंदीदा सीट मानी जाती है. पिछले 25 साल से गहलोत का इस सीट पर कब्जा है. केंद्रीय राजनीति के बाद जब पार्टी ने उनको राज्य की राजनीति में उतारा तब गहलोत इसी सरदारपुरा सीट से उप-चुनाव जीतकर विधानसभा चुनाव पहुंचे थे. क्योंकि 1998 में पार्टी ने उनको राज्य का मुख्यमंत्री बना दिया था ऐसे में चुनाव जीतना जरूरी था. इसके बाद वो 2008 में भी सीएम बने. बतौर सीएम उनका तीसरा कार्यकाल चल रहा है. बीजेपी ने गहलोत के सामने प्रोफेसर महेंद्र सिंह राठौर को मैदान में उतारा है. राठौर की गिनती राजस्थान बीजेपी के दिग्गज नेताओं में होती है. वो जोधपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष भी रह चुके हैं.

Advertisement

2- सचिन पायलट

Advertisement

राजस्थान कांग्रेस में अशोक गहलोत के बाद सचिन पायलट को नंबर दो माना जाता है. पार्टी ने पायलट को टोंक सीट से मैदान में उतारा है. पायलट वर्तमान में इसी सीट से विधायक भी हैं. 1990 से लेकर अभी तक के चुनाव में कांग्रेस तीन बार इस सीट को जीतने में सफल रही है. ऐसे में अब देखना है कि इस सीट पर पायलट का जलवा कायम रहता है या फिर नहीं. पायलट के सामने बीजेपी ने अजित सिंह मेहता को मैदान में उतारा है. 2013 के चुनाव में अजीत सिंह मेहता को यहां से जीत मिली थी. हालांकि, 2018 के चुनाव में पायलट यहां से विधायक बन गए थे.

Advertisement

3- गोविंद सिंह डोटासरा

Advertisement

पूर्व मंत्री और राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा भी चुनाव मैदान में है. पार्टी ने उन्हें लक्ष्मणगढ़ की हॉट सीट से मैदान में उतारा है. यह सीट राजस्थान के सीकर जिले में आती है. पार्टी ने डोटासरा को जुलाई 2020 में राजस्थान कांग्रेस की कमान सौंपी थी. नवंबर 2021 के में उन्होंने एक व्यक्ति एक पद नियम का पालन करते हुए मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. डोटासरा को टक्कर देने के लिए बीजेपी ने सुभाष महरिया को मैदान में उतारा है. 2013 के चुनाव में भी डोटासरा और महरिया के बीच आमना-सामना हुआ था. हालांकि, तब महरिया को हार का सामना करना पड़ा था.

Advertisement

4- सीपी जोशी

Advertisement

पार्टी हलकों में सीपी जोशी को प्रोफेसर के नाम से जाना जाता है. हालांकि, वो खुद पीएचडी भी हैं. कांग्रेस पार्टी ने सीपी जोशी को नाथद्वारा सीट से मैदान में उतारा है. नाथद्वारा को सीपी जोशी का गढ़ माना जाता है क्योंकि वो यहां से पांच बार के विधायक भी हैं. 1980, 1985, 1993, 2003 के चुनाव में सीपी जोशी विधायक बने थे. 2018 के चुनाव में उन्होंने बीजेपी के महेश प्रताप सिंह को मैदान मात देते हुए जीत हासिल की थी. हालांकि, बीजेपी ने इस बार उनके सामने मेवाड़ राजघराने के कुंवर विश्वराज सिंह को मैदान में उतारा है.

Advertisement

5- नरेंद्र बुडानिया

Advertisement

राजस्थान विधानसभा चुनाव प्रचार में नरेंद्र बुडानिया का नाम भी खूब चर्चा में रहा है. कांग्रेस पार्टी ने इन्हें चूरू जिले की तारानगर सीट से मैदान में उतारा है. बुडानिया पूर्व राज्यसभा सदस्य भी हैं. हाल ही में नरेंद्र बुडानिया अपने विवादित बयान को लेकर भी चर्चा में थे. उन्होंने कथित तौर पर कहा था कि चुनाव जीतने के लिए अगर किसी को मारना भी पड़े तो मार डालो. बीजेपी ने यहां से नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ को मैदान में उतारा है. राठौड़ के आने के बाद से तारानगर की इस सीट की गिनती हॉट सीट में हो रही है.

Advertisement

बीजेपी के पांच बड़े चेहरे

Advertisement

1-वसुंधरा राजे सिंधिया

Advertisement

वसुंधरा राजे पूर्व सीएम भी हैं और राजस्थान में उन्हें कभी पार्टी का सर्वेसर्वा भी माना जाता था. हालांकि, पिछले कुछ साल में केंद्रीय नेतृत्व और उनके बीच कई बार मतभेद सामने आ चुके हैं. हर बार की तरह इस बार भी वसुंधरा अपनी पसंदीदा सीट झालरापाटन से मैदान में हैं. वसुंधरा 2003 से लगातार इस सीट पर चुनाव जीत रही है. इस बीच वो राजस्थान की दो बार मुख्यमंत्री भी रह चुकी हैं. वसुंधरा राजे के सामने कांग्रेस ने रामलाल चौहान को मैदान में उतारा है. उन्होंने 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के मानवेंद्र सिंह को मात दी थी.

Advertisement

2- राज्यवर्धन सिंह राठौर

Advertisement

बीजेपी नेता राज्यवर्धन सिंह राठौर पर भी सबकी निगाहें टिकी हुई हैं. बीजेपी ने उन्हें झोटवाड़ा सीट से मैदान में उतारा है. 2014 में पहली बार सांसद बनने वाले राज्यवर्धन सिंह राठौर को पार्टी ने इस बार विधानसभा चुनाव में उतारा है. फिलहाल वो जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट से बीजेपी सांसद हैं. राज्यवर्धन सिंह राठौर को टक्कर देने के लिए कांग्रेस पार्टी ने अभिषेक चौधरी को मैदान में उतारा है. अभिषेक चौधरी राजस्थान विश्वविद्यालय के छात्र नेता भी रह चुके हैं.

Advertisement

3- दीया कुमारी

Advertisement

राजस्थान बीजेपी में वसुंधरा राजे सिंधिया के बाद अगर सबसे ज्यादा किसी की चर्चा हुई तो वो हैं दीया कुमारी. दीया कुमार फिलहाल राजसमंद लोकसभा सीट से सांसद भी हैं. इस बार के विधानसभा चुनाव में पार्टी ने उन्हें राजधानी जयपुर की विद्याधर नगर विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारा है. राजस्थान की सियासत में इस बात की चर्चा तेज है कि अगर बीजेपी चुनाव जीतती है तो वो दीया कुमार को मुख्यमंत्री बना सकती है. हालांकि, उन्होंने इसे केवल काल्पनिक बताया है.

Advertisement

4- किरोड़ी लाल मीणा

Advertisement

राजस्थान में चुनाव बीजेपी के जिस चौथे प्रत्याशी पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं उसमें किरोड़ी लाल मीणा का नाम शामिल है. पार्टी ने किरोड़ी लाल मीणा को सवाई माधोपुर सीट से उम्मीदवार बनाया है. किरोणी लाल मीणा के लिए इस बार का चुनाव आसान नहीं माना जा रहा है क्योंकि बीजेपी से टिकट नहीं मिलने के बाद आशा मीणा ने यहां से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में दावेदारी ठोंक दी है. इस बार के चुनाव में किरोड़ी लाल मीणा की टक्कर कांग्रेस के मौजूदा विधायक दानिश अबरार से है.

Advertisement

5- महंत बालक नाथ

Advertisement

राजस्थान विधानसभा चुनाव प्रचार में बाबा बालक नाथ के नाम भी चर्चा खूब हुई. कुछ लोगों ने इन्हें राजस्थान का योगी तक कह दिया. बीजेपी ने इन्हें तिजारा विधानसभा क्षेत्र से मैदान में उतारा है. महंत बालक नाथ को टक्कर देने के लिए कांग्रेस ने इमरान खान को मैदान में उतारा है. हाल फिलहाल में बाबा बालक नाथ अपने बयानों को लेकर भी चर्चा में थे. उन्होंने चुनाव की तुलना भारत-पाकिस्तान मैच से की थी. वो अक्सर मुसलमानों के प्रति कांग्रेस सरकार के दृष्टिकोण को लेकर सीएम गहलोत पर हमला बोलते रहे हैं. ऐसे में कल इनकी अग्नि परीक्षा होगी.

Advertisement
Advertisement

Related posts

BJP निकालेगी राजस्थान परिवर्तन यात्रा, रूट फाइनल, PM मोदी बड़ी रैली में करेंगे समापन!

Report Times

मेलों को लेकर एसडीएम ने ली बैठक : मेले आयोजन को लेकर व्यवस्थाओं की सौंपी जिम्मेदारी

Report Times

IPL 2024: जडेजा ने किया चेपॉक के दर्शकों के साथ प्रैंक, देखें वीडियो

Report Times

Leave a Comment