Report Times
Otherlatestछत्तीसगढ़टॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशमध्यप्रदेशराजनीतिराजस्थानस्पेशल

CM के नए चेहरों से BJP ने दी मिशन 2024 को धार, समझिए वोट बैंक का पूरा समीकरण

REPORT TIMES 

Advertisement

 राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में प्रचंड बहुमत के बाद भाजपा ने तीनों ही प्रदेशों में सीएम के तौर पर नए चेहरों पर दांव खेला है, छत्तीसगढ़ में विष्णु देव साय को सीएम फेस घोषित किया गया है, तो मध्य प्रदेश की कमान मोहन यादव को दी गई है. राजस्थान में भी सारे कयासों और अटकलों को धता बताते हुए भाजपा ने भजन लाल शर्मा पर दांव खेलकर नए समीकरणों को हवा दी है. खास बात ये है कि सभी सीएम के साथ दो-दो डिप्टी सीएम भी बनाए गए हैं. ये नए समीकरण 2024 में होने वाले आम चुनाव को देखते हुए काफी अहम माने जा रहे हैं. यदि राजस्थान की बात करें तो यहां सीएम फेस घोषित किए गए भजन लाल शर्मा ब्राह्मण समाज से आते हैं, यहां भाजपा ने राजपूत और दलितों को भी साधने की कोशिश की है. इसीलिए राजपूत चेहरा दीया कुमारी और दलित चेहरा प्रेमचंद्र बैरबा को डिप्टी सीएम बनाया गया है. इसी तरह मध्य प्रदेश में भाजपा ने ओबीसी चेहरा मोहन यादव को सीएम की कमान दी है. यहां सवर्ण समुदाय से आने वाले राजेंद्र शुक्ला और दलित चेहरा जगदीश देवड़ा को डिप्टी सीएम बनाया गया है. इसी तरह छत्तीसगढ़ में भाजपा का चेहरा विष्णु देव साय हैं जो आदिवासी समुदाय से आते हैं. यहां अरुण साव और विजय शर्मा को डिप्टी सीएम बनाए जाने की चर्चा है. यानी यहां भी पार्टी ने ओबीसी और सवर्णों को साधने की कोशिश की है.

Advertisement

Advertisement

राजस्थान में ये बन रहे समीकरण

Advertisement

यदि राजस्थान की बात करें तो यहां सीएम चुने गए भजन लाल शर्मा पार्टी का ब्राह्मण चेहरा हैं. प्रदेश में 7% ब्राह्रण आबादी है. इसके अलावा दीया कुमारी राजपूत चेहरा हैं. यहां 9 प्रतिशत राजपूत हैं, जिनका 50 से 60 सीटों पर प्रभाव है. प्रदेश में तकरीबन 18% अनुसूचित जाति की आबादी है. इसीलिए पार्टी ने इस वोट बैंक को साधने के लिए प्रेमचंद्र बैरवा को डिप्टी सीएम के तौर पर चुना है. इस लिहाज से देखें तो यहां सीएम और डिप्टी सीएम के नए चेहरों से भाजपा ने 34 प्रतिशत वोट बैंक को साधने की कोशिश की है.

Advertisement

मध्य प्रदेश का ये है गणित

Advertisement

राजस्थान से पहले मध्य प्रदेश मे भी भाजपा ने वोट बैंक का संतुलन बनाने की कोशिश की है. यहां तकरीबन 50 प्रतिशत ओबीसी वोटर हैं. इनमें अकेले 10 प्रतिशत यादव वोटर हैं. इसीलिए पार्टी ने यहां मोहन यादव को चुना है. प्रदेश में ब्राह्मण आबादी भी बहुत है यहां ब्राह्मण समाज के तकरीबन 14 प्रतिशत वोटर हैं, इन्हें बांधने के लिए डिप्टी सीएम के तौर पर राजेंद्र शुक्ला को प्रोजेक्ट किया गया है. मध्य प्रदेश में ओबीसी के बाद सबसे ज्यादा 22 प्रतिशत संख्या दलित वोटरों की हैं, इन्हें लुभाने के लिए ही पार्टी ने दूसरे डिप्टी सीएम के तौर पर जगदीश देवड़ा का नाम घोषित किया है. यदि इन्हें मिला दिया जाए तो 46% वोट बैंक बनता है. माना जा रहा है कि भाजपा ने इसी वोट बैंक को अपनी ओर करने के लिए मध्य प्रदेश में ये गणित बैठाया है.

Advertisement

छत्तीसगढ़ में आदिवासी वोट बैंक पर नजर

Advertisement

छत्तीसगढ़ में विष्णु देव साय का नाम सीएम के तौर पर प्रोजेक्ट कर भाजपा ने सीधे तौर पर आदिवासी वोट बैंक को लुभाने की कोशिश की है. दरअसल राज्य में आदिवासियों की संख्या 32 प्रतिशत है. यहां 29 सीट रिजर्व हैं. ऐसे में भाजपा ने यहां आदिवासी चेहरे पर दांव खेला है. इससे पहले भी भाजपा द्रोपदी मूर्मू को राष्ट्रपति बनाकर आदिवासी वोट बैंक लुभाने की कोशिश कर चुकी है. भाजपा को उम्मीद है कि छत्तीसगढ़ का ये फैसला सिर्फ प्रदेश में ही नहीं बल्कि देश भर में आरक्षित 47 लोकसभा सीटों पर पार्टी को लाभ पहुंचाएंगी.

Advertisement

भाजपा का मिशन 2024

Advertisement

यदि आम चुनाव की बात करें तो देश भर में तकरीबन 9 प्रतिशत यानी 10 करोड़ आदिवासी वोटर हैं. विष्णु देव को छत्तीसगढ़ में सीएम फेस प्रोजेक्ट करने से पहले निश्चित तौर पर पार्टी ने ये गुणा गणित जरूर लगाया होगा, ताकि आम चुनाव में आदिवासी वोटरों का सीधा साथ मिले. ये इसलिए भी खास है, क्योंकि पिछले चुनाव में भाजपा को गुजरात, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्यप्रदेश में आदिवासी वोट कम मिले थे. इसके बाद ही संघ परिवार ने जनजाति समुदायों के बीच जाकर काम शुरू किया था.

Advertisement

सवर्ण वोट बैंक पर पकड़ बनाने की कोशिश

Advertisement

आदिवासी समुदाय के साथ ही भाजपा ने सवर्ण वोट बैंक पर भी पकड़ बनाने की कोशिश की है. राजस्थान के सीएम भजन लाल शर्मा इसी कोशिश का परिणाम माने जा रहे हैं. दरअसल भाजपा ने तीनों ही राज्यों में सीएम और डिप्टी सीएम के नए चेहरे घोषित कर ये संदेश देने का प्रयास किया है कि वह सबका साथ सबका विकास के फार्मूले पर चल रही है. उत्तर भारत में सवर्ण वोट बैंक का खासा वर्चस्व है. इसीलिए भजन लाल के बहाने पार्टी ने यूपी के 10 प्रतिशत ब्राह्मण, बिहार के 4 प्रतिशत, राजस्थान के 7 प्रतिशत और मध्य प्रदेश और हरियाणा के क्रमश: 14 और 12 प्रतिशत ब्राह्मणों को साधने की कोशिश की है.

Advertisement

ओबीसी वोट बैंक को लुभाने का प्रयास

Advertisement

आदिवासी और ब्राह्मण वोट बैंक के साथ भाजपा की नजर ओबीसी वोट बैंक पर भी है. इसीलिए एमपी में मोहन यादव के बहाने पार्टी ने मध्य प्रदेश के 10 प्रतिशत यादव वोट बैंक को तो साधा ही. यूपी के 10 प्रतिशत, बिहार के 14 प्रतिशत और हरियाणा के 16 प्रतिशत यादवों को भी साधने की कोशिश की. दूसरे तरीके से देखा तो जाए इन प्रदेशों की तकरीबन 159 सीटों पर यादव वोट बैंक काफी अहम है. पिछले चुनाव में भाजपा ने इनमें से 142 सीटों पर कब्जा जमाया था. भाजपा 2024 में भी इन सीटों को किसी भी हाल में खोना नहीं चाहती. इसके अलावा भाजपा की नजर यूपी के 70 प्रतिशत यादव वोट बैंक में सेंध लगाने की भी है जो पिछले चुनाव में सपा के साथ गया था. बिहार के यादव वोट बैंक को लेकर भी भाजपा का यही प्लान है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

बच्चों का राशन तक खा गई गहलोत सरकार, गांधीवादी लोगों ने भ्रष्टाचार के तोड़े सारे रिकॉर्ड- BJP अध्यक्ष सीपी जोशी

Report Times

महिलाओं ने चार किलोमीटर की निकाली कलश यात्रा, 20 मई को होगा हवन और भजन संध्या का आयोजन

Report Times

जायरा वसीम भी हिजाब विवाद में कूदीं, पोस्ट में लिखा…

Report Times

Leave a Comment