Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशमेडीकल - हैल्थस्पेशल

मौत से सबक या सख्ती… बच्चों को खास कॉम्बिनेशन वाला कफ सीरप देना कितना खतरनाक?

REPORT TIMES 

Advertisement

कफ सीरप एक बार फिर चर्चा में है. भारतीय ड्रग्स कंट्रोलर जनरल (DGCI) ने ऐसे कफ सीरप को खतरनाक बताया है जो क्लोरफेनिरामाइन मैलेट और फिनाइलफ्राइन के फिक्स कॉम्बिनेशन से तैयार किए गए हैं. ऐसे सीरप को 4 साल से कम उम्र के बच्चों को देने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. DGCI ने इसको लेकर सभी राज्योंं को पत्र लिखा और पूछा कि उनकी दवाओं में इन केमिकल की मात्रा कितनी है. पत्र में कहा गया है कि दवाओं के लेबल पर इसकी जानकारी दी जाए कि ऐसे कॉम्बिनेशन वाले सीरप 4 साल से छोटे बच्चों का न दिए जाएं. पिछले साल गाम्बिया और उज्बेकिस्तान में भारतीय कंपनियों के कफ सीरप से हुई बच्चों की मौत के बाद यह सबक लिया गया है. जानिए क्लोरफेनिरामाइन मैलेट और फिनाइलफ्राइन का कॉम्बिनेशन छोटे बच्चों के लिए क्यों है खतरनाक, विशेषज्ञों का क्या कहना है और भारतीय सीरप को लेकर क्यों उठते हैं सवाल.

Advertisement

Advertisement

कितना खतरनाक हो सकता है कॉम्बिनेशन, एक्सपर्ट से समझें

Advertisement

क्लोरफेनिरामाइन मैलेट IP 2 mg और फिनाइलफ्राइन HCL 5 mg के कॉम्बिनेशन वाला सीरप सर्दी-खांसी और फ्लू के मरीजों को दिया जाता है. इन्हें 4 साल तक के बच्चों को देने से मना किया गया है.गंगाराम हॉस्पिटल के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. धीरेन गुप्ता कहते हैं, खांसी अपने आप में बीमारी नहीं है. ये किसी बीमारी का लक्षण हो सकती है, इसलिए खांसी की दवा देकर इस लक्षण को कम करना ठीक नहीं है. वैसे भी बच्चों में किसी भी बीमारी के लक्षण बहुत कम दिखते हैं, इसलिए बच्चों को खांसी की दवा कम देनी चाहिए. क्लोरफेनिरामाइन मैलेट और फिनाइलफ्राइन, इन दोनों केमिकल के कॉम्बिनेशन से बनी खांसी की दवा तो बहुत ही खतरनाक है. बच्चों की किसी भी दवा के लिए सही माप बहुत जरूरी है. अगर दवा जरा सी भी कम या ज्यादा हो गई तो असर खतरनाक होता है. इन दो केमिकल के कॉम्बिनेशन से बनी दवा में कई साइड इफेक्ट्स देखे गए हैं. जैसे बच्चे का गहरी नींद में सो जाना और दौरे पड़ना. NHS के नियोनेटल एक्सपर्ट डॉ. अमित कहते हैं, छोटे बच्चों को कफ, कोल्ड की दवा नहीं देनी चाहिए. अगर दवा दे देंगे तो यह कैसे पता चलेगा कि खांसी किस वजह से हो रही है. पेरेंट्स को चाहिए कि वो अपने आप से खांसी की दवा बिलकुल भी न खरीदें.

Advertisement

कब मिला इस कॉम्बिनेशन को अप्रूवल?

Advertisement

क्लोरफेनिरामाइन मैलेट और फिनाइलफ्राइन के कॉम्बिनेशन को 2015 में अप्रूवल मिला. इसका इस्तेमाल कफ सीरप और टेबलेट में किया गया. इससे तैयार होने वाली दवाओं को खांसी के मरीजों को दिया जाने लगा. लेकिन बच्चों में इसके खतरे को देखते हुए DGCI में कहा है कि अगर दवा कंपनी अपनी मेडिसिन में इनका इस्तेमाल कर रही हैं तो उन्हें इसकी जानकारी देनी होगी. इसके अलावा इसके 4 साल से कम उम्र के बच्चों को न दिया जाए.

Advertisement

कब-कब कफ सीरप बना बच्चों के लिए जानलेवा?

Advertisement

भारतीयों कंपनियों के कफ सीरप कई बार जानलेवा साबित हो चुके हैं. भारत में इसका बड़ा मामला 2019 में सामने आया था, जब जम्मू-कश्मीर में कफ सीरप पीने से 12 बच्चों की मौत हो गई थी. 2022 में भारतीय कफ सीरप पीने से उज्बेकिस्तान में 18 बच्चों की मौत हुई. इसके अलावा गाम्बिया में यहां के कफ सीरप से 66 बच्चों की मौत हुई है. यह मामला दुनियाभर में चर्चा में आया. गाम्बिया में मौतों के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इस मामले पर अपना बयान भी जारी किया.इस पर भारत सरकार ने एक्शन लिया और यह आदेश जारी किया कि विदेश में कफ सीरप को एक्सपोर्ट करने से पहले जांचा जाए.

Advertisement

पहले क्या गड़बड़ियां मिली थीं?

Advertisement

गाम्बिया और उज्बेकिस्तान में बच्चों की मौत के बाद WHO का कहना था कि भारतीय कंपनी के कफ सीरप में डाईएथिलीन और एथिलीन ग्लायकॉल पाया गया, यह स्वीकार्य नहीं है. दवाओं में डाई एथिलीन ग्लाइकॉल और एथिलीन ग्लाइकॉल को मिलाना अवैध है. पबमेड की रिपोर्ट कहती है, एथिलीन ग्लायकॉल अल्कोहल का रूप है, इसे होम प्रोडक्ट में इस्तेमाल किया जाता है. यह स्वाद में मीठा होता है और इसे जहरीले अल्कोहल के तौर पर जाना जाता है. इसके अलावा डाई एथिलीन ग्लायकॉल को इंक और पेंट जैसे उत्पादों में मिलाया जाता है, यह चीजों को गाढ़ा बनाता है. इस तरह दवा बनाने वाली कंपनियां इन दोनों का इस्तेमाल सीरप बनाने में करती हैं, जिसका WHO विरोध करता है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

भाजपा कार्यकर्ताओं ने राजेश दहिया के नेतृत्व मनाया जश्न: मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री व विधानसभा स्पीकर बनाए जाने पर जताई खुशी

Report Times

हरियाणाः नूंह हिंसा में सब कांग्रेस का किया धरा, जल्द पेश करेंगे सबूत- अनिल विज

Report Times

बिजली उपभोक्ताओं को झटका! सरकार वसूलेगी फ्यूल सरचार्ज, 3 महीने तक देना होगा एक्स्ट्रा पैसा

Report Times

Leave a Comment