Report Times
latestOtherजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंमौैसमराजस्थानस्पेशल

राजस्थान के 30 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी, IMD ने लोगों को सुरक्षित स्थान पर रहने की दी सलाह

REPORT TIMES

Advertisement

मार्च महीने के पहले ही दिन शुरू हुई मूसलाधार बारिश से पूरा राजस्थान भीग गया. तेज हवाओं के साथ बिजली कड़कने से एक तरफ जहां प्रदेश में 5 लोगों की मौत हो गई, तो वहीं किसानों को फसल की बर्बादी का नजारा देखना पड़ा. भारत मौसम विभाग (IMD) ने शनिवार को भी राजस्थान में बारिश का दौर जारी रहने का अलर्ट जारी किया है.

Advertisement

राजस्थान के इन जिलों में येलो अलर्ट जारी

Advertisement

नोटिफिकेशन के अनुसार, जयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, नागौर, बीकानेर, बाड़मेर, जालौर, श्रीगंगानगर, सवाईमाधोपुर, हनुमानगढ़, सीकर, चूरू, झुंझुनूं, पाली, कोटा, बारां, झालावाड़, करौली, अलवर, धौलपुर, भरतपुर, टोंक बूंदी, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और प्रतापगढ़ जिले में जोरदार बिजली कड़कने के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. जयपुर स्थित मौसम केंद्र ने इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है.

Advertisement

Advertisement

किसान और जनता के लिए चेतावनी जारी

Advertisement

आईएमडी ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि बादलों के गरजने के दौरान सुरक्षित स्थान पर शरण ले लें. पेड़ों के नीचे बिलकुल भी ना रुके. इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग निकाल दें, और मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें. आज जिन जिलों में अलर्ट जारी किया गया है वहां कच्चे या पुराने मकान, हल्की बंधी वस्तुएं, बिजली की लाइनें, पेड़ों आदि को नुकसान हो सकता है. इसीलिए सावधान रहें और किसान भी आज खेतों की तरफ न जाएं.

Advertisement

सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना

Advertisement

मौसम विभाग की मानें तो उत्तर पश्चिम, पूर्वोत्तर और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से लेकर सामान्य से अधिक वर्षा होने की संभावना है. मार्च 2024 के दौरान पूरे देश में औसम वर्षा सामान्य से अधिक (लॉंग टर्म एवरेज का 117%) हो सकती है. इसके चलते देश के अधिकतर हिस्सों में मार्च महीने में न्यूनतम तापमान के सामान्य से अधिक रहने की संभावना है. केवल हिमाचल के साथ-साथ कुछ एक क्षेत्रों के छोड़कर, जहां न्यूनतम तापमान के सामान्य से लेकर सामान्य से नीचे रहने की संभावना है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

उद्धव ठाकरे के करीबियों से क्यों मिल रहे एकनाथ शिंदे, कोई संदेश या फिर चुनाव पर संकेत

Report Times

बेंगलुरु vs गुजरात LIVE: GT की पारी लड़खड़ाई, हार्दिक 100वें मुकाबले में 3 रन बनाकर आउट; शाहबाज ने झटके दो विकेट

Report Times

करनाल में ढही राइस मिल की इमारत, हादसे में 4 की मौत; मालिकों पर करेंगे एक्शन- DC

Report Times

Leave a Comment